scriptगांव के तैराकों का छोटी उम्र में बड़ा टैलेंट, केंद्रीय मंत्री ने कहा गुड छत्तीसगढ़ | Patrika News

गांव के तैराकों का छोटी उम्र में बड़ा टैलेंट, केंद्रीय मंत्री ने कहा गुड छत्तीसगढ़

locationभिलाईPublished: Jul 21, 2019 12:34:32 am

खेल के क्षेत्र में जल्द ही पुरई छत्तीसगढ़ को देश दुनिया में चमकाएगा। इतनी छोटी उम्र में भारतीय खेल प्राधिकरण में पहुंचने वाले कम ही होते हैं। यह आप सभी की काबिलियत है, जिसे देखकर मैं खुद भी हैरान हूं। हमेशा कोशिश करते रहिए। जीत के इरादे के साथ आगे ब

patrika

गांव के तैराकों का छोटी उम्र में बड़ा टैलेंट, केंद्रीय मंत्री ने कहा गुड छत्तीसगढ़

भिलाई@Patrika.पुरई के नन्हे तैराक छत्तीसगढ़ का नाम रौशन कर रहे हैं। (Bhilai patrika sports news) भारत सरकार के खेल मंत्रालय ने इन 12 तैराकों को गोद लेकर गुजरात के खेल प्राधिकरण में प्रशिक्षण का इंतजाम किया है। (Union Sports Minister Kiren Rijiju) केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजु साई में सैकड़ों खिलाडिय़ों से मिले, तब नन्हे तैराकों की प्रतिभा जानकर वो इस कदर प्रभावित हुए कि उन्होंने भोजन इन तैराकों के साथ किया। (Sports Authority of India) इस दौरान बातचीत का दौर भी चला। प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे डोमन ने बताया कि जिस समय भोजन का वक्त हुआ, वहां टेबल पर हम 8 खिलाड़ी मौजूद थे। (International swimming pool)
मंत्री बोले-छत्तीसगढ़ से यहां पहुंचे यानी टैलेंटेड के साथ स्मार्ट भी हो
साई गुजरात में तैराकी का प्रशिक्षण हासिल कर रहे पुरई के तैराक लक्की ने बताया कि हम सभी खाने के टेबल पर बैठे हुए थे। इतने में खेल मंत्री रिजिजु आकर हमारे बीच बैठ गए। हमें तो पता ही नहीं था, कि कौन हैं? धीरे-धीरे ऑफिसर्स आना शुरू हो गए। खेल मंत्री ने पूछा कि कौन से प्रदेश से हो? हमने कहा, छत्तीसगढ़..। यह सुनते ही वे चौंक गए और बोले, वाह… यहां पहुंचे मतलब टैलेंटेड के साथ स्मार्ट भी हो। उनका दूसरा प्रश्न था, कौन सा खेल? हमने उत्तर दिया कि सर… स्वीमिंग के लिए सिलेक्टेड हैं। यह जवाब सुनकर बोले कि आप सभी पहले हो जो इतनी छोटी उम्र में यह पहुंच पाए।
मंत्री बोले, साफ-सफाई में तुम बड़ों से बेहतर
डोमन ने बताया कि मंत्री रिजिजु ने खिलाडिय़ों के कमरों का निरीक्षण किया। वे हमारे कमरों में भी आए और बोले, साफ सफाई में बच्चों तुम बड़ों से बेहतर हो। खिलाड़ी को जितनी जरूरत प्रोटीन की होती है, उसे उतना ही सफाई को तवज्जो देने वाला भी होना चाहिए।
bhilai
पुरई के ये तैराक हैं साई गुजरात में
धन्नु ओझा, भूमिका ओझा, हेमलता ओझा, चंद्रकला ओझा, लक्की ओझा, सिद्धार्थ ओझा, रवि ओझा, सम्राट ओझा, लोभ कुमार, लाकेश, डोमन और दिग्विजय।

पीएमओ तक पहुंची पुरई गांव की पुकार
इंटरनेशनल स्विमिंग पूल तक पहुंचना आसान नहीं था। तालाब में बैन होने के बाद हुए सत्याग्रह की आवाज पत्रिका बना और पीएमओ तक पुरई की पुकार पीएमओ तक पहुंची। खेल मंत्रालय ने इसमें संज्ञान लिया। दिल्ली से आई साई की टीम ने राष्ट्रीय रिकॉर्ड के आधार पर बच्चों का ट्रायल किया। प्रतिभा को पहचाना और आखिकर पूरे एक साल बाद 12 तैराक एक नई जिंदगी की शुरुआत करने गांधीनगर गए।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो