script

छत्तीसगढ़ धरोहर-4 देवी का कुंड कैसे अस्तित्व में आया कोई नहीं जानता : Video

locationभिलाईPublished: Feb 22, 2019 04:09:45 pm

वैसे तो पूरे देश में देवी दुर्गा की कई प्रसिद्ध और रहस्यमयी शक्तिपीठ (मंदिर) हैं जो अपनी अलग-अलग कहानियों, मान्यताओं और किवंदतियों की वजह से मशहूर है। देवी दुर्गा का एक मंदिर छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में भी स्थित है जिसे लोग देवी चंडी मंदिर के नाम से जानते हैं।

Bhilai patrika

छत्तीसगढ़ धरोहर-4 देवी का कुंड कैसे अस्तित्व में आया कोई नहीं जानता

भिलाई@Patrika. वैसे तो पूरे देश में देवी दुर्गा की कई प्रसिद्ध और रहस्यमयी शक्तिपीठ (मंदिर) हैं जो अपनी अलग-अलग कहानियों, मान्यताओं और किवंदतियों की वजह से मशहूर है। देवी दुर्गा का एक मंदिर छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में भी स्थित है जिसे लोग देवी चंडी मंदिर के नाम से जानते हैं।
पहले सिर्फ कुंड था
शहर के जानकार बताते हैं कि मंदिर का जो स्वरूप वर्तमान में नजर आ रहा है वैसा नहीं था। पहले सिर्फ कुंड हुआ करता था। ऐसी मान्यता है कि कुंड का पानी कभी नहीं सूखता था। @Patrika. वर्तमान में कुंड का आकार छोटा हो गया है। कुंड के ऊपर टिन शेड लगा हुआ था। पुराने जमाने में लोग कुंड में ही जल चढ़ाकर पूजा-अर्चना करते थे।
एक मान्यता यह भी
लोग बताते हैं कि आदिवासी राजाओं के जमाने का है। शहर के अंतिम छोर में स्थित होने के कारण लोग सिर्फ दिन में ही पूजा-अर्चना करते थे। रात में अंधेरा होने के कारण लोग वहां जाने से डरते थे। धीरे-धीरे कुंड की प्रसिद्धि फैलने और आस्था बढऩे पर देवी की प्रतिमा स्थापित की गई। @Patrika. प्रतिमा स्थापना के बाद आज से छह दशक पहले शहर के एक श्रद्धालु डेरहा राम यादव ने मंदिर निर्माण के लिए 50 हजार रुपए दान दिया था। मंदिर निर्माण में उनके बड़े योगदान को देखते हुए फिर ट्रस्ट का गठन हुआ। वर्तमान में मंदिर ट्रस्ट द्वारा संचालित है।