scriptतेजा मेला 7 से, कल होगा दुकानों का आवंटन | beawar | Patrika News

तेजा मेला 7 से, कल होगा दुकानों का आवंटन

locationब्यावरPublished: Sep 05, 2019 07:49:34 pm

Submitted by:

tarun kashyap

तेजा मेला 7 से, कल होगा दुकानों का आवंटन तेजा मेला : नगरपरिषद सभागार में निकलेगी लॉटरी

तेजा मेला 7 से, कल होगा दुकानों का आवंटन

तेजा मेला 7 से, कल होगा दुकानों का आवंटन


ब्यावर. तेजा मेले का शुभारभ शनिवार को सुभाष उद्यान पर प्रात: 10 बजे किया जाएगा। इस दौरान पार्षद, नगर परिषद कर्मचारी सहित शहर के गणमान्य लोग उपस्थित रहेंगे। इसके बाद प्रतियोगिताओं का आयोजन शुरु हो जाएगा। नगर परिषद के आयुक्त राजेन्द्र सिंह चान्दावत ने बताया कि तेजा मेले का उद्घाटन सुभाष उद्यान के मुय द्वार पर होगा। इसके पश्चात प्रात: 11 बजे कबड्डी एवं वॉलीबॉल प्रतियोगिता को आयोजन किया जाएगा। दोपहर 2 बजे सेंदरिया में झण्डेवालों की नारियल रस्म अदा की जाएगाी। सायं 5 बजे सुभाष उद्यान में कुश्ती प्रतियोगिता होगी। इसी प्रकार सायं 7 बजे राठी पेवेलियन पर पायल युजिकल इवेन्ट के तत्वावधान में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होगा।
लॉटरी से मिलेगी दुकान
नगर परिषद की ओर से सात से नौ सितबर तक भरे जाने वाले तेजा मेले में विभिन्न प्रकार की दुकानों के आवंटन के लिए संबंधित आवेदकों की लॉटरी शुक्रवार को सुबह ११ बजे होगी। नगर परिषद सभागार में गठित समिति के समक्ष यह लॉटरी निकाली जाएगी। नगर परिषद आयुक्त राजेन्द्रसिंह ने बताया कि मेलावधि सात से नौ सितबर तक विभिन्न प्रकार की दुकानों के आवंटन के लिए जिन आवेदकों ने नगरपरिषद को आवेदन पत्र जमा करवाया हैं, उनकी लॉटरी आवेदकों के समक्ष गठित समिति द्वारा निकाली जाएगी। पूर्वानुसार मेले स्थल पर कॉर्नर के दुकानों की आवंटन की कार्यवाही निलामी/खुली बोली से होगी। अत: समस्त आवेदनकर्ता पांच सितबर को प्रात:11 बजे नगर परिषद सभागार में उपस्थिति देंगे, अनुपस्थिति की दशा में दुकान अन्य को आवंटित कर दी जाएगी। इस लॉटरी द्वारा दुकान आवंटन के पश्चात् तत्समय ही परिषद कोष में दुकान की निर्धारित राशि जमा कराने पर ही मेला स्थल पर दुकान उपलब्ध कराई जाएगी।
190 स्टॉले तैयार, पाल पर भी लगा सकते है स्टॉले
सुभाष उद्यान में भरने वाले तेजा मेला स्थल पर 190 स्टॉले लगाने का काम अंतिम रुप में है। सुभाष उद्यान का विस्तार होने से स्टॉले लगाने के लिए जगह कम पड़ रही थी। ऐसे में नवविकसित बगीचे में भी स्टॉले लगाई जाएगी। अब तक 190 स्टॉले लगाई जा चुकी है। आवश्यकता होने पर तालाब की पाल पर भी स्टॉले लगाई जा सकती है।
नियन्त्रण कक्ष शुरु
वीर तेजाजी महाराज का मेला सात सितबर को ग्राम सेदरिया में तेजा थान पर झंडे की रस्म अदा की जाएगी। सात सितबर से नौ सितबर तक तेजा चौक सुभाष उद्यान में होगा।इसके लिए सात सितबर से नियन्त्रण कक्ष प्रारंभ होगा। यह नियंत्रण कक्ष तीन पारी में लगातार चौबीस घण्टे संचालित होगा। आयुक्त राजेन्द्र सिंह चांदावत ने बताया कि नियंत्रण कक्ष में प्रात: 6 बजे से आनन्द काठात एवं लालचन्द, दोपहर 2 बजे से दमयन्ती जयपाल एवं रवि परिहार तथा रात्रि 10 बजे से राजेन्द्र सेन एवं नरेश को लगाया गया है।
कर्मचारी कार्ड तैयार करने में जुटे रहे
तेजा मेला की तैयारियों को लेकर रविवार को भी कर्मचारी काम करने में लगे रहे। कर्मचारी कार्डतैयार करने के अलावा अन्य व्यवस्थाओं को सुचारु करने में लगे रहे।
कार्यक्रम : एक नजर
तेजा मेले के तीन दिवसीय कार्यक्रम को लेकर जो कार्ड प्रकाशित हुए हैं उसके अनुसार प्रात: दस बजे तेजा मेला उद्घाटन होगा। इसके बाद शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति होगी। इसमें पायल यूजिकल इवेंट की ओर से कार्यक्रम की प्रस्तुति दी जाएगी। आठ सितबर को दोपहर एक बजे झंडे वालों की नारियल रस्म एवं दोपहर तीन बजे महिला रस्साकसी एवं दो बजे लोक नृत्य एवं किन्न नृत्य कार्यक्रम का आयोजन होगा। शाम को किंकनी यूजिकल ग्रुप जयपुर की ओर से कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जाएगी। आखिरी दिन नौ सितबर को जलझूलनी एकादशी (रेवाड़ी स्वागत) एवं निजाम एण्ड पार्टी की ओर से प्रस्तुति दी जाएगी। समारोह में आखिरी दिन भजनों की प्रस्तुति दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो