scriptपोला के लिए जमकर हुई नंदी बैल की खरीददारी | Market glitter with Pola Nandi | Patrika News

पोला के लिए जमकर हुई नंदी बैल की खरीददारी

locationबेमेतराPublished: Aug 20, 2017 11:48:00 pm

पोला के लिए मिट्टी के नंदी बैल 10 रुपए, पोला 5 रुपए , जाता 5 रुपए, चुकिया सहित अन्य खिलौने दो रुपए मे बेच रहे हैं। 

Nandi for Pola

Nandi for Pola

बेमेतरा. छत्तीसगढ़ का पारंपरिक त्योहार पोला सोमवार को धूमधाम से मनाया जाएगा। त्योहार के मद्देनजर नंदी बैल, पोला जांता सहित विभिन्न प्रकार की सामग्रियों से बाजार सजकर तैयार हो चुके हैं। नवीन बाजार में सुबह से लेकर देर शाम तक खरीदारी करने नगर सहित दूरदराज अंचल के लोगो की भीड़ लगी रही, जहां नंदी बैल, पोला जांता सहित विभिन्न वस्तुओ की जमकर खरीदारी करते लोग नजर आए।
मिट्टी के साथ लकड़ी के भी नंदी
पोला पर्व के नजदीक आते ही सप्ताह भर से बाजारों में पोला, जाता की सामग्रियों से रौनकता नजर आ रही है। एक ओर जहां चकाचौध भरी जिन्दगी में लोगों का लगाव आर्कषण आर्टिफिशियल वस्तुओं में तेजी से बढ़ता जा रहा है, जिसकी वजह से मिट्टी के बैल के स्थान पर बाजारों में लकड़ी के बैल सहित विभिन्न वस्तुओं की डिमांड में आई तेजी से देखी जा रही है। मनोज धु्रव, जगदीश कुमार, प्रकाश वर्मा ने बताया कि लकड़ी के बड़े आकार के बैल 50 रुपए, छोटे आकार के बैल 40 रुपए में बेच रहे हैं।
महिलाएं रखेगी उपवास, रहेगी निर्जला व्रत
प्रदेश के पारंपरिक त्योहारों में से प्रमुख महिलाओं का त्योहार तीजा गुरुवार को मनाया जाएगा, जिसकी महिलाएं पूरी तैयारी कर ली है। इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र की कामना कर निर्जला उपवास रहेंगी। त्योहार को लेकर अपने मायके पहुंची सुहागिन महिलाओं उत्साह बाजार में भी नजर आ रहा है, जहां पर्व की तैयारियों के लिए सोलह श्रृंगार की वस्तुओं की खरीदारी करती हुई नजर आई।
बसों में तीजहारिनों की भीड़ बढ़ी
तीज पर्व के नजदीक आते ही सड़कों में पहले से लोगों की चहलकदमी बढऩे लगी है। एक ओर जहां संसाधन के बढऩे के साथ ही दोपहिया वाहनों से तीजहारिन महिलाएं अपने मायके पहुंच रही हैं। जिससे दिन भर सड़कों पर आवाजाही बढ़ गयी है। वहीं दूसरी ओर तीज पर्व को कुछ ही दिन शेष रह गए हैं, जिसके चलते अब बसों में तीज पर्व मनाने महिलाओं की खासी भीड़ दिखाई देने लगी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो