scriptटाटा की तरह BSP कर्मचारियों को भी मिल सकता है इस बार अच्छे बोनस का तोहफा, सेल के मुनाफे से बढ़ी आस | Bhilai steel plant worker bonus in year 2018 | Patrika News

टाटा की तरह BSP कर्मचारियों को भी मिल सकता है इस बार अच्छे बोनस का तोहफा, सेल के मुनाफे से बढ़ी आस

locationभिलाईPublished: Aug 27, 2018 12:23:34 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

भिलाई इस्पात संयंत्र कर्मियों की आस बढ़ गई है। वे उम्मीद कर रहे हैं कि सेल के कर्मियों को बोनस के तौर पर इस साल 20 हजार से अधिक राशि मिलेगी।

PATRIKA

टाटा की तरह BSP कर्मचारियों को भी मिल सकता है इस बार अच्छे बोनस का तोहफा, सेल के मुनाफे से बढ़ी आस

भिलाई . स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) के मुनाफा में आने के बाद भिलाई इस्पात संयंत्र कर्मियों की आस बढ़ गई है। वे उम्मीद कर रहे हैं कि सेल के कर्मियों को बोनस के तौर पर इस साल 20 हजार से अधिक राशि मिलेगी। इधर टाटा स्टील में वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए प्रबंधन और यूनियन के बीच बोनस समझौता हो गया है। इस साल कर्मचारियों को पिछले साल से अधिक राशि बोनस मद में मिलेगी। 29 अगस्त तक कर्मियों के खातों में बोनस की राशि पहुंच जाएगी।
टाटा में कम से कम २६,१३० रुपए बोनस
टाटा स्टील प्रबंधन ने यूनियन से समझौता में तय किया है कि इस साल कर्मियों को न्यूनतम बोनस २६,१३० से अधिकतम १,९९,७२३ रुपए तक दिया जाएगा। टाटा ने पिछले साल कर्मियों को १६५ करोड़ रुपए बोनस के तौर पर दिया था। इस बार यह राशि बढ़कर 203 करोड़ तक पहुंच गई है।
सेल रहा है 540 करोड़ मुनाफे में
सेल वित्त वर्ष 2018-19 की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में 540.43 करोड़ रुपए का कर के बाद लाभ दर्ज किया है। चालू वित्त वर्ष की इस पहली तिमाही में 2685.48 करोड़ ब्याज, कर, मूल्यह्रस और ऋण परिशोधन पूर्व आय भी हासिल की है, जो पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में 22.71 करोड़ थी। यह उपलब्धि तय रूप से सेल कार्मिकों के सामूहिक प्रयासों से हासिल हुई है।
कर्मियों ने बढ़ाया बीएसपी का उत्पादन
सेल की क्षमता को बढ़ाने तथा बेहतर तकनीकी-आर्थिक मानकों के लिए किए जा रहे प्रयासों के जरिए समस्त उत्पादन प्रक्रिया में व्यापक सुधार ला रहा है। वित्त वर्ष 2018-19 की पहली तिमाही में कंपनी के विक्रय इस्पात उत्पादन में 13 फीसदी का इजाफा हुआ है। वित्त वर्ष 2018-19 की पहली तिमाही में कंपनी ने 32.71 लाख टन इस्पात का विक्रय किया है, जो पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि के मुकाबले 8 फीसदी अधिक है।
परफॉर्मेंस के मुताबिक मिलना है बोनस
2013 के बाद से सेल में बोनस परफॉर्मेंस के मुताबिक मिलता है। वर्तमान में सेल का परफॉर्मेंस के हिसाब से आठवें पायदान पर है। इसको देखते हुए अन्य पब्लिक सेक्टर से बोनस के हिसाब में ज्यादा की उम्मीद लगाए हुए हैं। यह भी एक रोचक तथ्य है कि सेल कर्मियों को अन्य सरकारी प्रतिष्ठानों के बराबर तो क्या आसपास भी बोनस दिला पाने में नाकाम रही है।
भिलाई इस्पात संयंत्र के कर्मियों को बोनस कितना मिलेगा, इसको लेकर एनजेसीएस यूनियन के साथ प्रबंधन ने बैठक ही शुरू नहीं की है। मुनाफा के बाद त्योहार से पहले मोटी रकम उनके खातों में पहुंच जाए, यह आस लगाए संयंत्र कर्मचारी बैठे हैं।
अध्यक्ष सीटू, बीएसपी एसपी डे ने कहा कि केंद्रीय इस्पात मंत्री के सामने १७ जुलाई को ही तय हुआ था कि जल्द एनजेसीएस की बैठक बुलाई जाएगी, लेकिन अब तक डीपी ए श्रीवास्तव ने मैसेज नहीं भेजा है। इंटक बीएसपी प्रवक्ता वंश बहादुर सिंह ने बताया कि बोनस के लिए जल्द बैठक बुलाने की मांग इंटक सेल प्रबंधन से करेगी। पिछले बार से बेहतर बोनस बीएसपी कर्मचारियों को दिलाने यूनियन पूरा प्रयास करेगी।
सम्मानजनक बोनस मिल जाए तो बड़ी बात
महासचिव, छत्तीसगढ़ मजदूर संघ, बीएसपी अखिल मिश्रा ने बताया कि भिलाई इस्पात संयंत्र कर्मचारी इंतजार कर रहे हैं कि उनको एनजेसीएस यूनियन अन्य प्रतिष्ठानों के बराबर तो क्या सम्मानजनक बोनस ही दिला दे, तो बड़ी बात है। महासचिव एटक विनोद सोनी ने बताया कि सेल प्रोफिट में है, प्रबंधन को जल्द बैठक बुलाया चाहिए। एटक ने १० सितंबर को पूरे सेल में बोनस, पेंशन, वेतन समझौते की मांग को लेकर प्रदर्शन किया जाएगा।
एडवांस मिल चुका है पहले भी
कर्मियों को 2015 में बोनस को ना देते हुए सेल ने एडवांस के रुप में 9000 रुपए थमा दिए थे। यह पहला मौका नहीं था, जब ऐसा किए हैं, इसके पहले 2005 में भी सेल ने बोनस ना देते हुए एडवांस के रुप में करीब 5000 रुपए दिए थे, जो की रिटायरमेंट के समय पेमेंट में से काटे गए। 2015 में सेल में हड़ताल के बावजूद यूनियन कोई दबाव डालने पर नाकाम रही।
लगातार ठगे जा रहे कर्मचारी
बीएसपी कर्मियों को पिछले पिछले चार साल से ठगा जा रहा है। बोनस के नाम पर कभी अग्रिम राशि 10 हजार तो कभी 9 हजार बैंक खातों में डाल दी जाती है। इस वर्ष भी सभी यूनियन इस मामले में चुप्पी साधे है। प्रबंधन ने बोनस के लिए बैठक बुलाने का अब तक संकेत भी नहीं दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो