scriptकिसानों के लिए खुशखबरी: भारत माला परियोजना के प्रभावितों को मिलेगा चार गुणा मुआवजा | Four times compensation for affected people of Bharat Mala project | Patrika News

किसानों के लिए खुशखबरी: भारत माला परियोजना के प्रभावितों को मिलेगा चार गुणा मुआवजा

locationभिलाईPublished: Feb 10, 2019 11:01:39 pm

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किसानों के भूमि अधिग्रहण अधिनियम के प्रावधान और मांग के अनुरूप कलक्टर गाइड लाइन की दर से चार गुना मुआवजा देने का भरोसा दिलाया है। मुख्यमंत्री ने खेतों में अन्य परिसंपत्तियों के एवज में भी नियमानुसार राशि स्वीकृत किए जाने की बात कही है।

Bhilai patrika

किसानों के लिए खुशखबरी: भारत माला परियोजना के प्रभावितों को मिलेगा चार गुणा मुआवजा

दुर्ग@Patrika. भारत माला परियोजना के तहत दुर्ग से रायपुर के बीच प्रस्तावित एक्सप्रेस कॉरीडोर के लिए जमीन अधिग्रहण के दायरे में आ रहे किसानों के लिए अच्छी खबर है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किसानों के भूमि अधिग्रहण अधिनियम के प्रावधान और मांग के अनुरूप कलक्टर गाइड लाइन की दर से चार गुना मुआवजा देने का भरोसा दिलाया है। मुख्यमंत्री ने खेतों में अन्य परिसंपत्तियों के एवज में भी नियमानुसार राशि स्वीकृत किए जाने की बात कही है।
जल्द आदेश जारी करने का भरोसा दिलाया

बघेल ने किसानों के प्रतिनिधि मंडल को शनिवार को मर्रा में नागरिक अभिनंदन समारोह के दौरान यह भरोसा दिलाया। बघेल को किसान अशोक चंद्राकर, ज्योति कुमार वर्मा, मनोज वर्मा, आशीष हरमुख, भागवत बंजारे,जयप्रकाश साहू, सियाराम साहू ने प्रतिनिधि मंडल के साथ इस मामले में ज्ञापन सौंपा। @Patrika किसानों ने बताया कि पूर्ववर्ती सरकार ने नियम विरूद्ध जमीन अधिग्रहण के मुआवजे की दर को घटा दिया है। इससे किसानों को अधिनियम के प्रावधानों से आधा मुआवजा देना प्रस्तावित किया गया है। सीएम ने मामला पहले से संज्ञान में होने का हवाला देते हुए जल्द आदेश जारी करने का भरोसा दिलाया।
जनसुनवाई में भी उठा था मामला
जमीन के एवज में चार गुना मुआवजा का मामला प्रशासन की जनसुनवाई में भी उठ चुका है। पिछले सप्ताह जिला प्रशासन द्वारा पर्यावरण विभाग की स्वीकृति के लिए जनसुनवाई की गई।@Patrika जिसमें किसानों ने मुआवजा के प्रस्तावित दर पर आपत्ति दर्ज कराते हुए चार गुना मुआवजा व परिसंपत्तियों की कीमत की मांग की थी।
चार गुना मुआवजा नहीं तो जाएंगे कोर्ट
इधर किसानों ने चार गुना मुआवजा के बिना जमीन नहीं देने की घोषणा फिर दोहराई है। देवादा के किसान ज्योति कुमार वर्मा ने बताया कि कम मुआवजा का मामला पहले ही कोर्ट पहुंच चुका है। @Patrika कोर्ट ने ऐसे मामलों में चार गुना मुआवजा को वाजिब ठहराते हुएर राज्य शासन को निराकरण का निर्देश दिया है। ऐसे में चार गुना मुआवजा नहीं दिया गया तो किसानों ने सरकार के खिलाफ कोर्ट जाने का ऐलान किया है।
राजस्व मंत्री को सौंपेंगे ज्ञापन
किसान प्रतिनिधि ज्योति कुमार वर्मा ने बताया कि मामले में जल्द निर्णय हो सके, इसके लिए राजस्व मंत्री जय सिंह अग्रवाल को भी ज्ञापन सौंपा जाएगा। इसके लिए किसानों का प्रतिनिधिमंडल जल्द ही राजधानी जाएगा। इसके अलावा मुआवजा के प्रकरणों की सुनवाईकर रहे एसडीएम को भी ज्ञापन सौंपा जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो