scriptराजनांदगांव लोक सभा 2019: भाजपा लगाएगी हैट्रिक या कांग्रेस की होगी वापसी ? | Rajnandgaon LokSabha 2019: BJP will replace hatrick or Congress return | Patrika News

राजनांदगांव लोक सभा 2019: भाजपा लगाएगी हैट्रिक या कांग्रेस की होगी वापसी ?

locationभिलाईPublished: May 22, 2019 11:31:30 pm

गुरुवार को सुबह ८ बजे मतगणना की शुरूआत होने के बाद देर रात तक राजनांदगांव का नया सांसद तय हो जाएगा। इससे पहले सुबह साढ़े ७ बजे स्ट्रांग रूम का ताला खुलेगा। ठीक ८ बजे डाक मत पत्र की गिनती शुरू होगी। इसके बाद साढ़े ८ बजे से इवीएम की गणना की जाएगी।

CG Politics

राजनांदगांव लोक सभा 2019: भाजपा लगाएगी हैट्रिक या कांग्रेस की होगी वापसी

राजनांदगांव@Patrika. गुरुवार को सुबह ८ बजे मतगणना की शुरूआत होने के बाद देर रात तक राजनांदगांव का नया सांसद तय हो जाएगा। इससे पहले सुबह साढ़े ७ बजे स्ट्रांग रूम का ताला खुलेगा। ठीक ८ बजे डाक मत पत्र की गिनती शुरू होगी। इसके बाद साढ़े ८ बजे से इवीएम की गणना की जाएगी। राजनांदगांव जिले की छह विधानसभा सीटों में १४-१४ और कवर्धा जिले की दो विधानसभा सीटों में २१-२१ टेबल लगाकर मतगणना की जाएगी। राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र में कुल १४ प्रत्याशी मैदान में थे। मुख्य मुकाबला कांग्रेस के भोलाराम साहू और भाजपा के संतोष पांडे के बीच रहा। राजनांदगांव में दूसरे चरण में १८ अप्रैल को मतदान हुआ था। एक महीने से ज्यादा का इंतजार अब कल गुरूवार को समाप्त होगा। दोनों जिला मुख्यालयों में प्रशासन ने मतगणना की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। मतगणना कर्मियों को सुबह ६ बजे मतगणना कक्ष में हाजिर होने कहा गया है। राजनीतिक दलों के गणना अभिकर्ताओं को सुबह ७ बजे के बाद प्रवेश दिया जाएगा।
लॉटरी से तय किया जाएगा वीवीपैट
प्रत्येक विधानसभा में पांच-पांच वीवीपैट पर्ची की गिनती होगी। इसके लिए मतदान केन्द्र का नंबर प्रिंट कराकर लॉटरी निकाली जाएगी।

शाम तक तीन हजार 208 डाक मतपत्र प्राप्त
राजनांदगांव लोकसभा चुनाव के लिए बुधवार शाम पांच बजे तक तीन हजार 208 डाक मतपत्र प्राप्त हुए हैं। रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा कुल ४ हजार 824 डाक मत्रपत्र जारी किए गये थे। इनमें ३ हजार 857 डाक मतपत्र निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए और 967 सेवा मतदाताओं (ईटीपीबीएस) के लिए जारी डाक मतपत्र शामिल थे। अधिकारियों ने बताया कि इनमें से २ हजार 589 डाक मतपत्र निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारियों-कर्मचारियों के तथा 619 सेवा मतदाताओं (ईटीपीबीएस) के डाक मतपत्र प्राप्त हुए हैं।
दो जगहों में होगी मतगणना
राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र के कवर्धा जिले के पंडरिया और कवर्धा विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना न्यू कृषि उपज मंडी कवर्धा में होगी। राजनांदगांव जिले के खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी और मोहला-मानपुर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना एफसीआई गोदाम के विधसानसभावार बने मतगणना कक्षों में होगी। डाक मतपत्रों की गणना राजनांदगांव में ही होगी। डाक मतपत्र की गणना की व्यवस्था अलग हाल में रहेगी। प्रत्येक टेबल के लिए अलग-अलग गणना एजेंट रखा जाना है। कवर्धा का आंकड़ा आने के बाद परिणाम की घोषणा होगी। ऐसे में देर रात तक मतगणना कर्मचारियों को रहना होगा। रिटर्निंग अफसर जयप्रकाश मौर्य ने बताया कि कर्मचारियों के लिए सुबह के नाश्ते, दोपहर और रात के भोजन की व्यवस्था की गई है। पानी का पर्याप्त इंतजाम किया गया है। मतगणना कक्षों में पंखे व कूलर की व्यवस्था की गई है। प्रेक्षक अग्रवाल ने गर्मी को देखते हुए पेयजल की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।
आरओ और आब्जर्वर की मौजूदगी में खुलेगा स्ट्रांग रूम
स्ट्रांग रूम को खोले जाने के समय आब्र्जवर व रिटर्निंग ऑफिसर की उपस्थिति अनिवार्य होगी। सुबह साढ़े ७ बजे यह प्रक्रिया की जाएगी। स्ट्रांग रूम खोलने एवं बंद करने की सूचना अभ्यर्थियों को लिखित में दी जाएगी और उसकी पावती भी संधारित की जाएगी। सुरक्षा व्यवस्था के तहत सीएपीएफ के सुरक्षा गार्ड जब तक स्ट्रांग रूम पर बने रहेंगे जब तक चुनाव पीटिशन की मियाद पूरी नहीं होती।
सवा लाख नए वोटर निर्णायक
राजनांदगांव लोकसभा सीट में इस बार 76.03 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। संसदीय सीट की कुल ८ विधानसभा क्षेत्रों में 17 लाख 15 हजार 492 मतदाताओं में से 13 लाख 4 हजार 324 मतदाताओं ने मताधिकार का उपयोग किया। 6 लाख 63 हजार 396 पुरूषों तथा 6 लाख 40 हजार 925 महिलाओं ने मतदान किया। अन्य श्रेणी के 3 मतदाताओं ने वोट डाले। संसदीय क्षेत्र में वर्ष २०१४ में हुए लोकसभा चुनाव के वक्त यहां वोटरों की संख्या १५ लाख ९१ हजार ३७३ थी जो पांच साल बाद २०१९ के चुनाव में बढ़कर 17 लाख 15 हजार 492 हो गए। इस तरह पांच सालों में यहां १ लाख २४ हजार ११९ मतदाता बढ़ गए। हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में यहां 13 लाख 4 हजार 324 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। प्रतिशत के लिहाज से यह ७६.०३ होता है। २०१४ में ७४.०४ प्रतिशत मतदान हुआ था। पिछली बार से यह प्रतिशत में १.९९ ज्यादा है लेकिन इस बार १ लाख २६ हजार १९ वोट ज्यादा पड़े हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो