scriptअवैध खदान में उतरे, जहां तक ऑक्सीजन मिली वहां तक किया निरीक्षण | In the illegal mine, as far as the oxygen was found, inspection done | Patrika News

अवैध खदान में उतरे, जहां तक ऑक्सीजन मिली वहां तक किया निरीक्षण

locationबेतुलPublished: Feb 12, 2019 10:34:58 pm

Submitted by:

pradeep sahu

अवैध कोयला खदानों पर कार्रवाई करने तीसरे दिन भी प्रशासन की टीम पहुंची

अवैध खदान में उतरे, जहां तक ऑक्सीजन मिली वहां तक किया निरीक्षण

अवैध खदान में उतरे, जहां तक ऑक्सीजन मिली वहां तक किया निरीक्षण

सारनी. अवैध कोयला खदानों पर कार्रवाई करने लगातार तीसरे दिन भी प्रशासन की टीम पहुंची। मौके पर कोई भी कोयला खनन करते नहीं मिला, लेकिन नदी के दूसरे छोर पर एक टन से ज्यादा कोल स्टॉक मिला है। इससे यह तो तय है कि भले ही जिला प्रशासन द्वारा सतत् निगरानी रखकर अवैध कोयला उत्खनन पर रोक लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं। बावजूद इसके कोयला उत्खनन का दौर बदस्तूर जारी है। अवैध खदान कितनी लंबी है और कितने क्षेत्रफल में फैली है। इसका अंदाजा लगाना फिलहाल मुश्किल है। दरअसल पहले दिन खदान की लंबाई 100 मीटर मानी जा रही थी। दूसरे दिन लगभग 500 मीटर और तीसरे दिन जब प्रशासन की टीम ने पुन: निरीक्षण किया तो इससे भी अधिक लंबाई होने से इंकार नहीं किया जा रहा। निरीक्षण करने पहुंची टीम ने बताया मंगलवार को अवैध खदान में जहां तक पर्याप्त ऑक्सीजन मिली वहां तक निरीक्षण किया है। गर्मी महसूस होने पर वापस लौट आए। यह कहना फिलहाल बिलकुल मुश्किल है कि खदान का क्षेत्रफल कितना है और इसके कितने मुहाने हैं। गंभीर हादसे को रोकने ब्लास्टिंग कर खदान बंद करने के अलावा कोई दूसरा विकल्प प्रशासन के पास फिलहाल मौजूद नहीं है। इसी विषय पर खनिज विभाग द्वारा कार्ययोजना तैयार की जा रही है। मंगलवार को निरीक्षण करने पहुंची टीम में तहसीलदार सत्यनारायण सोनी के अलावा आरआई, दो पटवारी और चोपना थाने का बल शामिल है।
कोई नहीं मिला
अचानक निरीक्षण करने मौके पर पहुंचे थे। उत्खनन करते हुए कोई नहीं मिला। हालांकि नदी के दूसरे छोर पर कोयला एकत्रित पाया है। खदान में जहां तक पर्याप्त हवा मिली। वहां तक टॉर्च के उजाले में खदान का निरीक्षण किया है।
सत्यनारायण सोनी, तहसीलदार, घोड़ाडोंगरी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो