scriptबेरोजगारी की मार: PM मोदी और CM भूपेश भी नहीं दिला पाए ग्रेजुएट युवक को रोजगार, हताश होकर उठा लिया ये खौफनाक कदम | Unemployment in India, Unemployment suicide case in Bemetara | Patrika News

बेरोजगारी की मार: PM मोदी और CM भूपेश भी नहीं दिला पाए ग्रेजुएट युवक को रोजगार, हताश होकर उठा लिया ये खौफनाक कदम

locationबेमेतराPublished: Jun 06, 2019 01:04:14 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

हाल में जारी आंकड़ों के अनुसार वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान देश में बेरोजगारी की दर 6.1 फीसदी रही। आंकड़ों के अनुसार महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में बेरोजगारी की दर अधिक है। 

patrika

बेरोजगारी की मार: PM मोदी और CM भूपेश भी नहीं दिला पाए ग्रेजुएट युवक को रोजगार, हताश होकर उठा लिया ये खौफनाक कदम

बेमेतरा. बेरोजगारी से परेशान ग्राम ओटेबंद के एक युवक ने मिट्टी का तेल पी लिया। घटना की सूचना मिलते ही किसी तरह परिजनों ने निजी वाहन से उसे जिला अस्पताल पहुंचाया। जहां पर युवक की गंभीर स्थिति को देखते हुए मेकाहारा रायपुर के लिए रेफर किया गया है। unemployment in india
ग्रेजुएट युवक है बेरोजगारी से परेशान
परिजनों ने बताया कि युवक ग्रेजुएट होने के बाद भी बेरोजगार होने के चलते आत्मघाती कदम उठाया है। जिला अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार सिटी कोतवाली क्षेत्र के ग्राम ओटेबंद के नरेश कुमार वर्मा पिता मनीराम वर्मा (23) ने मंगलवार को शाम 7 बजे अपने घर में रखा मिट्टी तेल पी लिया। युवक की तबियत बिगडऩे पर पिता एवं भाई हुलेश्वर वर्मा ने जिला अस्पताल पहुंचाया। जहां युवक का प्राथमिक उपचार किया गया।
सकते में परिवार
इसके बाद युवक की गंभीर स्थिति को देखते हुए मेकाहारा रायपुर के लिए रेफर किया गया है। परिजन ने बताया कि युवक ने लगभग 200 एमएल मिट्टी तेल पी लिया है। जानकारी के अनुसार युवक काफी दिनों से गुमसुम था। मंगलवार को अचानक आत्मघाती कदम उठाने से परिवार सकते में है।
तनाव में था युवक
परिजन ने बताया कि युवक ग्रेजुएट है, खुद के पास कोई काम धंधा नहीं होने और बेरोजगारी के चलते तनाव में रहने की बात कह रहा था। जिसके कारण ही वह आत्मघाती कदम उठाने की बात कही है। फिलहाल युवक का उपचार रायपुर में चल रहा है।Unemployment in CG
45 साल के सर्वोच्च स्तर पर बेरोजगारी
हाल में जारी आंकड़ों के अनुसार वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान देश में बेरोजगारी की दर 6.1 फीसदी रही। आंकड़ों के अनुसार महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में बेरोजगारी की दर अधिक है। अलग-अलग दोनों की बेरोजगारी दर की बात करें तो देश स्तर पर पुरुषों की बेरोजगारी दर 6.2, जबकि महिलाओं की बेरोजगारी दर 5.7 फीसदी है.
शहरों में सर्वाधिक बेरोजगारी
लोग रोजगार की तलाश में गांवों से शहरों की ओर पलायन करते हैं। लेकिन ताजा आंकड़े देखें तो शहरों की हालत गांवों से भी खराब है। शहरों में बेरोजगारी की दर गांवों की तुलना में 2.5 फीसदी अधिक है। 7.8 फीसदी शहरी युवा बेरोजगार हैं, तो वहीं गांवों में यह आंकड़ा 5.3 फीसदी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो