scriptBharatpur News घाटे में डूबा विद्युत निगम, अब कर रहा छापामार कार्रवाई | Diped Power Corporation, now doing guerilla action | Patrika News

Bharatpur News घाटे में डूबा विद्युत निगम, अब कर रहा छापामार कार्रवाई

locationभरतपुरPublished: Jun 08, 2019 09:25:40 pm

Submitted by:

pramod verma

भरतपुर. जिले में 50 प्रतिशत से ऊपर पहुंच गए विद्युत घाटे से उबरने के लिए जयपुर विद्युत वितरण निगम लि.(जेवीवीएनएल) ने शनिवार को जिलेभर में एक साथ वीसीआर भरने की कार्रवाई की।

bharatpur

bharatpur

भरतपुर. जिले में 50 प्रतिशत से ऊपर पहुंच गए विद्युत घाटे से उबरने के लिए जयपुर विद्युत वितरण निगम लि.(जेवीवीएनएल) ने शनिवार को जिलेभर में एक साथ वीसीआर भरने की कार्रवाई की।जेवीवीएनएल की ओर से सतर्कता अभियान के तहत शनिवार को 20 टीमों ने नदबई, बयाना, छौंकरवाड़ा, वैर, डीग, नगर व पहाड़ी के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली चोरी करने वाले 98 लोगों के खिलाफ वीसीआर भरकर करीब 30 लाख रुपए का जुर्माना लगाया।
विद्युत निगम ने करीब डेढ़ साल बाद जिले में इतने बड़े स्तर पर बिजली चोरों के खिलाफ वीसीआर की कार्रवाई की है। टीमों ने उन स्थानों पर दबिश दी, जहां बिजली चोरी की आशंका ज्यादा है और लोग बेधड़क बिजली चोरी करते हैं। यह कार्रवाई रविवार को भी जारी रहेगी।
गौरतलब है कि निगम की 45 फीसदी बिजली प्रतिवर्ष चोरी में चली जाती है,जबकि इससे निपटने के लिए निगम को तैयार रहना चाहिए फिर भी बिजली चोरी पकडऩे की कार्रवाई महीनों में की जाती है। इससे निगम की करीब 64 करोड़ यूनिट बिजली चोरी में चली जाती है, जिससे निगम को प्रतिवर्ष करीब 400 करोड़ रुपए का नुकसान होता है।
निगम के जिले में लगभग 03 लाख कनेक्शन हैं, जहां निगम प्रतिमाह लगभग 11 करोड़ यूनिट बिजली की खपत करता है। इसे देखते हुए निगम ने करीब 1.43 करोड़ यूनिट बिजली खरीदी है। इसमें से करीब 45 फीसदी बिजली चोरी हो गई। यानि निगम को करीब 13 सौ करोड़ का नुकसान हुआ।
अब निगम इसकी भरपाई वीसीआर भर पूर्ति करने का प्रयास कर रहा है। निगम के कंट्रोल रूम की जानकारी के अनुसार यह कार्रवाई करीब डेढ़ वर्ष बाद की गई है। जबकि, बिजली चोरी पर अंकुश लगाने और नुकसान की भरपाई के लिए निगम को समय-समय पर कार्रवाई करनी चाहिए।
जेवीवीएनएल भरतपुर में अधीक्षण अभियंता मूलचंद चौधरी का कहना है कि जिले में विजिलेंस की 20 टीम गठित कर 98 बिजली चोरों के खिलाफ वीसीआर भरने की कार्रवाई की गई। इन पर 30 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। कार्रवाई रविवार को भी की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो