पढ़े, अच्छी बारिश के लिए महिलाओं ने शिवलिंग को जलमग्न क्यों किया

By: Devendra Kumar Karande

Published On:
Jul, 19 2019 05:04 AM IST

  • जिले में इस साल भी सूखे के हालत और बारिश नहीं होने से लोगों की चिंताएं बढऩे लगी है। अच्छी बारिश के लिए गुरुवार को सांईखेड़ा के प्राचीन शिव मंदिर में महिलाओं एवं युवतियों ने गुंडियों में पानी भरकर शिवलिंग पर चढ़ाया और भगवान शिव की पूजा-अर्चना की।

सांईखेड़ा/बैतूल। जिले में इस साल भी सूखे के हालत और बारिश नहीं होने से लोगों की चिंताएं बढऩे लगी है। अच्छी बारिश के लिए गुरुवार को सांईखेड़ा के प्राचीन शिव मंदिर में महिलाओं एवं युवतियों ने गुंडियों में पानी भरकर शिवलिंग पर चढ़ाया और भगवान शिव की पूजा-अर्चना की। दोपहर १२ बजे से शाम ५ बजे तक शिवलिंग पर पानी चढ़ाने का क्रम चलता रहा। शिवलिंग जलमग्न होने के बाद पानी चढ़ाना बंद कर दिया गया। ऐसी मान्यता है कि शिवलिंग को जलमग्न करने से अच्छी बारिश होती है। पांच साल पहले भी सूखे के हालात निर्मित होने से गांव में इसी प्रकार से शिवलिंग को जलमग्न किया गया था। जिसके बाद अच्छी बारिश हुई थी। इसी मान्यता के चलते सावन मास में महिलाओं ने भगवान भोलेनाथ को खुश करने के लिए जलाभिषेक किया। अच्छी बारिश के लिए मंदिर में इक्का का आयोजन भी किया जा रहा है।
अल्पवर्षा से जलाशयों में भी सूखा पड़ा
जिले में अल्पवर्षा के चलते जलाशयों में भी सूखे के हालात निर्मित हो गए हैं। १४९ लघु सिंचाई योजनाओं में पानी न होने से सूखा पड़ा है। जिले की ५ मध्यम परियोजना सांपना, बुंडाला, चंदोरा, सोनखेड़ी एवं पारसडोह में भी इस बार बारिश का पानी नहीं पहुंचा है। यह सभी जलाशय एलएसएल से नीचे बताए जाते हैं। पिछले साल ६१६ मिमी बारिश होने पर जलाशयों का पेट नहीं भर पाया था। इस साल भी यही हालत बनते नजर आ रहे हैं। जिसके कारण जलसंसाधन विभाग की चिंता भी बढऩे लगी है। उल्लेखनीय हो कि जिले में अभी तक १५४.९ मिमी बारिश हुई है जबकि पिछले साल अभी तक १९६.५ मिमी बारिश दर्ज हो चुकी थी। इस साल बारिश का आंकड़ा काफी पीछे चल रहा है।
मौसम विभाग २१ को बता रहा बारिश
मौसम विभाग छिंदवाड़ा द्वारा १७ जुलाई से २१ जुलाई तक का मौसम पूर्वानुमान जारी किया गया है। जिसके चलते आगामी १२० घंटों के दौरान अधिकांश क्षेत्रों में घने बादल एवं हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। वैसे २० जुलाई तक बारिश नहीं होने की बात कहीं जा रही है। २१ जुलाई को तेज बारिश होने के आसार है। इधर बारिश नहीं होने के कारण अधिकतम तापमान ३४ से ३५ डिग्री एवं न्यूनतम तापमान २४ से २६ डिग्री के मध्य रहने की संभावना जताई गई है। आने वाले दिनों में हवा की दिशा उत्तर-पश्चिम दिशाओं में चलने एवं हवा की गति १० से १६ किमी प्रति घंटे की गति से चलने की संभावना है।

Published On:
Jul, 19 2019 05:04 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।