scriptखारागोंदी पहुंचा टाइगर, बछड़े का किया शिकार | tiger in betul | Patrika News

खारागोंदी पहुंचा टाइगर, बछड़े का किया शिकार

locationबेतुलPublished: Nov 16, 2018 11:21:42 pm

Submitted by:

rakesh malviya

वन विभाग कर रहा सर्चिंग, जंगल में लगाए दो कैमरे

tiger in betul

खारागोंदी पहुंचा टाइगर, बछड़े का किया शिकार

बैतूल. ग्रामीण क्षेत्रोंं में टाइगर की दहशत लगातार बनी हुई है। ग्रामीणों को अब बैतूल वन परिक्षेत्र के अंतर्गत ग्राम खारागोंदी और नंदीखेड़ा के पास टाइगर दिखाई दिया है। ग्रामीाणों के अनुसार ग्राम खारागोंदी में टाइगर ने एक बछड़े का शिकार भी किया है। ग्रामीणों की सूचना के बाद अब वन विभाग टाइगर की सर्चिंग कर रहा है। गांव में दो कैमरे भी लगाए गए हैं। ग्राम खारागोंदी के पास जंगल में ग्रामीणों को टाइगर दिखाई दिया। वही गुुरुवार रात में नंदीखेड़ में टाइगर दिखने की बात सामने आई है।
ग्रामीणों को दिखाई दिया टाइगर
खारागोंदी के ग्रामीणों का कहना है कि गांव में लोग अलाव ताप रहे थे। इस दौरान टाइगर दिखाई दिया। टाइगर ने एक बछड़े का शिकार भी किया। ग्रामीण के पास अलाव जलने से टाइगर उनके पास नहीं आया। ग्रामीणों ने इसकी सूचना दी। जिस पर वन विभाग की टीम सर्चिंग करने पहुंची थी,लेकिन कर्मचारियों को कही पर बाघ नहीं मिला है। बाघ की सर्चिंग के लिए ग्राम खारागोंदी में दो कैमरे लगाए हैं। इधर गुरुवार रात में ग्राम नंदीखेड़ा में भी टाइगर दिखाई देने की बात समाने आई है। क्षेत्र में टाइगर के घूमने से लोगों में दहशत है। ग्रामीण घर से बाहर तक नहीं निकल रहे हैं। इसके पहले भी उमरवानी, उड़दन और आठनेर के जामठी और जंगल क्षेत्र में टाइगर होने की सूचनाएं सामने आ चुकी है,लेकिन वन विभाग को अभी तक बाघ कहीं पर भी दिखाई नहीं दिया है।
शिकार की बात कही
बैतूल वन परिक्षेत्र अधिकारी आरएस उइके ने बताया कि ग्रामीणों ने जरुर सूचना दी है कि खारागोंदी क्षेत्र में बाघ दिखाइ दिया है। एक बछड़े का शिकार होने की भी बात कही है। ग्रामीणों के सूचना के बाद सर्चिंग अभियान चलाया है,लेकिन कहीं पर भी पगमार्क नहीं मिले हैं। ग्रामीणों की सूचना पर ग्राम खारागोंदी में दो कैमरे लगाए हैं। बछड़े का का शिकार अन्य जानवर द्वारा किया गया है।
ग्राम उड़दन में दिखा था टाइगर
ग्राम उड़दन में शुक्रवार रात को बाघ द्वारा गाय का शिकार करने के बाद से वन विभाग के अधिकारियों ने ग्राम उड़दन, उमरवानी सहित आसपास के क्षेत्रों में दिन भर सर्चिंग अभियान चलाया था लेकिन बाघ कहीं भी नजर नहीं आया। उमरवानी के जंगल में वन अधिकारियों द्वारा बाघ के पगमार्क मिलने की बात कही जा रही है, उत्तर वन मंडल बैतूल के एसडीओ प्रमोद सिंह ने बताया कि उमरवानी के जंगल बाघ के पगमार्क मिले है। पगमार्क के आधार पर और क्षेत्र में हुए मवेशी के शिकार को देखते हुए बाघ होने का अंदेशा है। वन विभाग द्वारा ग्रामीणों को बाघ से बचने के लिए मुनादी कराई है। ग्रामीणों को खेतों में अकेला ना निकले और रात में झुंड में चलने और मवेशियों को घर के अंदर बांधने की सलाह दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो