scriptnagar parishad : कागजों में दफन यह योजना | nagar parishad: no implementation of town vending policy | Patrika News

nagar parishad : कागजों में दफन यह योजना

locationब्यावरPublished: Jul 22, 2019 04:36:52 pm

Submitted by:

tarun kashyap

स्मार्ट कार्ड बनाए लेकिन बांट तक नहीं सके, ठेलों वालों को हड़काकर चला रहे व्यवस्था

beawar

nagar parishad : कागजों में दफन यह योजना

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
ब्यावर. शहर की सुंदरता एवं बेहतर सुविधा को लेकर वेंंडिग नीति एक दशक से फाइलों में चल रही है। प्रशासन इस योजना को जमीन स्तर पर अमली जामा नहीं पहना पा रहा है। नगर परिषद प्रशासन ठेले वालों को इधर-उधर हटवाकर इतिश्री कर रहा है। बढ़ते दायरे व आबादी के अनुरुप शहर को व्यवस्था, सुंदरता व सहुलियत को लेकर कोई प्रयास नहीं किए जा रहे है। टाउन वेंडिग कमेटी का गठन हो चुका है। ठेला संचालकों के स्मार्ट कार्ड बनकर तैयार हो चुके है। परिषद प्रशासन न तो ठेला संचालकों को स्मार्ट कार्ड का वितरण कर चुका हैएवं न ही वेंडिग जोन निर्धारण को लेकर अंतिम मोहर लगा सके है। यहीं कारण हैकि चांगगेट, अजमेरी गेट, सुरजपोल गेट पर ठेलों की रेलमपेल लगी रहती है। इससे शहर की व्यवस्था बाधित होने के साथ ही लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
दायरा बढ़ा लेकिन व्यवस्थाएं जस की तस
शहर की विस्तार करीब 15 किलोमीटर के दायरे में हो चुका है। आम आदमी की जरुरत को लेकर नए बाजार विकसित नहीं किए गए। दबाव वाले क्षेत्रों में ठेले वालों को इधर से उधर हड़काकर परिषद प्रशासन व्यवस्था चला रहा है। इन ठेला संचालकों को निश्चित स्थान नहीं दिए जा रहे है। इसके अलावा शहर में सब्जी को लेकर नए स्थान विकसित करने को लेकर परिषद प्रशासन गंभीर नहीं है। यहीं कारण हैकि शहर के कुछ स्थानों पर ही दबाव रहता है। इससे शहर में दिनोंदिन अव्यवस्था बढ़ रही है।
नीति नहीं, कार्रवाई का दिखावा
नगर परिषद प्रशासन टाउन वेडिग कमेटी का गठन कर चुकी है। इसके गठन को करीब दो साल का समय होने को आया है। अब तक ठेलों को लेकर परिषद प्रशासन कोई निर्णय नहीं कर पाया है। परिष्ज्ञद प्रशासन की ओर से यदा-कदा मुय बाजार में कार्रवाई कर ठेले वालों को इधर-उधर करवा दिया जाता है। यह व्यवस्था कुछ देर के लिए नजर आती है। इसके बाद वापस ठेले वालों की मुय बाजार में रेलमपेल शुरु हो जाती है।
बदलता रहा स्थान
सनातन स्कूल मार्ग पर पूर्व में चौपाटी लगती थी। इस चौपाटी को गीता भवन मार्ग पर स्थानान्तरित किया गया। इसके बाद नगर परिषद मार्ग पर चौपाटी को स्थान दिया गया। कुछ समय बाद इस चौपाटी को पटेल स्कूल के सामने स्थानान्तरित किया गया। कुछ माह तक यह व्यवस्था चलती रही। बाद में इस चौपाटी को मिशन ग्राउंड के सामने शिट कर दिया। मुय मार्ग पर अव्यवस्था होने लगी तो अब इस चौपाटी को स्टेशन मार्ग पर शिट किया गया है।
परिषद प्रशासन लागू नहीं कर पा रहा व्यवस्था
नगर परिषद प्रशासन की ओर से सुचारु व्यवस्था को लेकर वेडिग जोन विकसित किए जाने है। इसके टाउन वेंडिग कमेटी का गठन हो चुका है।इसकी कुछ बैठक भी हुई। हाल ही में हुई बैठक में वेंडिग जोन को लेकर मौका देखना था लेकिन अब तक नगर परिषद प्रशासन की ओर से इस ओर ध्यान नहीं दिया गया है। फिलहाल एक चौपाटी का स्थान और बदला गया है।
ओडान चौक मार्ग से भी हटेंगे ठेले
नगर परिषद प्रशासन की ओर से ओडान चौक मार्ग पर लगने वाले ठेलों को गीता भवन मार्ग की ओर स्थानान्तरित किया गया। ओडान चौक मार्ग पर ठेलों का जमावड़ा होने से आवागमन बाधित हो रहे है। इसके चलते गीता भवन मार्ग पर स्थानान्तरित कर व्यवस्था को सुचारु करने के जतन किए जा रहे है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो