scriptRajasthan Weather: राजस्थान में कल से बदलेगा मौसम, जयपुर और भरतपुर समेत कई जिलों में होगी बारिश | Rajasthan Weather News: Weather will change in Rajasthan from tomorrow, there will be rain in many districts including Jaipur and Bharatpur | Patrika News
भरतपुर

Rajasthan Weather: राजस्थान में कल से बदलेगा मौसम, जयपुर और भरतपुर समेत कई जिलों में होगी बारिश

Rajasthan Weather News: राजस्थान में 26 अप्रेल को पश्चिमी विक्षोभ के असर से मौसम बदलेगा। IMD ने राजस्थान के कई जिलों में बारिश और आंधी का अलर्ट जारी किया है।

भरतपुरApr 25, 2024 / 06:11 pm

Santosh Trivedi

rajasthan weather news

प्रतीकात्मक तस्वीर

Rajasthan Weather News: राजस्थान में गर्मी अपना असर दिखा रही है। गर्मी के तीखे तेवर और चिलचिलाती धूप ने लोगों को बेहाल कर दिया है। प्रदेश के 10 शहरों में दिन का पारा 40 डिग्री से अधिक पहुंच गया है। गर्मी बढ़ने के साथ ही शिक्षा विभाग ने शाला प्रधानों को निर्देश दिए हैं, जिनमें स्कूल में पानी पीने के लिए तीन बार ब्रेक देने के लिए कहा है।
इसी बीच मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में 26 अप्रेल को पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने की संभावना है। इस सिस्टम के प्रभाव से आंधी और बारिश की गतिविधियां में बढ़ोतरी होने की संभावना है। बीकानेर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग के कई जिलों में दोपहर बाद मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं आंधी (हवा की गति 40-50 Kmph) व हल्की बारिश दर्ज होने की संभावना है। 27 अप्रेल से राजस्थान के अधिकांश भागों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है।
मौसम गर्म होने के कारण अब लोग दोपहर को घर, ऑफिस या जहां भी है वहां से बाहर निकलने से गुरेज करने लगे हैं। बच्चों पर तो पूरी बंदिश लग गई हैं। स्कूल से आने के बाद दोपहर को अभिभावक अपने बच्चों को घरों से बाहर नहीं निकलने दे रहे है। गर्मी, तावड़े और लू से बचाव का पेय पदार्थ राबड़ी अब घरों में बनने लगी है। लोग धूप से बचने के लिए राबड़ी का सेवन करते हैं तो इसके साथ प्याज का उपयोग भी किया जाने लगा हैं। इसके अलावा छाछ और दही के साथ प्याज का सेवन कर धूप लगने से बचाव कर रहे हैं।
चिलचिलाती धूप और तीखी गर्मी के कारण अब यहां ठंडे पेय पदार्थों की मांग बढ़ रही है। शहर में जगह-जगह गन्ने के रस और फलों के जूस की लगी स्टालों पर ग्राहक नजर आने लगे हैं। गर्मी के मौसम में फलों का राजा आम अब बाजार में आने लगा है। हालांकि अभी सब्जी मार्केट में सफेदा आम ज्यादा दिखाई दे रहा। शुरुआत में आम महंगा था लेकिन भाव अब थोड़े नीचे आए है।

Home / Bharatpur / Rajasthan Weather: राजस्थान में कल से बदलेगा मौसम, जयपुर और भरतपुर समेत कई जिलों में होगी बारिश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो