BHARATPUR NEWS: रक्षाबंधन पर बहन का तोहफा, लीवर देकर बढ़ाई भाई की 'जीवनरेखा'

By: Shyamveer Singh

Updated On:
16 Aug 2019, 12:00:54 PM IST

  • भरतपुर/नदबई. Raksha Bandhan 2019 : sister saved brother's life भाई की कलाई पर रेशम का धागा बांधकर तो हर बहन अपने भाई की लम्बी उम्र की दुआ मांगती है लेकिन कस्बा निवासी एक बहन ने तो अपनी जान की परवाह किए बगैर अपना लीवर देकर अपने 'वीर' की जीवनरेखा ही बढ़ा दी।

भरतपुर/नदबई. Raksha Bandhan 2019 : sister saved brother's life भाई की कलाई पर रेशम का धागा बांधकर तो हर बहन अपने भाई की लम्बी उम्र की दुआ मांगती है लेकिन कस्बा निवासी एक बहन ने तो अपनी जान की परवाह किए बगैर अपना लीवर देकर अपने 'वीर' की जीवनरेखा ही बढ़ा दी।
कस्बा निवासी युवक संजय रौतवार का लीवर खराब होने पर जब चिकित्साकर्मियों ने पूरी तरह हार मान ली। तब, रक्षाबंधन पर भाई को राखी बांधकर लम्बी उम्र की दुआ मांगने वाली बहन ममता ने भाईके लिए अपना लीवर ही दान कर दिया। अब संजय का सफलतापूर्वक लीवर प्रत्यारोपण होने के बाद पहले रक्षाबंधन पर अपने भाई को सकुशल देख बहन ममता ने भाई की कलाई पर रक्षासूत्र बांधा।

 


पीलिया में हुआ था लीवर खराब
कस्बा निवासी संजय रौतवार का पीलिया होने पर लीवर खराब हो गया। परिजनों ने मई 2018 में युवक को जयपुर के निजी चिकित्सालय में भर्ती कराया। कुछ दिन बाद स्थिति देख चिकित्सकों ने युवक को रैफर कर दिया। लेकिन, पांच भाई-बहन में संजय सबसे बड़ा व लाड़ला होने के चलते बहन ममता ने उसे अपना लीवर देने की जिद पकड़ ली। ममता की जिद देख परिजनों ने हौसला दिखाते हुए युवक को दिल्ली अपोलो हॉस्पीटल में भर्ती कराया। जहां करीब 18 घण्टे लाइव ऑपरेशन में लीवर का सफलतापूर्वक प्रत्यारोपण किया गया। ममता की हिम्मत व दुआओं के चलते दोनों भाई-बहन खुशी-खुशी रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया।

 


लीवर देने का नहीं है गम
नदबई क्षेत्र के गांव ऊंच निवासी ममता को अपना लीवर देने का कोई गम नहीं। पत्रिका ने जब दोनों भाई-बहन के स्वास्थ्य को लेकर जानकारी की तो ममता ने नम आखों से भाई के प्रति अटूट प्रेम जताया। बाद में अपने पति अजय फौजदार (बॉक्सिंग कोच) व पुत्र अनुभ की हिम्मत व साथ देने के चलते प्रत्यारोपण में सफल होने के बारे में बताया।

Updated On:
16 Aug 2019, 12:00:54 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।