scriptभाजपा कार्यकर्ताओं ने रात में बांटे वनाधिकार के पट्टे | aachar sanhita 2018 mp date | Patrika News
बेतुल

भाजपा कार्यकर्ताओं ने रात में बांटे वनाधिकार के पट्टे

आचार संहिता में बांटे वनाधिकार के पट्टे, कांग्रेस नेताओं की शिकायत पर चुनाव आयोग की टीम ने देर रात तक की कार्रवाई

बेतुलOct 15, 2018 / 01:52 pm

rakesh malviya

Breaking

ब्रेकिंग

सारनी. आचार संहिता का कड़ाई के साथ पूर्ण पालन कराने चुनाव आयोग द्वारा जहां कई तरह की कमेटी बनाकर हर एक गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। वहीं दूसरी ओर सारनी के वार्ड नंबर 10 में भाजपा कार्यकर्ताओं पर रात के अंधेरे में कथित वनाधिकार के पट्टे वितरण करने का मामला सामने आया है। आचार संहिता में पट्टे वितरण की खबर से जिला प्रशासन में हडक़ंप मच गया। एक-एक कर देर रात तक आलाअफसर मौके पर पहुंचने का दौर चलता रहा। भाजपा के दो कार्यकर्ताओं पर नपा सीएमओ की शिकायत पर पुलिस ने आचार संहिता उल्लंघन और मप्र लोकप्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 1951 के तहत एफआईआर भी दर्ज की है। फिलहाल पुलिस द्वारा जसवंत परते और मनक उईके के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कर मामले को जांच में लिया है। नगरपालिका सीएमओ सीके मेश्राम इस पूरे प्रकरण में कुछ भी कहने से बच रहे हैं। वहीं पुलिस द्वारा 4 लोगों के पास से पट्टे जप्त किए हैं। पुलिस बयान में पट्टा लेने वालों ने स्पष्ट किया है कि उन्हें रात के अंधेरे में वनाधिकार के पट्टे दिए गए हैं। चुनाव आयोग द्वारा गठित जांच कमेटी और पुलिस द्वारा इस प्रकरण की जांच रात 9 से 2:45 बजे तक की गई।
पुरानी सारनी में हैं वार्ड नंबर दस
नगरपालिका परिषद सारनी का वार्ड नंबर 10 पुरानी सारनी में हैं। यह कंपार्टमेंट नंबर 348 में आता है। आदर्श आचार संहिता लगने से पूर्व विधायक द्वारा वार्ड में 16 लोगों को वन अधिकार के पट्टे वितरण किए गए थे। बताया जा रहा है कि र्वाड में 70 लोगों को पट्टे बंटना है। आचार संहिता में वार्ड के जसवंत और मनक द्वारा 34 पट्टे वितरण करने की बात सामने आई है। 25 पट्टे घर से आकर हितग्राहियों ने लिए हैं। जबकि तीन पट्टे घर-घर जाकर बांटे गए हैं। इस तरह की खबर सामने आ रही है। चुनाव आयोग की सख्ती के बावजूद आदर्श आचार संहिता में पट्टे वितरण की खबर शनिवार रात जंगल की आग की तरह पूरे नगर में फैल गई। कुछ ही देर कांग्रेस नेता महेन्द्र भारती, किशोर चौहान, विक्की सिंह, संदीप पंडोले, हितेश निरापुरे, पिंटू अंसारी समेत अन्य नेता मौके पर पहुंचे और जिन लोगों ने पट्टे लिए हैं। उनसे एक-एक कर चर्चा कर पुलिस और चुनाव आयोग को शिकायत की।
जांच में जुटी पुलिस
सारनी पुलिस ने सीएमओ की शिकायत पर दो लोगों के खिलाफ अपराध दर्ज कर मामले की पड़ताल शुरू कर दी है। जिसमें यह पता लगाया जा रहा है कि जसवंत और मनक के पास पट्टे कैसे पहुंचे। इन्हें किसने पट्टे वितरण करने को कहा। नपा के किस अधिकार द्वारा पट्टे दिए गए। विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लगी होने के बावजूद किन लोगों से प्रेरित होकर पट्टे बांटे जा रहे थे। पुलिस द्वारा नपा के उन बाबूओं की भी जांच की जा रही है। जिनके द्वारा पट्टे वार्ड नंबर 10 के लोगों तक पहुंचे हैं। रात में मौके पर जनपद सीईओ दानिश अहमद खान, टीआई महेन्द्र सिंह चौहान, नपा सीएमओ सीके मेश्राम, एसआई पठारिया समेत अन्य पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे थे।
पार्षद पर पट्टे के नाम पर रुपए लेने का आरोप
वार्ड नंबर 10 की पार्षद शिवकली बब्लू नर्रे पर वार्ड की महिलाओं ने पट्टे के नाम पर 500 से 1 हजार रुपए तक वसूली का आरोप लगाया है। संबंधित शिकायत वार्ड की 28 महिलाओं द्वारा पुलिस थाने में दी गई है। इस प्रकरण को लेकर भी रविवार सुबह से दोपहर तक वार्ड में महिलाओं का आक्रोश देखा गया। पुलिस की समझाइश के बाद महिलाएं शांत हो गई। लेकिन थाने आकर पार्षद के खिलाफ लिखित शिकयात दी गई है। जिसकी जांच सारनी पुलिस द्वारा की जा रही है।

इनका कहना –
नपा वनाधिकार पट्टे बनाती है और ना बाटती है। इस प्रकरण से हमारा दूर-दूर तक कोई लेनादेना नहीं है। सीके मेश्राम, सीएमओ, नपा सारनी।
जनपद सीईओ, नपा सीएमओ मौके पर पहुंचे थे। सीएमओ की शिकायत पर जसवंत और मनक के विरूद्ध आचार संहिता उल्लंघन और मप्र लोकप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के तहत अपराध दर्ज किया है। रात में दो और सुबह दो लोगों से पट्टे जप्त कर मामले को जांच में लिया है। जिन्हें पट्टे मिले हैं। उनके भी बयान दर्ज किए जा रहे हैं।
महेन्द्र सिंह चौहान, टीआई, सारनी।

Home / Betul / भाजपा कार्यकर्ताओं ने रात में बांटे वनाधिकार के पट्टे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो