scriptऐसा स्कूल जहां हाईस्कूल के विद्यार्थी पढ़ रहे हैं प्रायमरी में, पढ़ें खबर | Bemetara: Students from high school forced to read primary school | Patrika News

ऐसा स्कूल जहां हाईस्कूल के विद्यार्थी पढ़ रहे हैं प्रायमरी में, पढ़ें खबर

locationभिलाईPublished: Jan 12, 2018 05:48:24 pm

भरदीकला हाईस्कूल भवन को बने महीनों बीत चुके हैं, लेकिन बिजली नहीं होने की वजह से कक्षाएं प्राथमिक स्कूल भवन में लगाई जा रही है।

School education
बेमेतरा. भरदीकला हाईस्कूल भवन को बने महीनों बीत चुके हैं, लेकिन बिजली कार्य नहीं होने की वजह से छात्रों की कक्षाएं प्राथमिक स्कूल भवन में लगाई जा रही है। ऐसे में हाईस्कूल में अध्ययनरत 93 विद्यार्थियों के लिए 49 लाख की लागत से बनाया गया भवन अनुपयोगी साबित हो रहा है। साजा ब्लॉक के ग्राम पंचायत भरदाकला में हाईस्कूल भवन का निर्माण हुए 6 महीने बीत चुका है, इसके बाद भी भवन में विद्युत कनेक्शन नहीं दिए जाने की वजह से स्कूल में कक्षाएं नहीं जा रही हैं। मजबूरी में शाला प्रबंधन को गांव के प्राथमिक शाला के अतिरिक्त कमरों को उधारी में मांगकर कक्षाएं लगानी पड़ रही है, जहां कमरों के छोटे होने की वजह से हाईस्कूल के विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
विद्युत विभाग के मांग कर-कर हारे
ग्रामीणों ने बताया कि पूरा सत्र बीत गया और अब बच्चों की परीक्षा सामने है, लेकिन पूरे सत्र के दौरान एक भी दिन नए भवन में कक्षा नहीं लगाई जा सकी है। भवन में विद्युत कनेक्शन को लेकर कई बार विद्युत विभाग, साजा के जिम्मेदारों को लिखित में आवेदन दिया गया, इसके बाद भी कोई व्यवस्था नहीं की गई। स्थिति यह है कि स्कूल में कक्षा 9वीं में अध्ययनरत 42 और 10वीं में अध्ययनरत 51 विद्यार्थियों को रोज परेशानी उठानी पड़ रही है।
पालकों ने कलक्टर से लगाई गुहार
स्कूल में अध्ययनरत बच्चों के पालक पन्नालाल साहू, गणेश साहू, लछ्छीराम, महेश साहू, अशोक कुमार व ग्रामीणों ने कलक्टर कार्तिकेया गोयल से शिकायत कर हाईस्कूल भवन में बिजली कनेक्शन लगाने की मांग की है। ग्रामीण सनत कुमार साहू व अशोक ने बताया कि 6 माह से स्कूल भवन का निर्माण पूर्ण हो चुका है, लेकिन विद्युत कनेक्शन नहीं दिया गया है। छात्र-छात्राओं को उधारी के भवन में पढ़ाई करनी पड़ रही है। जिस पुराने भवन में बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं, वह जर्जर हो चुका है, जहां कभी भी दुर्घटना घटित हो सकती है। इस संबंध में भदरीकला के उपसरपंच भुनीराम साहू ने कहा कि स्कूल भवन में बिजली कनेक्शन लगाने को लेकर विद्युत विभाग साजा के ईई को लिखित में आवेदन दिया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो