script

पढ़े, विस्फोटक सामग्री के भंडारण की सूचना पर जांच करने पहुंचा प्रशासन

locationबेतुलPublished: Oct 14, 2019 09:09:35 pm

Submitted by:

Devendra Karande

शहर के व्यवसायिक क्षेत्र गंज में होलसेल की हिराणी एजेंसी में विस्फोटक सामग्री का भंडारण किए जाने की सूचना पर सोमवार देर शाम एसडीएम राजीव रंजन पांडे एवं एसडीओपी आनंद राय द्वारा संयुक्त रूप से छापामार कार्रवाई की गई। कार्रवाई के दौरान गोदाम में रखी सामग्री की जांच की गई लेकिन विस्फोटक सामग्री जैसा कुछ नहीं मिला।

गोदाम का निरीक्षण

The SDM inspected the warehouse and viewed the documents regarding storage

बैतूल। शहर के व्यवसायिक क्षेत्र गंज में होलसेल की हिराणी एजेंसी में विस्फोटक सामग्री का भंडारण किए जाने की सूचना पर सोमवार देर शाम एसडीएम राजीव रंजन पांडे एवं एसडीओपी आनंद राय द्वारा संयुक्त रूप से छापामार कार्रवाई की गई। कार्रवाई के दौरान गोदाम में रखी सामग्री की जांच की गई लेकिन विस्फोटक सामग्री जैसा कुछ नहीं मिला। माचिस के डिब्बों का भंडारण गोदाम में किया गया था। जांच करने पर अधिक मात्रा में भंडारण होना पाया गया है लेकिन माचिस विस्फोटक सामग्री के अंतर्गत नहीं आती है। इसलिए तत्काल कोई कार्रवाई नहीं की गई। एसडीएम ने दुकान संचालक के लाइसेंस एवं पंजीयन संबंधी दस्तावेजों की जांच की। साथ ही मंगलवार को दस्तावेजों के साथ एसडीएम कार्यालय में उपस्थित होने के लिए निर्देशित किया है।
एसडीएम पांडेय ने बताया कि विस्फोटक सामग्री के भंडारण को लेकर एक लिखित शिकायत हमें मिली थी। जिसकी जांच के लिए आज एसडीओपी राय के साथ मौके पर पहुंचे थे। गंज में हिराणी एजेंसी के गोदाम का निरीक्षण किया गया। वहां किसी प्रकार की कोई विस्फोटक सामग्री नहीं मिली है। गोदाम में ज्यादा मात्रा में माचिस के डिब्बे रखे होना पाया गया है। चूंकि माचिस ज्वलंनशील पदार्थ हैं और भारी मात्रा में इसका रिहायशी क्षेत्र में भंडारण किया गया है। इसलिए एसडीएम द्वारा माचिस के भंडारण एवं लायसेंस के संबंध में दस्तावेजों का निरीक्षण किया गया। गोदाम संचालक के पास मौके पर महज एक-दो दस्तावेज ही उपलब्ध थे। जिसके चलते एसडीएम ने समस्त दस्तावेज लेकर मंगलवार को एसडीएम ऑफिस में उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं। बताया गया कि हिराणी एजेंसी माचिस का थोक कारोबार करती है। जिले भर में माचिस के डिब्बों की सप्लाई यहीं से होती है। माचिस का भंडारण भी दुकान में बने गोदाम के अंदर ही किया जाता है। जबकि यह पूरा व्यवसायिक क्षेत्र हैं। ऐसे में ज्वलंन शील पदार्थ के भंडारण को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के इंतजामों को भी देखा गया।
इनका कहना
– विस्फोटक सामग्री के संबंध में लिखित सूचना मिली थी। जांच करने एसडीओपी के साथ मौके पर गए थे। गोदाम में माचिस का भंडारण ज्यादा मात्रा में होना पाया गया है। हमनें गोदाम में भंडारण एवं लायसेंस संबंधी दस्तावेजों की जांच की है। अन्य दस्तावेज भी बुलवाए हैं। मंगलवार को इनकी जांच की जाएगी।
– राजीव रंजन पांडे, एसडीएम बैतूल।
– अधिकारियों द्वारा गोदाम का केवल निरीक्षण भर किया गया है, जो एक रूटीन प्रक्रिया भर है। हमारा माचिस का होलसेल कारोबार हैं इसलिए गोदाम में ही भंडारण किया जाता है। चूंकि सामग्री विस्फोटक नहीं है इसलिए भंडारण के लिए अलग से लायसेंस की जरूरत नहीं पड़ती है। हमनें दस्तावेज भी दिखाए हैं।
– सुदेश हिराणी, व्यवसायी हिराणी एजेंसी।

ट्रेंडिंग वीडियो