script

40 मीटर लंबा 38 टन वजनी गर्डर को पिल्लर पर चढ़ाने छह घंटे बंद रही ट्रेनों की आवाजाही

locationभिलाईPublished: Nov 16, 2018 01:28:28 pm

नेहरू नगर एलशेप ब्रिज पर गर्डर लांच करने की वजह से दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे लाइन के आधा दर्जन लोकल, दो पैसेंजर और तीन एक्सप्रेस गाडिय़ों की आवाजाही प्रभावित हुई।

Bhilai patrika

40 मीटर लंबा 38 टन वजनी गर्डर को पिल्लर पर चढ़ाने छह घंटे बंद रही ट्रेनों की आवाजाही

भिलाई@Patrika. नेहरू नगर एलशेप ब्रिज पर गर्डर लांच करने की वजह से दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे लाइन के आधा दर्जन लोकल, दो पैसेंजर और तीन एक्सप्रेस गाडिय़ों की आवाजाही प्रभावित हुई। दक्षिण मध्यम रेलवे लाइन के नेहरू नगर स्थित लेवल क्रांसिंग नंबर ४४३ के ऊपर गर्डर को लांच करने के लिए रात ११.३३ बजे रायपुर रेलवे मंडल से पांच घंटे की मेगा ब्लाक की स्वीकृति मिलते ही ४० लोगों की टीम एक साथ ओएचई लाइन को हटाने में जुटी।
पिल्लर पर शिफ्ट करने का कार्य देर रात तक चलते रहा
करीब 15 मिनट में ओएचई लाइन को हटाया। राइट्स के 17 इंजीनियरों की मानिटरिंग में ठेकेदार के विशेषज्ञों ने रात ११.४८ बजे पहला गर्डर पिल्लर पर रखा। जिसे सेटिंग करने में लगभग एक घंटा लगा। इसी तरह से पांच गर्डर को ४० मीटर रेलवे पोर्शन के दोनों पिल्लर पर शिफ्ट करने का कार्य देर रात तक चलते रहा।
250 के चार हाइड्रोलिक क्रेन
मेगा ब्लॉक के निर्धारित समय पर ४० मीटर लंबा, साढ़े चार फीट ऊंचा और ३८ टन वजनी स्टील के पांच कम्पोजिट गर्डर को रेलवे लाइन के पिल्लर पर चढ़ाना बड़ी चुनौती रही। मेगा ब्लॉक के लिए गुरुवार की रात ११.३० बजे निर्धारित था। इसके लिए डीआरएम कौशल किशोर सहित आला अधिकारी सुबह ७ बजे से तैयारी में जुट गए थे। जहां २५०-२५० टन हाई पॉवर क्षमता की दो हाईड्रोलिक के्रन की आवश्यकता थी। वहां चार हाइड्रोलिक क्रेन किराए पर मंगाया गया। दो क्रेन को साइट पर स्पेयर में खड़ा रखा गया था। ताकि तकनीकी परेशानी पर तत्काल इस्तेमाल किया जा सके।
इन ट्रेनों की आवाजाही रही बंद

इतवारी-टाटा नगर पैसेंजर, दुर्ग-रायपुर मेमू, रायपुर डोंगरगढ़ लोकल को रद्द कर दिया गया। इतवारी बिलासपुर पैसेंजर को दुर्ग से बिलासपुर के मध्यम चलाया गया। जगदलपुर-दुर्ग एक्सप्रेस को रायपुर से स्टापेज देकर जगदलपुर के लिए रवाना किया गया।
एक नजर नेहरू नगर ओवरब्रिज और अंडरब्रिज प्रोजेक्ट पर…
29 करोड़ 93 लाख 21 हजार रुपए 3 अक्टूबर 2013 को प्रशासकीय स्वीकृति मिली
२२ करोड़ ९० लाख ६१ हजार रुपए में दिया है ठेका
8 5.20 मीटर टाउनशिप की ओर और 106 .25 मीटर नेहरू नगर और 46 .15 मीटर मध्य में लंबाई है।
48 4.34 मीटर नेहरू नगर और 38 1.70 मीटर भिलाई की ओर है लंबाई

ट्रेंडिंग वीडियो