scriptचंद मिनटाें में चेहरे आैर त्वचा की रंगत निखार देंगे ये ब्यूटी पैक्स | homemade fruit beauty packs for glowing skin | Patrika News

चंद मिनटाें में चेहरे आैर त्वचा की रंगत निखार देंगे ये ब्यूटी पैक्स

locationजयपुरPublished: Feb 20, 2019 05:40:00 pm

मिल्क क्रीम या मलाई एक सबसे अच्छा प्राकृतिक मॉइस्चराइर है जाे आपकी त्वचा काे कोमल और मुलायम बना सकता है

beauty packs

चंद मिनटाें में चेहरे आैर त्वचा की रंगत निखार देंगे ये ब्यूटी पैक्स

खूबसूरत आैर चमकदार त्वचा की जरूरत किसे नहीं हाेती, लेकिन आजकल के प्रदूषण भरे माहाैल आैर अनुचित देखभाल के कारण हमारी त्वचा अपनी रंगत खाे देती है।त्वचा की रंगत बनी रहे इसके लिए हमें समय-समय पर उसकी देखभाल करनी चाहिए। आैर इसके लिए आपकाे कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है, आज हम आपकाे बता रहें हैं एेसे घरेलू नुस्खाें के बारे में जिन्हें अपनाकर आप अपनी त्वचा काे खूबसूरत आैर जवान बनाए रख सकते हैं। ताे आइए जानते हैं उन घरेलू टिप्स के बारे में :-
मलार्इ आैर शहद
मिल्क क्रीम या मलाई एक सबसे अच्छा प्राकृतिक मॉइस्चराइर है जाे आपकी त्वचा काे कोमल और मुलायम बना सकता है। इसके अलावा यदि आप कील मुहांसाें से परेशान हैं ताे शहद के साथ इसका इस्तेमाल फायदेमेंद रहेगा।आपको बस इतना करना है कि एक कटोरी में एक-एक चम्मच दूध की मलाई और शहद लें और उन्हें अच्छे से मिलाएं। अपने चेहरे और त्वचा पर मिश्रण को लगाएं। 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धाे लें। इससे आपकी त्वचा मुलायम आैर चमकदार हाे जाएगी।
कोकोआ बटर और जैतून का तेल
जैतून का तेल और कोकोआ बटर आपकी त्वचा को भरपूर पोषण देता है। कोकोआ बटर, जैतून का तेल और अदरक का पेस्ट त्वचा की गंदगी हटाने में जबरदस्त काम करता है।इसके लिए आप एक-एक चम्मच कोकोआ बटर आैर जैतून का तेल लें आैर इस में आधा चम्मच अदरक का पेस्ट मिलाएं। इस मिश्रण काे अपनी त्वचा, विशेष रूप से चेहरे और गर्दन पर लगाएं।15-20 बाद गुनगुने पानी से धो लें।
केला और दूध
यदि आपकी त्वचा सूखी और रूखी है, तो आप इसे दूध और केले के मिश्रण से हाइड्रेट कर सकते हैं, लेकिन यदि आपकी त्वचा अत्यधिक तैलीय है, तो आप दूध की जगह रोजवाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।केला मृत त्वचा को हटाता है आैर दूध चमक बढ़ता है। एक कटोरी में एक साबुत मसला हुआ केला लें और उसमें एक बड़ा चम्मच दूध डालें और अच्छी तरह से मिलाएँ। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट बाद गर्म पानी से धो लें।
एलोवेरा और बादाम का तेल
अगर आपको बहुत ज्यादा डेड स्किन की शिकायत है, तो एलोवेरा और बादाम का तेल या तिल का तेल लेकर आएं। यह फेस पैक हाइड्रेशन सुनिश्चित करने के लिए सबसे अच्छा काम करता है। आप बादाम के तेल या तिल के तेल की 8-10 बूँदें और एक चम्मच एलोवेरा जेल लें और उन्हें अपनी हथेलियों के बीच मिश्रण करें। अब इस मिश्रण को कम से कम 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगायें और रगड़ें और इसे रात भर छोड़ दें। अगले दिन अपना चेहरा धो लें और आप अपने चेहरे को बेहद कोमल और जवां पाएंगे।
पपीता आैर दूध
पपीता आवश्यक पोषक तत्वों और खनिजों के साथ पावर-पैक है जो आपकी त्वचा को कोमल और मुलायम बनाता है। दूसरी ओर, दूध विटामिन ई में समृद्ध है, जो शुष्क और सुस्त त्वचा में नमी जोड़ता है। आपको बस इतना करना है कि आधा पका पपीता लेना है। उसके टुकड़े और कच्चे दूध में मैश कर लें। इस पैक काे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और इसे सूखने तक छोड़ दें और फिस सामान्य पानी से धाेलें।

ट्रेंडिंग वीडियो