scriptbsp : अनुकंपा नियुक्ति में संशोधन की मांग को लेकर संयुक्त यूनियन ने घेरा आइआर | bsp : Demand for amendment in compassionate appointment | Patrika News
भिलाई

bsp : अनुकंपा नियुक्ति में संशोधन की मांग को लेकर संयुक्त यूनियन ने घेरा आइआर

बीएसपी में काम के दौरान राम कुमार ध्रुव की मौत हो गई। पीडि़त परिवार अनुकंपा नियुक्ति की मांग कर रहा है। ८ दिन बीतने के बाद भी अब तक अंतिम संस्कार नहीं किया जा सका है।

भिलाईFeb 13, 2019 / 01:22 am

Bhuwan Sahu

patrika

bsp : अनुकंपा नियुक्ति में संशोधन की मांग को लेकर संयुक्त यूनियन ने घेरा आइआर

भिलाई . बीएसपी में काम के दौरान राम कुमार ध्रुव की मौत हो गई। पीडि़त परिवार अनुकंपा नियुक्ति की मांग कर रहा है। ८ दिन बीतने के बाद भी अब तक अंतिम संस्कार नहीं किया जा सका है। इस मामले को लेकर मंगलवार को विभिन्न यूनियनों के एक संयुक्त प्रतिनिधिमंडल ने पहले आईआर विभाग का घेराव किया। पश्चात ईडी पीएंडए केके सिंह से मुलाकात की। यूनियन नेताओं ने एक स्वर में कहा कि पीडि़त परिवार के आश्रित को बिना किसी शर्त के अनुकंपा नियुक्ति दी जाए। सीटू और इंटक यूनियन के नेताओं ने अलग से मुलाकात की।
संयुक्त यूनियन के संयोजक एटक के महासचिव विनोद सोनी ने कहा कि बीएसपी के कर्मचारियों में प्रबंधन को लेकर विश्वास घटा है। इसका कारण प्रबंधन का पहले अनुकंपा नियुक्ति का आश्वासन देकर पलट जाना रहा है। बीएमएस के महासचिव दिनेश पांडे ने कहा कि जरूरत हो तो नियम में परिवर्तन किया जाए, लेकिन नौकरी के दौरान हुई मौत पर साफ रूप से अनुकंपा नियुक्ति का प्रावधान किया जाए। छत्तीसगढ़ मजदूर संघ के महासचिव शेख महमूद ने बोकारो की घटना का जिक्र करते हुए कहा कि प्रबंधन को साफ करना चाहिए, ऐसा क्या कारण है कि सेल की एक अन्य यूनिट में अनुकंपा नियुक्ति का लाभ मिल रहा है और बीएसपी में 8 दिन से शव रखा है, इसके बाद भी प्रबंधन परिवार से बात करने तैयार नहीं है।
संयंत्र में मौत पर हो अनुकंपा नियुक्ति का प्रावधान

बीडब्ल्यू के अध्यक्ष उज्ज्वल दत्ता ने कहा कि प्रबंधन पुराने समझौते को सार्वजनिक करें, जिसके कारण भिलाई में कर्मियों के साथ अन्याय हो रहा है। एचएमएस के महासचिव प्रमोद मिश्र ने कहा प्रबंधन को नियमों में शिथिलता करते हुए पीडि़त परिवार को न्याय देना चाहिए। मंच के सीताराम साहू ने कहा कि श्रमिक विरोधी समझौतों को लेकर जागरूकता अभियान चलाता रहा है। संघ के अध्यक्ष पूरन वर्मा ने कहा कि संयंत्र में काम के दौरान कैसे भी मौत हो, अनुकंपा नियुक्ति का प्रावधान हो। श्रमिक नेता बृज बिहारी मिश्रा ने कहा कि यूनियन को मिलकर एक पीडि़त परिवार को न्याय दिलाना है। इस वजह से यहां एकत्र हुए हैं। वहीं एक्टू के महासचिव श्याम लाल साहू ने कहा कि पीडि़त परिवार को न्याय मिलना चाहिए।
एसडीएम ने सदस्य को बुलाया, नहीं गए

पीडि़त परिवार के निवास के सामने समाज की देर शाम बैठक हुई। बताया गया कि जिला प्रशासन पुलिस कंट्रोल रूम में पीडि़त परिवार के एक सदस्य को दबाव बनाने बुलवा रहा था। पीडि़त परिवार ने इनकार कर दिया। उपाध्यक्ष सुदामा नेताम ने बताया कि बुधवार को सर्वसमाज की बैठक बुलाई गई है। जहां तय किया जाएगा कि किस तरह से आंदोलन आगे बढ़ाना है। गुरुवार से प्रदर्शन करने की बात पर इस बैठक में फैसला हो सकता है।
सीटू प्रतिनिधिमंडल मिला ईडी से

एसएमएस-1 के कर्मी राम कुमार ध्रुव की कार्य के दौरान मौत के बाद आठ दिन बाद दाह संस्कार नहीं हो सका है। इस पर सीटू ने ईडी पीएण्डए केके सिंह से मुलाकात की। सीटू ने कहा कि पीडि़त परिवार के एक आश्रित को अनुकंपा नियुक्ति दिया जाए। प्रबंधन ने कहा कि प्राण घातक दुर्घटना के लिए निर्धारित प्रक्रिया अपनाने के बाद आश्रित को अनुकंपा नियुक्ति दिया जाएगा।
प्रबंधन ऑफर लेटर देने को हो गया तैयार

सीटू ने प्रबंधन को पत्र लिखकर मांग की कि पीडि़त परिवार के एक आश्रित को अनुकंपा नियुक्ति दी जाए। सीटू नेताओं ने अधिशासी निदेशक केके सिंह से बातचीत कर पीडि़त परिवार को ऑफर लेटर देने मांग की, ताकि उन्हें विश्वास हो। मंगलवार को प्रतिनिधिमंडल ईडी से मिलकर जानकारी मांगी। प्रबंधन ने कहा कि वे ऑफर लेटर देने तैयार हैं। इसी सिलसिले में प्रशासन की मध्यस्था में सेक्टर-6 थाना में बैठक रखी गई थी। लेकिन पीडि़त परिवार की ओर से कोई नहीं पहुंचा।
पीडि़त परिवार को नहीं मिली विधिवत जानकारी

एसपी डे ने बताया कि इस बात की जानकारी जब पीडि़त परिवार को दी तो यह पता चला कि प्रबंधन के इस ऑफर की सही सूचना उन तक नहीं पहुंची है। यूनियन ने प्रशासन से भी मांग की कि सही तरह से सूचना देकर इस मामले में पीडि़त परिवार को न्याय दिलाया जाए।

Home / Bhilai / bsp : अनुकंपा नियुक्ति में संशोधन की मांग को लेकर संयुक्त यूनियन ने घेरा आइआर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो