scriptगांधी जी के बारे में ये क्या बोले गए आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार | Bhilai: What is this that the RSS leader Indresh Kumar said about Gandhiji? | Patrika News

गांधी जी के बारे में ये क्या बोले गए आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार

locationभिलाईPublished: Aug 29, 2017 11:29:00 pm

हमने कभी विचार ही नहीं किया कि आजादी कितनी कीमती है, क्योंकि हम आजादी के उपभोक्ता हैं। हम इसको एंजॉयमेंट करने वाले लोग हैं।

RSS
भिलाई. आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार ने भिलाई में राष्ट्रीय समरसता संगोष्ठी में कहा कि सुंदर सा गाना बना ‘दे दी हमें आजादी बिना खड्ग बिना ढाल’। जब यह गाना बना तब गांधीजी जिंदा होते तो वे गाना बनने नहीं देते और लिख दिया जाता तो वे उसे गाने नहीं देते। इस गाने को कोई गाता तो गांधीजी के पास एक ही हथियार था आमरण अनशन। वे अनशन पर बैठ जाते, क्योंकि वह जानते थे कि आजादी बहुत कीमतों से मिली है। पर हमने कभी विचार ही नहीं किया कि आजादी कितनी कीमती है, क्योंकि हम आजादी के उपभोक्ता हैं। हमने इसको एंजॉयमेंट करने वाले लोग हैं।
दुर्ग विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में संगोष्ठी
वे यहां शंकराचार्य कॉलेज में मंगलवार को आयोजित संगोष्ठी में बोल रहे थे। दुर्ग विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में संगोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें विश्वविद्यालय के कुलपति भी मौजूद रहे। उन्होंने आजादी के संदर्भ को आगे बढ़ाते हुए सवाल किया कि आजादी का संरक्षक कौन है, हमारी स्वतंत्रता का, हमारे सम्मान का, शिक्षा का, रोजगार का, संपदा का संरक्षक कौन है? क्या आप समझते हैं बीजेपी रक्षक हैं, अफसर, नेता-मंत्री रक्षक हैं? देश के बड़े-बड़े विद्वान, पद्मश्री रक्षक हैं, मैं या आप रक्षक हैं। कोई संरक्षक नही है, हम तो आजादी का उपभोग करने वाले हैं।
वहां का एक नौजवान फौज में भर्ती होता है

तो फिर ग्यारंटर कौन है? ग्यारंटर खोजना है तो आदिवासी में जाओ, ओबीसी में जाओ, गांव में जाओ, आप जिस जाति-पंथ के हैं उसमें जाओ। वहां का एक नौजवान फौज में भर्ती होता है, उसके बाद माइनस 40 ग्लेशियर में गल रहा है सामने चीनी को देख, जैसलमेर में 50 डिग्री में झुलस रहा, सामने से पाकिस्तानी गोली आती है। वो ट्रांसफर या छुट्टी नहीं मांगता, जब सामने से गोली खड़ी होती है तब वह सबसे पहले बोलता है भारत माता की जय, फिर इतना जोर से चिल्लाता है कि दुश्मन भी दहल जाएगा।सामने से चीनी गोली आती है, पाकिस्तानी गोली आती है वो गीत गुनगुनाता है ये गोली आई लव यू वैरी मच। गोली सीने में लगती है वो मर जाता है। उसको क्या मिला, विधवा पत्नी, अनाथ बच्चे, अपनी मौत, अगर वो बलिदान चला जाए तो मेरी आपकी स्वतंत्रता, सम्मान, शिक्षा, पद-पदवियां गुलामी में बदल जाएंगी, वो उत्पीडऩ में बदल जाएंगी।
पूर्व राष्ट्रपति को लिया आड़े हाथ, बोले उस देश में जाना चाहिए, जहां अच्छा लगे
पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी के हालिया वक्तव्य को लेकर उन्होंने कहा कि देश में असुरक्षा का माहौल बनाया जा रहा है और वो उसे जस्टिफाई कर रहे हैं। पद पर रहते हुए असुरक्षा महसूस नहीं की। पद से हटते ही असुरक्षित कहने लगे। और भी ऐसे लोग जो देश में असुरक्षा महसूस कर रहे हैं उनके लिए दुनिया में कई जगह हैं वहां चले जाए।

मुस्लिम धर्मग्रंथ में भी दी गई है महिलाओं को आजादी
इंद्रेश कुमार ने तीन तलाक के मसले पर कहा कि मुस्लिम महिलाओं की आजादी उनके धर्मग्रंथों में भी दी गई है। न्यायपालिका ने इसे सही तरह से चरितार्थ किया। सरकार पहले ही इस व्यवस्था को खत्म करने का फैसला कर चुकी थी। अब अदालत का निर्णय आ चुका है। इससे मुस्लिम महिलाओं को आजादी मिल गई।
सरकार ने अपनी ताकत दिखा दी अब देशवासी छोड़ें चीनी सामान
चीन से सीमा विवाद को लेकर उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति से चीनी सेना को पीछे हटने पर मजबूर कर दिया। उन्होंने चीन और भारत के भविष्य के संबंधों को लेकर कहा कि अगर भारत अपनी ताकत बरकरार रखना चाहता है तो देशवासियों को चीनी सामान का बहिष्कार करना होगा। यह नहीं कि सस्ता सामान मिला तो खरीद लिया। देश में चीनी सामान का प्रवेश रोककर सरकार चीन को झुका सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो