... कमाल कर दिए भिलाई इस्पात संयंत्र कर्मचारियों ने

By: Abdul Salam

Published On:
Jul, 20 2019 12:00 AM IST

  • बीएसपी कर्मचारी आंतरिक संसाधनों से बड़े-बड़े काम कर देते हैं, जिससे प्रबंधन का करोड़ों बच जाता है। इन कर्मचारियों को बड़ा ईनाम मिलना चाहिए.

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र के यूनिवर्सल रेल मिल में गैग प्रेस का लोड टेस्ट ट्रॉयल किया गया। इस प्रेस को बीएसपी के सीईओ अनिर्बान दासगुप्ता की मौजूदगी में शुक्रवार को नियमित प्रचालन के लिए उद्घाटित किए। यह भारतीय रेलवे के लिए 130 मीटर प्राइम रेल्स के उत्पादन में इजाफा करने में मदद करेगा। बीएसपी के कर्मचारी आंतरिक संसाधनों से बड़े-बड़े काम कर देते हैं, जिससे प्रबंधन का करोड़ों रुपए बच जाता है। इन कर्मचारियों को बदले में ईनाम के तौर पर बड़ा लाभ दिया जाना चाहिए.

रेल्स के मुड़े हुए सिरे को करता है सही
बीएसपी bhilai steel plant में गैग प्रेस का उपयोग रेल्स के मुड़े हुए सिरे को सही करने के लिए किया जाता है। डिलीवरी लाइनों में दो गैग प्रेस मौजूद हैं, संचालन के दौरान होने वाले मूवमेंट में आने वाली दिक्कत की वजह से यह अप्रयुक्त हैं। रेल के मुड़े हुए हिस्से को कार्बाइड से काटा जाता है। यह 130 मीटर लंबाई की प्राइम रेल उत्पादन को प्रभावित कर रहा था। इस समस्या को दूर करने के लिए एक गैग प्रेस को लाइन-1 से एनडीटी की रिटर्न लाइन में शिफ्ट करने का फैसला लिए। जहां एनडीटी में परीक्षण करने से पहले रेल के सामने के छोर मेें सुधार किया जाएगा। यह रेल की अतिरिक्त कटाई को बचाएगा व इस प्रकार समय की बचत होगी और 130 मीटर प्राइम उत्पादन में इजाफा होगा।

यूआरएम की टीम ने आंतरिक संसाधन से किया यह काम
बीएसपी के यूआरएम की टीम ने इस चुनौती को स्वीकारते हुए इसे इन-हाउस ज्ञान और संसाधनों का उपयोग करके एनडीटी की वापसी लाइन पर गैग प्रेस को पुन:स्थापित और कमिशनिंग किए।

एसआर बाबू का नेतृत्व

इस अहम काम को महाप्रबंधक, यूआरएम, एसआर बाबू के नेतृत्व में किया गया। इलेक्ट्रिकल कार्यों को वरिष्ठ प्रबंधक परमिंदर सिंह उनकी टीम के सदस्यों ने और हाइड्रोलिक कार्यों को सहायक महाप्रबंधक इलियास अहमद व उनकी टीम के सदस्यों ने पूरा किया। इसके अलावा महाप्रबंधक प्रभारी, एमएंडयू अरविंद कुमार,उप महाप्रबंधक, यूआरएम-मेकेनिकल पीएस कोरेटी ने मेकेनिकल के काम को किया।

Published On:
Jul, 20 2019 12:00 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।