scriptपढ़े, लाखों रुपए का बिजली बिल बचाने नगरपालिका ने किया यह काम | Municipal corporation has saved electricity bill of millions of rupees | Patrika News

पढ़े, लाखों रुपए का बिजली बिल बचाने नगरपालिका ने किया यह काम

locationबेतुलPublished: Jul 20, 2019 09:17:34 pm

Submitted by:

Devendra Karande

शहर में स्ट्रीट लाइट का खर्चा अब नगरपालिका को भारी पड़ रहा है। बिजली बिल के खर्चो में कटौती के लिए नगरपालिका द्वारा पायलेट प्रोजेक्ट के तहत शहर के दो स्थानों पर सोलर सिस्टम पर आधारित स्ट्रीट लाइटें लगवाई जा रही है।

street light

street light

बैतूल। शहर में स्ट्रीट लाइट का खर्चा अब नगरपालिका को भारी पड़ रहा है। बिजली बिल के खर्चो में कटौती के लिए नगरपालिका द्वारा पायलेट प्रोजेक्ट के तहत शहर के दो स्थानों पर सोलर सिस्टम पर आधारित स्ट्रीट लाइटें लगवाई जा रही है। यदि सोलर लाइट सिस्टम सही तरीके से काम करते हैं और इससे बिजली की बचत होती है तो नगरपालिका द्वारा आगामी चरण में पूरे शहर में इसे लगाए जाने का निर्णय लेगी। फिलहाल बीस नग सोलर लाइट सिस्टम नेहरू पार्क एवं कारगिल चौके के आसपास प्रायोगिक तौर पर लगाए गए हैं।
जहां बिजली सप्लाई नहीं पहुंची वहां आएंगे काम
शहर का विस्तार बढ़ी तेजी से हो रहा है। कई क्षेत्र ऐसे हैं जहां बिजली के पोल नहीं लगे हैं लेकिन लोगों ने मकान बना लिए हैं। ऐसे स्थानों पर स्ट्रीट लाइट नहीं होने के कारण अंधेरा छाया रहता है। शहर के ऐसे स्थानों पर सोलर सिस्टम पर आधारित स्ट्रीट लाइटों को लगाए जाने का निर्णय नगरपालिका ले सकती है ताकि अंधेरे में डूबे क्षेत्रों को रात के वक्त रोशन किया जा सके। वर्तमान में २० सोलर स्ट्रीट लाइट सिस्टम लगाए गए है।
बिजली बिल कम करने की कवायद
नगरपालिका हर महीने करीब ५० लाख रुपए बिजली बिलों में भुगतान करती है। इसमें पेयजल, स्ट्रीट लाइट, पंप हाउस, दफ्तर आदि सभी के बिल शामिल है। इन बिलों को खर्चों को कम करने के लिए ही नगरपालिका द्वारा स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था में बदलाव किया जा रहा है। जिसके तहत शहर में मौजूद स्ट्रीट लाइट की जगह सोलर पैनल वाले स्ट्रीट लाइट लगाए जाएंगे ताकि यह सूरज की रोशन से बिजली उत्पन्न कर रात में रोशनी फैला सके। हालांकि शहर में पूर्व में सोलर स्ट्रीट लाईट कुछ जगहों पर लगाए गए थे लेकिन मेंटेंनेस नहीं होने के कारण फेल हो गए। इसलिए नगरपालिका प्रायोगिक तौर पर इसे पहले लगाने की तैयारी कर रही है ताकि इसकी गुणवत्ता का पता लगाया जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो