scriptगेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीद आज से | Wheat purchase at support price from today | Patrika News
भरतपुर

गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीद आज से

125 रुपए प्रति क्विंटल बोनस के साथ 2400 में खरीदेगी सरकार

भरतपुरMar 09, 2024 / 10:41 pm

Gyan Prakash Sharma

गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीद आज से

गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीद आज से

डीग. खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की ओर से रबी विपणन सीजन 2024-25 में गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीद रविवार से होगी। अब तक यह खरीद एक अप्रेल से होती आ रही थी। सरकार के नए आदेशों के अंतर्गत 10 मार्च से गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीद के साथ गेहूं का समर्थन मूल्य 2275 रुपए प्रति क्विंटल घोषित किया गया है।
जिला रसद अधिकारी पवन अग्रवाल ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से किसानों के लिए राजस्थान कृषक समर्थन योजना के अंतर्गत समर्थन मूल्य पर 125 रूपए प्रति क्विंटल बोनस घोषित किया गया है। खाद्य विभाग के पोर्टल पर पंजीकरण करवाकर क्रय एजेन्सी के माध्यम से गेहूं विक्रय करने वाले पंजीकृत किसानों को उनके जनाधार से जुड़े बैंक खाते में कुल 2400 रूपए प्रति क्विंटल की दर से उनकी उपज का मूल्य प्राप्त होगा। समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद का कार्य रविवार से 30 जून 2024 तक किया जाएगा।
जिला कलक्टर ने खरीद केन्द्रों पर आवश्यक बारदानें की उपलब्धता, छाया-पानी, त्रिपाल, कैमरे व वीडियोग्राफी की व्यवस्था तथा क्रय किए गए गेहूं का समय पर भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। रबी विपणन वर्ष 2024-25 में समर्थन मूल्य के ऊपर 125 रूपए प्रति क्विंटल बोनस घोषित किया गया है।
जिले में स्थापित किए खरीद केंद्र –

डीग जिले में डीग, जुरहरा, पहाडी, गोपालगढ, सीकरी, कुम्हेर एवं कामां में क्रय केंद्र स्थापित किए गए हैं। समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद ऑनलाइन पंजीकरण के माध्यम से होगी। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल विकसित किया गया है, जो खाद्य विभाग की वेबसाइट पर ‘गेहूं खरीद हेतु किसान रजिस्ट्रेशन’ के नाम से उपलब्ध है। समर्थन मूल्य पर गेहूं विक्रय के लिए इच्छुक किसान 25 जून तक सायं 7 बजे तक पंजीयन करवा सकेंगे। किसान की ओर से स्वयं अथवा अन्य माध्यम से पोर्टल पर पंजीकरण करवाया जा सकेगा।
पंजीकरण के लिए जनाधार अनिवार्य है। पंजीयन से पूर्व पंजीयनकर्ता जिस खाते में भुगतान चाहता है, उस बैंक खाते को जनाधार से जुडवाना सुनिश्चित करें। किसान फसल बेचने के लिए क्रय केन्द्र पर मूल जनाधार कार्ड, पटवारी द्वारा मूल गिरदावरी एवं बैंक पासबुक की प्रति लाना सुनिश्चित करें।

Home / Bharatpur / गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीद आज से

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो