scriptCBSE स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, अब इन क्लासेस में लागू क्रेडिट सिस्टम, इस तरह मिलेंगे अंक | Patrika News
भिलाई

CBSE स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, अब इन क्लासेस में लागू क्रेडिट सिस्टम, इस तरह मिलेंगे अंक

CBSE Credit System: हर विषय के लिए सात क्रेडिट होंगे। नौवीं में पांच विषयों को पास करने पर छात्र 40 क्रेडिट के लिए योग्य होगा। यदि छात्र छठा व सातवां विषय लेता है तो उसके क्रेडिट 47-54 तक हो जाएंगे।

भिलाईApr 16, 2024 / 03:14 pm

Shrishti Singh

Credit System: अब सीबीएसई स्कूलों में नेशनल क्रेडिट फ्रेमवर्क के तहत क्रेडिट सिस्टम से पढ़ाई होगी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस सिस्टम को पॉयलट प्रोजेक्ट के तौर पर शैक्षणिक सत्र 2024-25 से छठी, नौवीं व ग्यारहवीं में लागू करने की तैयारी कर ली है।
इस सिस्टम के तहत नौंवी में साल भर में 210 घंटे की पढ़ाई करने पर छात्रों को 40-54 क्रेडिट अंक मिलेंगे। यह क्रेडिट सभी विषयों में परीक्षा पास करने पर ही मिलेंगे। इसके लिए सालभर में एक कक्षा में 75 फीसदी उपस्थिति अनिवार्य होगी। इसके लिए सभी स्कूलों को नोटिफिकेशन भेजा गया है और उनसे सुझाव मांगे गए हैं। बोर्ड ने इसकी प्रभावशीलता का परीक्षण, मूल्यांकन करने के लिए छठी, नौवीं व ग्यारहवीं कक्षा के लिए ही इसे लागू करने पर जोर दिया है।
यह भी पढ़ें

कांग्रेस के मशहूर नेता को मारने वाले 2 शूटर ने किया सरेंडर, हाई कोर्ट ने सुनाई कड़ी सजा

इस तरह मिलेंगे क्रेडिट अंक

छात्र को प्राप्त होने वाले क्रेडिट एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट में जुड़ते रहेंगे। नौंवी के लिए संभावित प्रस्तावित क्रेडिट के अनुसार छात्र को पांच विषयों को पास करना होगा। इसमें दो भाषा और तीन विषय शामिल होंगे। इनमें पास होने पर ही छात्र क्रेडिट हासिल कर पाएंगे। प्रति विषय के लिए 210 घंटे होंगे। इस तरह से 1050 घंटे पांच अनिवार्य विषयों के लिए आवंटित होंगे। 150 घंटे आंतरिक मूल्यांकन, शारीरिक शिक्षा, आर्ट एजुकेशन और कार्य अनुभव के लिए होंगे। हर विषय के लिए सात क्रेडिट होंगे। नौवीं में पांच विषयों को पास करने पर छात्र 40 क्रेडिट के लिए योग्य होगा। यदि छात्र छठा व सातवां विषय लेता है तो उसके क्रेडिट 47-54 तक हो जाएंगे।
इस तरह चुनेंगे विषय

ग्यारहवीं में एक भाषा और चार विषयों में पास होने पर 40 क्रेडिट पाने के योग्य होंगे। 210 घंटे प्रति विषय के लिए आवंटित होंगे। नौंवीं की तरह ही 150 घंटे आंतरिक मूल्यांकन, शारीरिक शिक्षा, कार्य अनुभव व जरनल स्टडी के लिए होंगे। यदि कोई छात्र पांच विषयों के अलावा छठा विषय लेता है तो वह 47 क्रेडिट पाने के योग्य होगा।

Home / Bhilai / CBSE स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, अब इन क्लासेस में लागू क्रेडिट सिस्टम, इस तरह मिलेंगे अंक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो