scriptBreaking: डेंगू से बढ़ते मौत के आंकड़ों के बीच राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र के उपसंचालक पहुंचे भिलाई | Bhilai municipal corporation dengue infection | Patrika News

Breaking: डेंगू से बढ़ते मौत के आंकड़ों के बीच राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र के उपसंचालक पहुंचे भिलाई

locationभिलाईPublished: Aug 22, 2018 01:34:16 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

भारत सरकार के राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केन्द्र शाखा जगदलपुर के उपसंचालक डॉ. संदीप एस जोगदंड बुधवार को महामारी की रोकथाम पर क्लास लेने भिलाई निगम के कंट्रोल रूम पहुंचे।

patrika

डेंगू से बढ़ते मौत के आंकड़ों के बीच राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र के उपसंचालक पहुंचे भिलाई

भिलाई. भारत सरकार के राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केन्द्र शाखा जगदलपुर के उपसंचालक डॉ. संदीप एस जोगदंड बुधवार को महामारी की रोकथाम पर क्लास लेने भिलाई निगम के कंट्रोल रूम पहुंचे। उन्होंने वार्डों में किए जाने वाले कार्य एवं नागरिकों को एतिहात बरतने हेतु विस्तृत रुप से जानकारी दी गई। डेंगू उन्मूलन के लिए निर्धारित समय अनुसार ही फॉगिंग का कार्य सुनिश्चित करने कहा।
बचाव के तरीके बताए
डॉ0 संदीप एस जोगदंड ने प्रमुख रुप से इस बीमारी से नागरिकों को बचाव करने हेतु अपने-अपने प्रभार वाले वार्डों में जाने के लिए कहा। डेंगू बीमारी की उन्मूलन एवं रोकथाम के लिए स्वास्थ्यकर्मियों को घर-घर पहुंचकर बताने के लिए कहा बीमारी से कैसे बचाव किया जा सकता है।
इस तरह की सावधानी की दी हिदायत
डॉ. संदीप ने कहा कि नाली के पानी में डेंगू का मच्छर नहीं पनपता है, दोपहर में सोने के समय मच्छरदानी का उपयोग अवश्य करें। फुल आस्तिन का कपड़ा पहने, स्कूल जाते समय बच्चों पर विशेष ध्यान देते हुए नारियल का तेल अवश्य लगावें।
छत पर पानी का जमाव न होने दें। घर में बहुत दिनों तक एक जगह इक_ा हुए पानी में मच्छर पनपता है। किसी भी मरीज को बुखार और सिर दर्द की शिकायत हो तो तुरंत नजदीकी अस्पताल में जाकर जांच करावें। चिकित्सक के सलाह पर दवाई का सेवन करें।
टंकी को कपड़े से घिसकर करें साफ
इस अभियान में जनता की सहभागिता अति महत्वपूर्ण है। इसलिए शासन द्वारा चलाए जा रहे अभियान में अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करें। घर में रखे सीमेंट की टंकी के पानी को प्रतिदिन बदले एवं टंकी को कपड़े से घिसकर साफ करें।
स्वच्छता बनाए रखने की अपील
घर में उपयोग किए जाने बर्तन का प्रतिदिन साफ करें। कूलर, गमला, टायर, में पानी जमा न होने दें, घर में अनावश्यक रुप से रखे अनुपयोगी सामान को सफाई मित्र को देवें। घर में साफ-सफाई रखते हुए आसपास भी स्वच्छता बनाए रखने की अपील की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो