भारत से विलुप्त होता चिंकारा बालोद में मिला, प्यार से नाम रखा चिंकू, अब देख सकेंगे जंगल सफारी में

By: Satyanarayan Shukla

Published On:
Jul, 13 2019 12:52 AM IST

  • Wild animal जिले के गुंडरदेही ब्लॉक के ग्राम खुटेरी में बहने वाली नहर में गिरा चिंकारा अब पूरी तरह स्वस्थ्य हो चुका है। उसे अब (Jungle safari) जंगल सफारी भेज दिया गया हैं। जिले में पहली बार मिले चिंकारा प्रजाति के हिरण ब्लैक बक को वन कर्मचारियों ने चिंकू नाम दिया है।

बालोद@Patrika. जिले के गुंडरदेही ब्लॉक के ग्राम खुटेरी में बहने वाली नहर में गिरा (chinkara) चिंकारा (Wild animal) अब पूरी तरह स्वस्थ्य हो चुका है। उसे अब जंगल सफारी (Jungle safari) भेज दिया गया हैं। (Balod patrika) जिले में पहली बार मिले चिंकारा प्रजाति के हिरण ब्लैक बक को वन कर्मचारियों ने चिंकू नाम दिया है। (Chinkara species deer black buck)

चिंकारा प्रजाति का यह हिरण ब्लैक बक पहली बार बालोद जिले में देखा गया

मुख्य वन सरंक्षक (सीसीएफ) दुर्ग (Chief Forest Conservator)एसडी बडग़ैय्या घायल चिंकारा को देखने दुर्ग से बालोद पहुंचे थे। उन्होंने ने बताया कि इसे अब आगे की देखरेख के लिए जंगल सफारी भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि जिस तरह यह चिंकारा घायल हुआ था उसे देखते हुए इसके बचने की संभावना कम दिख रही थी। (Injured chinkara) बालोद वन विभाग की टीम ने परिवार के सदस्य की तरह अच्छे से देखभाल कर पूरी तरह स्वस्थ किया हैं। अब इसे आगे की देखरेख व निगरानी के लिए जंगल सफारी भेज दिया जाएगा। ( DFO Satovisha Samajdar) डीएफओ सतोविशा समाजदार ने बताया कि चिंकारा प्रजाति का यह हिरण ब्लैक बक छतीसगढ़ में तो है पर पहली बार बालोद जिले में देखा गया।

Read More : मां से बिछड़े हिरण के घायल बच्चे को उपचार के बाद भेजा जंगल सफारी, पढ़ें खबर

patrika

30 जून को नहर में बहते हुए मिला था
बता दें कि घायल चिंकारा गुंडरदेही विकासखंड के ग्राम खुटेरी के नहर में बहता हुआ 30 जून को मिला था। विगत 12 दिनों से (Balod Forest department) वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी इसकी देखभाल कर रहे थे। वन विभाग के कर्मचारी मानकुर ने इसे चिंकू नाम दिया हैं।

Read More : जंगल से भटके घायल हिरण को मैत्रीबाग लेकर पहुंची वन विभाग की टीम

शाम को भेजा जंगल सफारी
बता दें कि शाम 5 बजे कड़ी सुरक्षा के साथ इस वन्य प्राणी चिंकू को बेहतर इलाज व अच्छे माहौल के लिए जंगल सफारी भेजा गया। इस दौरान रेंजर रियाज खान, डिप्टी रेंजर सहित वन विभाग के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Published On:
Jul, 13 2019 12:52 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।