scriptरात भर चला ऑपरेशन एंटी वायरस, 15 ठग गिरफ्तार | Operation anti virus, 15 thugs arrested | Patrika News
भरतपुर

रात भर चला ऑपरेशन एंटी वायरस, 15 ठग गिरफ्तार

तीन बाल अपचारियोंं को किया निरुद्ध, भारी दस्तावेज सहित नकदी भी जब्त, आईजी व एसपी बोले- ठगों की कुंडली तैयार

भरतपुरMar 10, 2024 / 11:16 pm

Gyan Prakash Sharma

रात भर चला ऑपरेशन एंटी वायरस, 15 ठग गिरफ्तार

रात भर चला ऑपरेशन एंटी वायरस, 15 ठग गिरफ्तार

पहाड़ी. गोपालगढ़ थाना इलाके में सेक्सटॉर्शन की गैंग के विरुद्ध पुलिस व डीएसटी टीम ने सीओ पहाड़ी गिर्राज मीणा के नेतृत्व में अभी तक की सबसे बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। पुलिस ने शनिवार की रात्रि ठगों के ठिकानों पर दबिश दी, जहां से 18 आरोपियों को राउंडअप किया। आरोपियों से कार, बाइक, मोबाइल, फर्जी सिम, लेपटॉप, पासबुक, चैकबुक सहित साइबर ठगी में इस्तेमाल होने वाले सामान को जब्त को किया है। साइबर ठगों के साथ ई-मित्र संचालक भी मिला था। जो ठगी की रकम को निकालकर साइबर ठगों तक पहुंचा अपना कमीशन का खेल चलाता था।
अश्लील वीडियो बनाकर फंसाते थे लोगों कोभरतपुर रेंज के महानिरीक्षक राहुल प्रकाश ने दोपहर को गोपालगढ़ थाने पहुंचकर पूरे मामले का खुलासा किया। उन्होेंने बताया कि, पुलिस ने जो गैंग पकड़ी है यह सेक्सटॉर्शन की गैंग है। यह आरोपी एक विशेष एप्लिकेशन से लोगों का व्हाट्स एप नंबर लेते हैं। उसके बाद आरोपी लोगों के प्रोफ़ाइल को चेक करते हैं। जिसके बाद आरोपी व्यक्ति को लगातार फोन करते हैं, फिर जो व्यक्ति इनके झांसे में फंस जाता है। उससे चैट करते हुए उन्हें अश्लील वीडियो दिखाते हैं। अश्लील वीडियो को देखते हुए व्यक्ति की फोटो और वीडियो को बना लेते है। ठगों की ओर से बनाई वह वीडियो उसी व्यक्ति को भेजी जाती है और वायरल करने के लिए ब्लैकमेल किया जाता है। यूट्यूब अधिकारी बनाकर या क्राइम ब्रांच व पुलिस अधिकारी बनकर धमकाया भी जाता है कि अगर उसने पैसे नहीं दिए तो अश्लील वीडियो को सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया जाएगा। ठग अपनी इन धमकियों से आसानी ने भारी भरकम रकम ऐंठ लेते हैं। अश्लील वीडियो के जरिए ठगों की ओर से ब्लैकमेल होकर पीड़ित पुलिस के पास जाने से भी कतराता है। कई पीड़ितों ने तो इस ब्लैकमेलिंग के खेल में अपनी जान भी गंवा दी है। गैंग में ई-मित्र संचालक साहिल भी शामिल है, जो मिनी एटीएम और स्वाइप मशीन से पैसे निकालकर ठगों तक पहुंचाता था। इस तरीके से बिना एटीएम पर जाए आरोपी साइबर ठगी के पैसे को आसानी से निकाल लेते हैं। कार्रवाई में 15 साइबर ठगों को गिरफ्तार कर 3 को निरुद्ध किया गया है।
यह सामान किया बरामदपुलिस ने पथराली, रायबका और हेवतका में दबिश दी थी। आरोपियों को पकड़ने के लिए पूरी रात कार्रवाई चली है। कार्रवाई में 15 अपराधी और 3 बाल अपचारी को निरुद्ध किया गया है। आरोपियों से 61 एटीएम कार्ड, 9 मिनी एटीएम और स्वाइप मशीन, 33 मोबाईल, 6 कंप्यूटर और लेपटॉप, 4 कार और 3 बाइक,2 फार्मट्रैक ट्रैक्टर,6 लाख 62 हजार नगदी जब्त की गईं हैं। ठगों के पास पासबुक, पासपोर्ट और फर्जी सिम, चैकबुक भी बरामद की गईं हैं। आरोपियों से पूछताछ कर इनकी गैंग के बाकी सदस्यों के बारे में पता किया जाएगा। बैंक के माध्यम जो ट्रांजेक्शन हो रहा है उसमें बैंक के अधिकारियों से भी पूछताछ की जाएगी।
आईजी व एसपी बोले- ठगों की कुंडली तैयार

आईजी राहुल प्रकाश व डीग एसपी राजेश मीणा ने पत्रकार वार्ता में बताया की अभी तो शुरुआत की कार्रवाई हैं। ठगों की पूरी कुंडली तैयार की जा चुकी है।
कार्रवाई में रहे मौजूदआईजी राहुल प्रकाश के निर्देशन में डीग एसपी राजेश मीणा, एएसपी कामां, सीओ पहाड़ी गिर्राज मीणा, एसएचओ गोपालगढ़ पहाड़ी बनी सिंह, डीएसटी टीम इंचार्ज एएसआई सुल्तान सिंह की टीम सहित सर्किल के थानों का जाप्ता मौजूद रहा।
ये आरोपी आए पुलिस की गिरफ्त मेंऑपरेशन एंटी वायरस के तहत साहिल पुत्र आलमदीन, अमजद, आजाबदीन, आलामदीन पुत्र साहब खां, साहिल पुत्र इब्बर, रजाक पुत्र इस्लाम, मोईन पुत्र जुम्मा निवासी पथराली, अस्पाक पुत्र ताहिर निवासी फोंदा का वास फिरोजपुर झिरका हरियाणा, सब्बीर पुत्र फत्तेमोहम्मद, रोबिन पुत्र जाकर, आशिक, अकरम पुत्र सूबेदार, जाकर पुत्र मोरमल, जुरसैद पुत्र लालमोहम्मद, लालमौहम्मद पुत्र इस्लाम निवासी हैवतका थाना गोपालगढ़ को गिरफ्तार कर 3 बाल अपचारी को निरुद्ध किया है। पुलिस जानकारी जुटा रही है कि आरोपियों की ओर से कहां-कहां ठगी की है और मामले दर्ज होने की जानकारी जुटाई जा रही है।

Home / Bharatpur / रात भर चला ऑपरेशन एंटी वायरस, 15 ठग गिरफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो