scriptभिलाई के लोहे से पूरा हुआ PM मोदी का सपना, देश की शान बढ़ाएगा लौह पुरुष का स्टैच्यू ऑफ यूनिटी | statue of unity sardar patel | Patrika News

भिलाई के लोहे से पूरा हुआ PM मोदी का सपना, देश की शान बढ़ाएगा लौह पुरुष का स्टैच्यू ऑफ यूनिटी

locationभिलाईPublished: Oct 29, 2018 11:58:42 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

भिलाई स्टील प्लांट ने इसमें अहम भूमिका निभाई और 2287 टन टीएमटी बार तैयार कर गुजरात भेजा। यह परियोजना उस समय की है, जब प्रधानमंत्री गुजरात के सीएम थे।

PATRIKA

भिलाई के लोहे से पूरा हुआ PM मोदी का सपना, देश की शान बढ़ाएगा लौह पुरुष का स्टैच्यू ऑफ यूनिटी

भिलाई. गुजरात में सरदार वल्लभ भाई पटेल की सबसे ऊंची प्रतिमा तैयार की गई है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस प्रतिमा का लोकार्पण 31 अक्टूबर को करने जा रहे हैं। इस प्रतिमा के लिए स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) ने 3356 टन टीएमटी बार की आपूर्ति की है। भिलाई स्टील प्लांट ने इसमें अहम भूमिका निभाई और 2287 टन टीएमटी बार तैयार कर गुजरात भेजा। यह परियोजना उस समय की है, जब प्रधानमंत्री गुजरात के सीएम थे।
किसानों से लिया लोहा
स्टैच्यू ऑफ यूनिटी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात का मुख्यमंत्री रहते हुए शुरू किया था। इसके लिए उन्होंने देशभर के किसानों से लोहा मांगा था। यह स्टैच्यू देश को ‘एक सूत्र में बांधनेÓ के लिए की गई सांकेतिक पहल के तौर पर जानी जाती है।
एलएंडटी ने लिया है काम
गुजरात में इस प्रोजेक्ट को एलएंडटी ने लिया है। स्टैच्यू का जो हिस्सा कांसे का है, उसे चीन के एक कारखाने टीक्यू आर्ट फाउंड्री में बनवाया गया है। 25 हजार से भी अधिक कांसे पीसेस मंगवाए थे।
ओए ने सम्मान समारोह स्थगित किया
भिलाई इस्पात संयंत्र में हुए गैस हादसे में 14 कार्मिकों की मौत के कारण बीएसपी ऑफिसर्स एसोसिएशन ने इस माह प्रगति भवन में होने वाले अफसरों का सम्मान समारोह स्थगित कर दिया है। अक्टूबर में बीएसपी से रिटायर्ड हुए अधिकारियों का सम्मान अब नवम्बर में किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो