script

BSP हादसे के बाद चेयरमेन ने कहा, रेलवे को बेहतर गुणवत्ता के व्हील्स की सप्लाई करने तैयार है SAIL

locationभिलाईPublished: Oct 21, 2018 03:20:11 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

सेल के दुर्गापुर इस्पात संयंत्र देश का एकमात्र फोज्र्ड व्हील तैयार करता है। यह सबसे बेहतर समय है कि अपनी व्हील निर्माण क्षमता को उत्पादन में बदलें और भारतीय रेलवे की मांग को उसकी जरूरत और गुणवत्ता दोनों लिहाज से पूरा करें।

patrika

BSP हादसे के बाद चेयरमेन ने कहा, रेलवे को बेहतर गुणवत्ता के व्हील्स की सप्लाई करने तैयार है SAIL

भिलाई. सेल के दुर्गापुर इस्पात संयंत्र देश का एकमात्र फोज्र्ड व्हील तैयार करता है। यह सबसे बेहतर समय है कि अपनी व्हील निर्माण क्षमता को उत्पादन में बदलें और भारतीय रेलवे की मांग को उसकी जरूरत और गुणवत्ता दोनों लिहाज से पूरा करें।
सेल ने भारतीय रेलवे से हाइस्पीड आवागमन के लिए आयात किए जा रहे एलएचबी कोचों के लिए एलएचबी व्हील का भी विकास किया है, जिनकी सप्लाई सेल बहुत जल्द ही शुरू कर देगा। साथ ही सेल ने कोलकाता मेट्रो से आयात किए जा रहे व्हील को अपने दुर्गापुर संयंत्र में विकसित करके न केवल आपूर्ति करना शुरू कर दिया है। इससे न केवल आयात में खर्च हो रही विदेशी मुद्रा की बचत होगी।
यह बात स्टील अथॉरिटी ऑफ इण्डिया लिमिटेड (सेल) के अध्यक्ष अनिल कुमार चौधरी ने दुर्गापुर में कही।उन्होंने कहा कि इससे भारत सरकार के मेक इन इण्डिया मेक इन स्टील अभियान को भी योगदान मिलेगा। वे सेल के दुर्गापुर स्थित दो इस्पात संयंत्रों दुर्गापुर इस्पात संयंत्र (डीएसपी) और अलॉय स्टील्स संयंत्र (एएसपी) के दौरे में है।
सुधार आ रहा है बाजार में
सेल अध्यक्ष ने कहा दुनिया के साथ-साथ भारत के भी इस्पात के बाजार में सुधार आया है। एक तरफ भारत सरकार सार्वजनिक निर्माण जैसे पुल, फ्लाई-ओवर, रेलवे ब्रिज समेत विभिन्न कारखानों के ढांचों पर जोर दे रही है, तो दूसरी ओर देश में बहुमंजिला और गगनचुंबी इमारतों का निर्माण बढ़ रहा है। ऐसे में दुर्गापुर इस्पात संयंत्र के मीडियम स्ट्रक्चरल मिल की भूमिका काफी बढ़ जाती है।
नेक्स ब्रांड
सेल ने स्ट्रक्चरल उत्पादों को बाजार में नेक्स ब्रांड के नाम से पेश किया है। इस ब्रांड को बाजार में और पुख्ता करना है। स्मार्ट स्ट्रक्चरल और व्हील की आपूर्ति को बनाए रखना है, जो आप सभी के नियमत और लगातार लक्ष्य को ध्यान में रखकर सामूहिक रूप से पूरी क्षमता, प्रतिबद्धता और समर्पण से कार्य करने से ही संभव हो पाएगा।
दिलाया सुरक्षा का शपथ
इससे पहले उन्होंने कार्मिकों को सुरक्षा शपथ दिलाते हुए कहा कि केवल गुणवत्तापूर्ण इस्पात का उत्पादन करने से हमारी जिम्मेदारी पूरी नहीं हो जाती है। अपने आप को तब सफल मानेंगे जब शून्य दुर्घटना के साथ देश को गुणवत्तापूर्ण इस्पात उत्पाद की आपूर्ति करें। उत्पादन के बढ़ाने के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण उत्पादन और लागत कम करने की दिशा में पूरी सक्रियता से काम करने की जरूरत है।
ईआरपी सिस्टम को और बेहतर करने की जरूरत है। हमारे पास 6 0 साल के उत्पादन की विरासत है। इस विरासत को आगे बढ़ाते हुए अपनी युवाशक्ति पर भरोसा करना चाहिए, उन्हें जिम्मेदारी देनी चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो