scriptTeja Mela: पूजा-अर्चना के साथ मेले का आगाज | beawar | Patrika News

Teja Mela: पूजा-अर्चना के साथ मेले का आगाज

locationब्यावरPublished: Sep 07, 2019 08:55:05 pm

Submitted by:

tarun kashyap

तीन दिवसीय तेजा मेला शुरू, सेदरिया में चढ़ाए झंडे, सभापति व मेला संयोजक ने किया मेले का विधिवत उद्घाटन, विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन

Teja Mela

Teja Mela: पूजा-अर्चना के साथ मेले का आगाज

ब्यावर. उपखंड के वीर तेजाजी महाराज के तीन दिवसीय मेले का शुभारमभ शनिवार को तेजा थान पर पूजा-अर्चना के साथ हुआ। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव पारस पंच, सभापति कमला दगदी, मेला संयोजक समपति बोहरा, आयुक्त राजेन्द्रङ्क्षसह ने मेला स्थल पर फीता खोलकर मेले का विधिवत उद्घाटन किया। पूजा के बाद तेजाजी के जयघोष करते हुए व नाचते हुए मेला स्थल पर पहुंचे। सेदरिया का तेजा थान पर श्रद्धाुलओं ने झंडे चढ़ाए एवं प्रसाद का भोग लगाया। वीर तेजा मेले के थान पर विधिवत पूजा-अर्चना की। यहां से अतिथि मेला स्थल के मुखयद्वार पर पहुंचे। इस दौरान दलपतराज मेवाड़ा, ज्ञानदेव झंवर, मोहनलाल, ब्लॉक अध्यक्ष सोहन मेवाड़ा, जवाजा ब्लॉक के पूर्व अध्यक्ष भगवानङ्क्षसह कडिवाल, ज्ञानदेव झंवर, पूर्व सभापति शांति डाबला, कैलाश गहलोत, विजेन्द्र प्रजापति, नौरतमल, मेला अधिकारी जाहिद हुसैन, सहायक मेला अधिकारी मोहिन्दर राय फुलवारी सहित अन्य उपस्थित थे। इसके बाद कबड्डी व वॉलीवाल प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। जबकि शाम को कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन हुआ।
उद्घाटन से बनाई दूरी…
तीन दिवसीय तेजा मेले के उद्घाटन के मौके पर भाजपा के पार्षद व पदाधिकारियों ने दूरी बनाए रखी। उदघाटन कार्यक्रम में विधायक शंकरसिंह रावत व उपसभापति सुनिलकुमार मूंदडा का भी नाम था। वे इस कार्यक्रम में नजर नहीं आए। इसके अलावा भाजपा पार्षदों की संखया भी कम ही रही। वार्ड संखया 11 में तेजा थान आता है। इस वार्ड के पार्षद अंगदराम अजमेरा ने भी उद्घाटन कार्यक्रम में नहीं आए। उनका कहना था मान समान का ध्यान नहीं रखा गया एवं न ही उद्घाटन कार्यक्रम की सूचना दी। ऐसे में कार्यक्रम में नहीं गए। तेजाजी से कोई नाराजगी नहीं है। कल शांतिटावर से झंडा लेकर थान पर पहुंचेंगे। उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल नहीं होने को लेकर उपसभापति का कहना था कि वों किसी काम से उद्घाटन कार्यक्रम में नहीं जा सके। बाकी मेले में गए है। भाजपा के पार्षद नहीं आए तो हो सकता है उनके मान-सममान का ध्यान नहीं रखा गया हो।
झंडे चढ़ाए, नारियल की रस्म अदा की
सेदरिया में शनिवार को तेजा थान पर मेला भरा। दोपहर से श्रद्धालु झंडे लेकर थान पर पहुंचे। श्रद्धालु झंडे के साथ नाचते-गाते थान पर पहुंचे। जहां पर झंडा चढ़ाने के बाद नारियल की रस्म हुई। इस कार्यक्रम की मुय अतिथि पार्षद सीता देवी तौषिक थी। अध्यक्षता पार्षद राधेश्याम प्रजापत ने की। झंडा लाने वालों को नारियल प्रदान किए गए। मेले में सेदरिया के अलावा आस-पास के गांवों के बड़ी संया में ग्रामीण मेले में पहुंचे।
बरसात के कारण हुई परेशानी
तेजा मेले का पहले दिन में चार बार बरसात हुई। इस कारण मेला स्थल पर कीचड़ हो गया। बरसात का दौर चलते रहने से व्यापारियों को अपनी स्टॉले सजाने में परेशानी हुई। नगर परिषद के कर्मचारी मेला स्थल पर पानी नहीं भरे। इसको लेकर जतन करते रहे।
तेजा मेला आज के कार्यक्रम : एक नजर
नगर परिषद के तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय ऐतिहासिक वीर तेजा मेला रविवार को पूरे परवान पर रहेगा। आयुक्त राजेन्द्रङ्क्षसह ने बताया कि तेजा मेले के दूसरे दिन आठ सितबर को सुबह 10 बजे सुभाष उद्यान में पार्षद दल की ओर से कबड्डी प्रतियोगिता, 11.30 बजे कब्डडी व बॉलीबॉल प्रतियोगिता, दोपहर 1 बजे झण्डे वालों को नारियल की रस्म तेजा चौक ब्यावर में, मध्याह्न 2 बजे लोक नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन एवं शाम तीन बजे ग्रामीण व शहरी महिलाओं के मध्य रस्सा-कस्सी प्रतियोगिता होगी।रात्रि 7.०0 बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रस्तुति दी जाएगी। कार्यक्रम की मुय अतिथि बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल होगी। अध्यक्षता प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव पारस पंच करेंगे।
कल के कार्यक्रम
तेजा मेला में सोमवार को जलझूलनी एकादशी पर सायं पांच बजे रेवाडियों का स्वागत किया जाएगा। रात्रि को सांस्कृतिक संध्या का आयोजन होगा। समारोह की मुय अतिथि सांसद दीयाकुमारी होगी। अध्यक्षता विधायक शंकरसिंह रावत करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो