scriptकच्चे दूध में गुलाब जल मिलाकर लगाएंगे, तो निखरे-निखरे नजर आएंगे | Benefits of rose water and raw milk on face | Patrika News
सौंदर्य

कच्चे दूध में गुलाब जल मिलाकर लगाएंगे, तो निखरे-निखरे नजर आएंगे

सर्दी के मौसम में नमी की कमी और ठंडी हवाओं की वजह से हाथ, पैर, होंठ और चेहरे की त्वचा फटने लगती है। कई लोगों के लिए यह समस्या इतनी गम्भीर हो जाती है कि है कि पपड़ी भी निकलने लगती है। ऐसी स्किन पर आप कितना भी मॉइस्चराइजर लगाएं वो असर नहीं करता और परेशानी बढ़ती ही जाती है, ऐसे में सर्दियों में विंटर क्लींजिंग बहुत जरूरी माना जाता है।

Dec 13, 2023 / 04:48 pm

Jaya Sharma

सर्दियों में स्किन को क्लीन करने के लिए कच्चा दूध सबसे उपयोगी माना जाता है

सर्दियों में स्किन को क्लीन करने के लिए कच्चा दूध सबसे उपयोगी माना जाता है

सर्दियों में स्किन को क्लीन करने के लिए कच्चा दूध सबसे उपयोगी माना जाता है। दूध में डूबा हुआ मुलायम कॉटन पैड लें। कच्चे दूध को क्लीन्ज़र में बदलने के लिए उसमें थोडा कॉफी पाउडर और समुद्री नमक भी मिला सकती हैं। चेहरे को गुनगुने पानी से धोने से पहले पेस्ट को धीरे—धीरे अपने चेहरे पर गोलाकार गति में रगड़े। चेहरे की सफाई हमेशा हल्के हाथों से करें।
ग्लिसरीन और नींबू
ग्लिसरीन और नींबू का मिश्रण बना लें और इसे एक शीशी में भरकर रख लें। रोजाना इस मिश्रण को रात को सोने से पहले चेहरे और शरीर पर लगाएं और सुबह उठकर हल्के गुनगुने पानी से नहा लें।

नारियल तेल
नारियल तेल आपकी स्किन को हेल्दी रखने में काफी कारगर तरीके से फायदेमंद है। दरअसल नारियल तेल में हेल्दी फैट होने के साथ मॉइस्चराइजिंग गुण होते है। इसके अलावा ये एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल भी है, जो कि स्किन को अंदर से हेल्दी रखता है और ड्राई स्किन की समस्या को कम करता है।
एलोवेरा
एलोवेरा क्रीम या जेल का इस्तेमाल करें। एलोवेरा बेस्ट मॉइस्चराइजर और एंटीऑक्सीडेंट है। लोशन के बजाय मॉइस्चराइजिंग क्रीम का उपयोग करें। धूप में निकलने से पहले हाई एसपीएफ 40 वाला सनस्क्रीन लगाएं। त्वचा को हमेशा मॉइश्चराइज रखें और मेकअप के दौरान मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

Home / Health / Beauty / कच्चे दूध में गुलाब जल मिलाकर लगाएंगे, तो निखरे-निखरे नजर आएंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो