जानें एनर्जी बढ़ाने के सीक्रेट के बारे में खास बातें

Vikas Gupta

Publish: Jul, 16 2017 05:02:00 PM (IST)

शरीर में ऊर्जा का स्तर केवल  खानपान से ही नहीं बल्कि पेड़-पौधों के बीच बैठने, चंद मिनटों की एक्सरसाइज और दोस्तों संग हंसी-मजाक से भी इसका स्तर बढ़ता है। जानिए कैसे... 

शरीर में ऊर्जा का स्तर केवल  खानपान से ही नहीं बल्कि पेड़-पौधों के बीच बैठने, चंद मिनटों की एक्सरसाइज और दोस्तों संग हंसी-मजाक से भी इसका स्तर बढ़ता है। जानिए कैसे... 

जॉर्जिया यूनिवर्सिटी के एक शोध के मुताबिक रोजाना 20 मिनट की लो इंटेंसिटी एक्सरसाइज करने से थकान में 65 फीसदी तक की कमी आ सकती है। यूनिवर्सिटी ऑफ नेनेब्रास्का-लिंकन (यूएस) के शोध के अनुसार प्रतिदिन 12 मिनट के लिए हंसी-मजाक जैसी गतिविधियों में शामिल होने से आपका एनर्जी लेवल काफी हद तक बढ़ सकता है। दोस्तों का साथ न भी मिले तो कॉमेडी शो, फिल्में या फनी ऑनलाइन वीडियो भी देखे जा सकते हैं। 

ब्रेकफास्ट में प्रोटीन जरूर शामिल करें। नींद के दौरान हमारे शरीर की अंदरूनी गतिविधियां जारी रहती हैं। इसके लिए काफी ऊर्जा की जरूरत होती है। प्रोटीन से इसकी भरपाई हो जाती है। इसके लिए नाश्ते में दही, अंकुरित अनाज और फ्लैक्स सीड्स (अलसी) ले सकते हैं। भुने हुए चने और सूखे मेवे डाइट में शामिल करें। 'स्मार्ट फैट' के लेखक एवं न्यूट्रीशन स्पेशलिस्ट डॉ. जॉनी बाउडने कहते हैं, 'गुड फैट एनर्जी का सबसे अच्छा स्त्रोत है। अखरोट व एवोकैडो जैसे फूड ऊर्जा के लिए अच्छे विकल्प हैं।

जर्नल ऑफ एंवायरमेंटल साइकोलॉजी, अमरीका में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार प्रतिदिन कुछ समय किसी बाग-बगीचे या हरियाली भरे वातावरण में बिताना चाहिए। इससे  मन को शांति मिलने के साथ शारीरिक और मानसिक ऊर्जा बढ़ती है।
 'एंवायरमेंटल हैल्थ पर्सपेक्टिव्स' अमरीका के जर्नल में प्रकाशित शोध के नतीजे बताते हैं कि सूरज की कुदरती रोशनी में रहना कई तरह से फायदेमंद है। इससे विटामिन-डी मिलता है। व्यक्ति खुश रहता है और उसे गहरी नींद आती है। 

इन सभी चीजों से एनर्जी लेवल में इजाफा होता है। शरीर में पानी की कमी ऊर्जा को निचोड़ देती है। इसलिए दिनभर में 3-4 लीटर पानी व तरबूज जैसे रसीले फल और शरबत-छाछ आदि पीते रहना चाहिए। इससे शरीर को जरूरी नमी मिलती है।
More Videos

Web Title "Boost your Physical energy "