script

Teja Mela: लगाया चूरमे का भोग, चढ़ाया ध्वज

locationब्यावरPublished: Sep 08, 2019 08:13:17 pm

Submitted by:

tarun kashyap

उमड़ा आस्था का सैलाब, तेजाजी के थान पर चढ़ाए झंडे, मांगी मन्नत, नाचते-गाते पहुंचे थान पर

Teja Mela:

Teja Mela: लगाया चूरमे का भोग, चढ़ाया ध्वज

ब्यावर. नगर परिषद के तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय तेजा मेले में दूसरे दिन रविवार को आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। तेजा चौक स्थित तेजाजी के थान पर झंडे व प्रसाद चढ़ाने वालों का रैला नजर आया। थान से लेकर एकता सर्किल तक झंडों की शृंखला का नजारा देखते ही बन रहा था। श्रद्धा व भक्ति में डूबे श्रद्धालुओं के ढोल की थाप व डीजे पर तेज आवाज मेंं बजते संगीत के बीच थिरकते हुए झंडे की रस्म अदा हुई। थान के आस-पास खासी भीड़ रही। मेले के दूसरे दिन तेजा थान पर झंडा चढ़ाने एवं नारियल, दूध, चूरमा का भोग लगाने के लिए सुबह से श्रद्धालु आने शुरू हो गए। सूरज चढऩे के साथ ही रैला भी बढ़ता गया। श्रद्धालुओं का सैलाब नजर आया। छावनी मार्ग, पाली बाजार, मेवाड़ी गेट, चांगगेट, सेंदड़ा रोड, महादेव छत्री, सूरजपोल गेट सहित सभी मार्गों से झंडे लेकर ढोल की थाप एवं डीजे की धुनों पर तेजाजी के गीतों पर झूमते हुए श्रद्धालुओं का रैला रहा। दिन में तेज धूप होने पर शाम के समय श्रद्धालुओंं की भीड़ ज्यादा रही। थान पर श्री सीमेंट, विद्युत निगम, जलदाय विभाग, भारतीय कपड़ा मिल मजदूर संघ, श्रमिक संगठनों सहित ग्रामीण इलाकों से भी लोगों ने झंडे चढ़ाए। नगर परिषद के तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय ऐतिहासिक वीर तेजा मेला रविवार को पूरे परवान पर रहा। आयुक्त राजेन्द्रङ्क्षसह ने बताया कि तेजा मेले के दूसरे दिन सुबह 10 बजे सुभाष उद्यान में पार्षद दल की ओर से कबड्डी प्रतियोगिता, 11.30 बजे कब्डडी व बॉलीबॉल प्रतियोगिता, दोपहर 1 बजे झण्डे वालों को नारियल की रस्म तेजा चौक ब्यावर में, मध्याह्न 2 बजे लोक नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन एवं शाम तीन बजे ग्रामीण व शहरी महिलाओं के मध्य रस्सा-कस्सी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में उत्साह देखते ही बन रहा था।
रस्साकसी में ग्रामीण महिलाओं ने मारी बाजी
मेले के दौरान आयोजित रस्साकसी प्रतियोगिता में ग्रामीण महिलाओं ने बाजी मारी। रस्साकसी प्रतियोगिता को देखने के लिए मौके पर खासी भीड़ रही। प्रतियोगिता के तहत तीन राउंड होने थे। शुरुआत के दोनों ही राउंड ग्रामीण महिलाओं ने जीते। ऐसे मे तीसरे राउंड की आवश्यकता ही नहीं पड़ी।
पार्षदों पर भारी पड़े नगर परिषद कर्मचारी
मेले के दौरान पार्षदों व नगर परिषद कर्मचारियों के बीच कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में नगर परिषद कर्मचारियों की टीम विजेता रही। प्रतियोगिता के दौरान बड़ी संया में दर्शक मौजूद रहे।
लोकसंस्कृति हुई साकार…
मेले के दौरान लोक नृत्य का आयोजन किया गया। इस दौरान बड़ी संया में लोग मौजूद रहे। लोक नृत्य में अलग-अलग स्थानों से आए मेलार्थिों ने हिस्सा लिया। इस प्रतियोगिता में सुआलाल प्रथम व मनीष द्वितीय रहा। इसके अलावा किन्नर समाज की ओर से विविध प्रस्तुतियां दी गई।
आज रहेगा मेले में लुगायां रो राज
नगर परिषद के तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय ऐतिहासिक तेजा मेले के अंतिम दिन सोमवार को करीब छह घंटे तक महिलाओं का एकछत्र राज रहेगा। मेले में चारों और विविध रंगों के परिधानों में सजी शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं खरीदारी करती एवं झूलों का आनंद लेती नजर आएगी। मेले में महिलाओं की सुरक्षा को देखते हुए बिचड़ली तालाब की पाल सहित सभी गेटों पर सुरक्षाकर्मी व मेले के अंदर महिला पुलिस कर्मियों की तैनाती रहेगी। प्रशासन व पुलिसकर्मियों के अलावा नगर परिषद के बैज लगे कर्मचारियों की भी ड्यूटी रहेगी। मेला क्षेत्र में लगाए कैप में पुलिस अधिकारी बैठकर पूरे मेले की मॉनिटरिंग करेगे।
आज के कार्यक्रम
तेजा मेला में सोमवार को जलझूलनी एकादशी पर सायं पांच बजे रेवाडियों का स्वागत किया जाएगा। रात्रि को सांस्कृतिक संध्या का आयोजन होगा। समारोह की मुय अतिथि सांसद दीयाकुमारी होगी। अध्यक्षता विधायक शंकरसिंह रावत करें

ट्रेंडिंग वीडियो