scriptसत्ता परिवर्तन होते ही शहर में फिर हो गए अवैधकब्जे, हर पल दुर्घटना का खतरा | As soon as the power changes, city again becomes illegal possession | Patrika News

सत्ता परिवर्तन होते ही शहर में फिर हो गए अवैधकब्जे, हर पल दुर्घटना का खतरा

locationभिलाईPublished: Dec 30, 2018 11:18:04 pm

राज्य में सत्ता परिवर्तन होते ही शहर में अवैध कब्जों की भरमार हो गई है। बीजेपी शासन में जहां पर से बलपूर्वक कब्जा हटाया गया था वहां पर पहले की तरह दुकानें सज गई है। इससे शहर की टै्रफिक व्यवस्था चरमरा गई वहीं लोगों को पार्किंग की समस्या आने लगी है।

Bhilai patrika

सत्ता परिवर्तन होते ही शहर में फिर हो गए अवैधकब्जे, हर पल दुर्घटना का खतरा

दुर्ग@Patrika. राज्य में सत्ता परिवर्तन होते ही शहर में अवैध कब्जों की भरमार हो गई है। बीजेपी शासन में जहां पर से बलपूर्वक कब्जा हटाया गया था वहां पर पहले की तरह दुकानें सज गई है। इससे शहर की टै्रफिक व्यवस्था चरमरा गई वहीं लोगों को पार्किंग की समस्या आने लगी है। शहर स्टेशन रोड पर ट्रैफिक कंट्रोल के लिए ५० लाख खर्च कर डिवाइडर बनाया गया है। इससे लिए सड़क के दोनों किनारों से करीब 250 अवैध कब्जे भी हटाए गए थे पर सत्ता परिवर्तन होते ही सड़क के दोनों किनारे फुटपाथ पर फिर से दुकाने सज गई है। अतिक्रमण के कारण सड़क पर हर दिन दुर्घटनाएं हो रही है।
स्टेशन रोड पर अवैध कब्जों के खिलाफ अभियान चलाया गया

शहर के बाजार वाले इलाकों में ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार के लिए साल की शुरूआत में स्टेशन रोड पर अवैध कब्जों के खिलाफ अभियान चलाया गया। इस दौरान स्टेशन रोड के किनारे अस्थायी टीन शेड लगाकर सालों से दुकान चला रहे 60 कपड़ा, जूता चप्पल कारोबारियों के साथ करीब ढाई सौ अवैध कब्जे हटाए गए। इसके बाद स्टेशन रोड पर बेतरतीब टै्रफिक को कंट्रोल करने पुराना बस स्टैंड से संतराबाड़ी तक 50 लाख से डिवाइडर बनाया गया। अब सड़क के दोनों किनारों पर फिर अतिक्रमण हो गए हैं।
कब्जों के कारण सड़क सकरी हो गई
दुकानदारों के अवैध कब्जे व डिवाइडर के कारण सड़क बहुत सकरी हो गई है। इस कारण डिवाइडर पर हर दिन वाहनों की टक्कर हो रही है। खासकर पुराना बस स्टैंड, इंदिरा मार्केट कुआं चौक, इंदिरा गांधी प्रतिमा के सामने और पोलसाय पारा चौक पर। यहां कट से वाहन निकालने की आपाधापी में हर दिन दुर्घटना हो रही है।
दुकानों के सामने पॉर्किंग भी बाधा
डिवाइडर और अतिक्रमण के कारण पहले ही सकरी हो चुकी सड़क पर दुकानदार वाहनों की पॉर्किंग भी करा रहे हैं। इसके चलते आधी सड़क ही बच रही है। इससे केवल एक वाहन गुजरने लायक जगह रह जाती है। ऐसे में ट्रेफिक रफ्तार कम हो गई है। ऐसे में ओवर टेक की कोशिश में वाहन चालक टकराते हैं।
नॉन वेंडिंग जोन पर सजी दुकानें
अवैधकब्जा हटाने के बाद जिला वेंडिंग समिति ने पुराना बस स्टैंड से इंदिरा मार्केट कुआं चौक तक नॉन वेंडिंग जोन घोषित किया था। यहां निगम ने दीवार खड़ी कर पॉर्किंग स्थल भी बनाया था। यहां अब फिर से कब्जा कर दुकानें लगाई जा रही है। वाहनों को पार्किंग से भी रोका जा रहा है।
आचार संहिता खत्म फिर भी नहीं कार्रवाई
विधानसभा चुनाव आचार संहिता समाप्त होने के बाद भी निगम प्रशासन द्वारा अवैध कब्जों पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जबकि इससे पहले आचार संहिता का हवाला देकर कार्रवाई से बचा जा रहा था। डेढ़ माह बाद लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लग जाएगी।
निगम के वेंडिंग जोन का भी पता नहीं
नगर निगम ने बाजार क्षेत्र और सड़कों को अतिक्रमण से बचाने के लिए बेदखल किए गए दुकानदारों को महानगरों की तर्ज पर वेङ्क्षडग जोन बनाकर व्यवस्थापित करने की योजना बनाई थी। इसके लिए भुवनेश्वर का मॉडल भी तैयार किया गया था। चार माह बाद भी एक भी वेंडिंग जोन नहीं बनाया जा सका।
कार्रवाई शुरू की जाएगी

महापौर चंद्रिका चंद्राकर ने कहा कि जनसुविधा को देखते हुए बाजार की व्यवस्था ठीक करने लगातार प्रयास किया जा रहा है। इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिया गया है। दोबारा निर्देश देकर जल्द व्यवस्था ठीक करने कार्रवाई शुरू की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो