script59 हजार से अधिक किसानों का पंजीयन, पहुंचे 20 करोड़ | Registration of more than 59 thousand farmers, reached 20 crores | Patrika News

59 हजार से अधिक किसानों का पंजीयन, पहुंचे 20 करोड़

locationभरतपुरPublished: Aug 19, 2019 11:42:22 pm

Submitted by:

pramod verma

भरतपुर. ऑनलाइन पंजीयन कार्य के साथ सैंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक ने ग्राम सेवा सहकारी समितियों से जुड़े किसानों को द्वितीय चरण में खरीफ की फसल पर अल्पकालीन ऋण देने की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी है।

bharatpur

bharatpur

भरतपुर. ऑनलाइन पंजीयन कार्य के साथ सैंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक ने ग्राम सेवा सहकारी समितियों से जुड़े किसानों को द्वितीय चरण में खरीफ की फसल पर अल्पकालीन ऋण देने की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी है। अब तक भरतपुर-धौलपुर जिले के 09 हजार से अधिक किसानों को लगभग 20 करोड़ रुपए का ऋण उनके खातों में पहुंचा दिया है। ऋण प्रक्रिया में नए किसान सदस्य और ऋणमाफी के दायरे से बाहर रहे किसानों को शामिल किया है।
को-ऑपरेटिव से जुड़ी 349 ग्राम सेवा सहकारी समितियां हैं। इनमें भरतपुर में 265 और धौलपुर की 84 समितियां शामिल हैं। खरीफ के ऋण के लिए दोनों जिलों के लगभग 59 हजार 960 किसानों ने ऑनलाइन पंजीयन कराया है। इनमें भरतपुर में 16 हजार 525 ने पंजीयन कराया हैं।
इनमें करीब 05 हजार 319 नए सदस्य हैं। वहीं धौलपुर में करीब 09 हजार 641 ने पंजीयन कराया है इनमें 12 सौ से अधिक नए किसान हैं। दोनों जिलों के 81 सौ से अधिक किसानों को लगभग 20 करोड़ रुपए का ऋण वितरित कर दिया है। भरतपुर में करीब 12 करोड़ और धौलपुर में 08 करोड़ 20 लाख रुपए का ऋण किसानों को दिया है।
गौरतलब है कि जिले में 265 सहकारी समितियां हैं, जिनसे लगभग एक लाख सदस्य जुड़े हैं। जुडऩे के साथ इन्हें को-ऑपरेटिव से फसली ऋण की सुविधा दी जाती है। लेकिन, अब द्वितीय चरण में उन्हें ऋण नहीं दिया जा रहा है जो अवधिपार की श्रेणी में हैं। इसलिए अब ऋण उन्हें दिया जा रहा है जो नए और अवधिपार की श्रेणी में नहीं हैं।
सैंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक भतरपुर में एमडी बिजेंद्र कुमार शर्मा का कहना है कि खरीफ फसल पर अल्पकालीन ऋण वितरण शुरू हो गया है। अब तक भरतपुर-धौलपुर जिले से ऑनलाइन पंजीयन कराने वाले आठ हजार से अधिक किसानों को करीब बीस करोड़ रुपए का ऋण दे दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो