scriptसर्दियों में एेसा रखें खान-पान, त्वचा में आएगा निखार | skin during winter | Patrika News

सर्दियों में एेसा रखें खान-पान, त्वचा में आएगा निखार

Published: Dec 05, 2017 06:21:45 pm

सर्द मौसम में ठंडी हवाएं, धूप और घर के अंदर गर्म हवाएं त्वचा को रूखा और बेजान बना देती हैं। इससे त्वचा खिंची-खिंची और फटी-फटी सी लगने लगती है।

skin-during-winter

सर्द मौसम में ठंडी हवाएं, धूप और घर के अंदर गर्म हवाएं त्वचा को रूखा और बेजान बना देती हैं। इससे त्वचा खिंची-खिंची और फटी-फटी सी लगने लगती है।

सर्दी के मौसम में हमारे शरीर को अतिरिक्त ऊर्जा और त्वचा को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। सर्द मौसम में ठंडी हवाएं, धूप और घर के अंदर गर्म हवाएं त्वचा को रूखा और बेजान बना देती हैं। इससे त्वचा खिंची-खिंची और फटी-फटी सी लगने लगती है। ऐसे में खान-पान में बदलाव कर आप अपनी त्वचा की नमी और निखार को बरकरार रख सकते हैं।
अनार का सेवन
इस मौसम में लोग फल और सब्जियां कम और तेल मसाले वाली चीजें ज्यादा खाते हैं। इससे लोगों को बहुत कम मात्रा में ही एंटीऑक्सिडेंट मिल पाते हैं। इस मौसम में अनार का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें पोलीफेनॉल एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट सूरज की किरणों से त्वचा को होने वाले नुकसान को रोकते हैं। साथ ही रक्त का संचार बढ़ाते हैं जिससे झुर्रियों से छुटकारा मिलता है।
अखरोट देती मजबूती
ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, अल्फा लाइनोलेनिक एसिड होता है जो त्वचा के सुरक्षात्मक कवच व कोशिकाओं को मजबूती प्रदान करता है।
शकरकंद देती सुरक्षा कवच
इसमें विटामिन ए और बीटा कैरोटीन के अलावा त्वचा के लिए लाभकारी अन्य कई पोषक तत्व होते हैं। विटामिन ए स्किन को रिपेयर करने में मददगार होता है तो बीटा कैरोटीन त्वचा की कोशिकाओं को मजबूत बनाती हैं, जो त्वचा पर सुरक्षात्मक कवच के तौर पर कार्य करती हैं।
खट्टे फलों का सेवन जरूरी
संतरा, नींबू, अंगूर आदि में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होती है। यह ऐसा ऑक्सिडेंट होता है जो त्वचा को अत्यधिक निखार देती है। साथ ही यह त्वचा पर होने वाले भूरे धब्बे व सन डैमेज को रोकती है।
सूरजमुखी के बीज देते ताकत
विटामिन ई का मुख्य स्रोत सूरजमुखी के बीज को वैकेल्पिक तौर पर हाइड्रेट रहने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह त्वचा की झिल्ली को मजबूत कर साथ ही फ्री रेडिकल्स और यूवी डैमेज को रोकती है। एक मुट्ठी बीज में ओमेगा 6 फैटी एसिड होता है जो त्वचा को संक्रमण से बचाता है।
व्हीट जर्म ऑयल
अपनी डाइट में हैल्दी फैट्स को शामिल कर भी त्वचा में निखार लाया जा सकता है। फैट्स लुब्रिकेट की तरह काम करते हैं जो फॉसफोलिपिड कोशिकाओं की भित्ती का सहयोग करते हैं। यह फ्री रेडिकल्स और टॉक्सिन्स से कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाती है। विटामिन ई होने के साथ ही इस ऑयल में सिरेमाइड्स, लिपिड्स होते हैं जो त्वचा को नम बनाए रखने में मददगार होते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो