scriptपढ़े, माचना की बाढ़ में अमृत योजना की पाइप लाइन बही | Pipeline book of Amrit scheme in flood of flood | Patrika News

पढ़े, माचना की बाढ़ में अमृत योजना की पाइप लाइन बही

locationबेतुलPublished: Aug 24, 2019 09:30:59 pm

Submitted by:

Devendra Karande

अमृत योजनांतर्गत खेड़ी ताप्ती पर बनाए गए बैराज से बैतूल माचना एनीकट तक बिछाई गई २२ किमी लंबी पाइप लाइन को माचना नदी में आई बाढ़ की वजह से भारी नुकसान पहुंचा है।

करबला पुल पर बाढ़ के चलते पानी में बहे पाइप

Pipeline damaged due to flood

बैतूल। अमृत योजनांतर्गत खेड़ी ताप्ती पर बनाए गए बैराज से बैतूल माचना एनीकट तक बिछाई गई २२ किमी लंबी पाइप लाइन को माचना नदी में आई बाढ़ की वजह से भारी नुकसान पहुंचा है। करबला पुल के साइट से पिल्लर खड़े कर नगरपालिका द्वारा पाइप लाइन को बिछाया गया था, लेकिन शनिवार शाम को माचना नदी में आई बाढ़ से दो से तीन पाइप बह गए हैं। जिससे पाइप लाइन को भारी नुकसान पहुंचा है। साथ ही पानी की सप्लाई भी ठप हो गई है। नगरपालिका के सब इंजीनियर नगेंद्र वागद्रे ने बताया कि माचना नदी में बाढ़ की वजह से ताप्ती पाइप लाइन डैमेज हो गई है। डैमेज कितना हुआ है यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका है क्योंकि पानी अभी भी पुल के ऊपर से जा रहा है। नदी का जलस्तर उतरने के बाद तत्काल पाइप लाइन को सुधारने का काम शुरू कर दिया जाएगा। फिलहाल माचना इंटकवेल से पेयजल की सप्लाई को चालू किया जा रहा है।
डैम के गेट से दो फीट ऊपर से बही माचना
बैतूल। बारिश के सीजन में दूसरी बार माचना नदी में उफान देखा गया। शुक्रवार देर रात से लगातार हो रही बारिश के चलते शनिवार दोपहर को माचना नदी पूरे उफान पर आ गई। माचना डैम के गेट से दो फीट ऊपर से पानी गुजर रहा था। बड़ी संख्या में लोग इस नजारे को देखने के लिए बरसते पानी में डैम पर पहुंचे थे। लोगों ने इस नजारे को कैमरे में भी कैद किया। बताया गया कि बीस दिन पहले भी तेज बारिश की वजह से नदी में उफान आया था। वर्तमान में नगरपालिका ने डैम के सभी दसों गेटों को खोल रखा है, लेकिन पानी का बहाव इतना तेज है कि गेट के ऊपर से पानी बह रहा है।
जिले में अभी तक 718.1 मिमी वर्षा
बैतूल। जिले में बीते 24 घंटे के दौरान 40.3 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई। चालू बरसात के सीजन में अभी तक 718.1 मिमी औसत वर्षा दर्ज की जा चुकी है। शनिवार को बैतूल में ८६.३ मिमी बारिश दर्ज की गई। जबकि शुक्रवार सुबह से शनिवार सुबह तक बारिश का आंकड़ा ५९५ मिमी पर पहुंच गया था। अधीक्षक भू-अभिलेख के मुताबिक चालू बरसात के सीजन में अभी तक वर्षामापी केन्द्र घोड़ाडोंगरी में 706.8 मिमी, चिचोली में 873.6 मिमी, शाहपुर में 727.2 मिमी, मुलताई में 744.0 मिमी, प्रभातपट्टन में 429.2 मिमी, आमला में 603.0 मिमी, भैंसदेही में 1072.2 मिमी, आठनेर में 572.7 मिमी एवं भीमपुर में 856.5 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1083.9 मिमी है। गत वर्ष औसत वर्षा 616.0 मिमी दर्ज हुई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो