scriptआप भी बन सकते हैं केवाइसी जमा कर आयुष्मान भारत योजना के हितग्राही | If you have to take advantage of Ayushman scheme then submit KYC | Patrika News

आप भी बन सकते हैं केवाइसी जमा कर आयुष्मान भारत योजना के हितग्राही

locationभिलाईPublished: Jan 12, 2019 11:01:17 pm

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना स्मार्टकार्ड के हितग्राही नो योर सर्टिफिकेट (केवाईसी) जमा कर आयुष्मान भारत के हितग्राही बन सकते हैं। चिकित्सा विभााग ने स्मार्टकार्डधारियों को आयुष्मान योजना से लिंक का कार्य शुरू कर दिया है।

Bhilai patrika

आप भी बन सकते हैं केवाइसी जमा कर आयुष्मान भारत के हितग्राही

भिलाई@Patrika. राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना स्मार्टकार्ड के हितग्राही नो योर सर्टिफिकेट (केवाईसी) जमा कर आयुष्मान भारत के हितग्राही बन सकते हैं। चिकित्सा विभााग ने स्मार्टकार्डधारियों को आयुष्मान योजना से लिंक का कार्य शुरू कर दिया है। कोई भी स्मार्टकार्डधारी अपने नजदीक के शासकीय चिकित्सालय, निजी चिकित्सालय या नगर पालिक निगम मुख्यालय में सह-परिवार उपस्थित होकर आयुष्मान भारत चिकित्सा सेवा के अंतर्गत पंजीयन करा सकते हैं।
पांच सदस्यों की बाध्यता भी खत्म
आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत परिवार के पांच सदस्यों की बाध्यता भी खत्म कर दी गई है। यानी पांच से अधिक सदस्य का नाम आयुष्मान भारत के चिकित्सा बीमा के लिए पंजीयन किया जाएगा। कार्ड बनाकर भी दिया जाएगा। @Patrika. पंजीयन के लिए स्मार्टकार्डधारी मुखिया के साथ परिवार के सभी सदस्यों की सेंटर पर उपस्थिति जरूरी है। साथ में आधार कार्ड की फोटो कॉपी भी जमा करना होगी। सेंटर में उपस्थित लोगों का फोटोग्राफ लिया जाएगा। वहीं पर छूटे हुए लोगों के नाम जोड़ा जाएगा।
बाद में मिलेगा पंजीयन का लाभ
आयुष्मान से पंजीयन के तत्काल बाद पांच लाख रुपए का चिकित्सा बीमा का लाभ अभी नहीं मिलेगा। जब तक पूरे सदस्यों की चिकित्सा बीमा की प्रक्रिया आयुष्मान भारत में कन्वर्ट नहीं हो जाएगी, तब तक स्मार्टकार्ड के हितग्राहियों को शासकीय या पंजी निजी चिकित्सालय में ५० हजार तक चिकित्सा सुविधा मिलेगा।@Patrika. स्मार्ट कार्ड आयुष्मान में कन्वर्ट होने के बाद ५ लाख रुपए तक चिकित्सा बीमा का लाभ मिलेगा।
60, 937 लोगों को जोडऩे का है लक्ष्य
शहर के ६०,९३७ लोगों का आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत पंजीकृत है। निगम प्रशासन की टीम ने योजना से जोडऩे के लिए सर्वे कर चिन्हित भी कर लिया है। शासन ने इन्हें योजना के तहत कवरेज परिवार के रूप में शामिल किया है।
ये हैं पंजीयन सेंटर
-शासकीय लाल बहादुर शास्त्री चिकित्सालय सुपेला
– जिला चिकित्सालय दुर्ग
– १० बिस्तर अस्पताल खुर्सीपार व छावनी
– शासकीय सामुदायिक अस्पताल भिलाई-तीन
– शासकीय सामुदायिक अस्पताला धमधा और पाटन
– नगर पालिक निगम दुर्ग, भिलाई, चरोदा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो