scriptBJP विधायक खुद साफ कर रहे नाले से भी गंदी नदी, जमकर हो रही तारीफ | BJP MLA Start River Cleaning Himself Video Viral | Patrika News

BJP विधायक खुद साफ कर रहे नाले से भी गंदी नदी, जमकर हो रही तारीफ

locationबस्तीPublished: Feb 07, 2019 02:27:35 pm

प्रदेश की नौ अस्तित्व खो रही नदियों में से एक है मनोरमा नदी, जिसे पुनर्जीवन देने के लिये विधायक ने की है शुरुआत।

Nadi Ki safai

नदी की सफाई

सतीश श्रीवास्तव

बस्ती . अपना अस्तित्व को खो चुकी पौराणिक नदी मनोरमा को पुनर्जीवन देने के लिये स्थानीय भाजपा विधायक अजय सिंह अब खुद मैदान मे उतर चुके हैं, वे एक अभियान के तहत रोजाना सुबह अपने साथियों के साथ ईलाके से गुजर रही मनोरमा नदी मे कडकडाती ठंड मे आधे कपड़ों मे कूद पडते हैं और नदी की साफ सफाई करते नजर आते हैं, गौरतलब है कि प्रदेश की नौ अस्तित्व खो रही पौराणिक नदियो को नवजीवन देने के लिये योगी सरकार ने पहल की है जिसमे सबसे पहले बस्ती की मनोरमा नदी को एक बार फिर से जीवित करने के लिये भागीरथ प्रयास शुरु हो गया है, सरकार की तरफ से 100 करोड का बजट भी आंविटत किया जा चुका है और 30 करोड का सफाई का काम मनरेगा से कराये जाने का योजना है जिसके तहत विधायक अजय सिंह ने प्रयास शुरु कर दिया है और वे स्वंय मनरेगा मजदूरो के साथ नदी मे फैले कचरे और जलकुंभी को साफ करते नजर आते हैं।
 

कल-कल कर बहने वाली पौराणिक नदी मनोरमा का इतिहास काफी पुराना है और कहा जाता है कि राजा दशरथ ने इसी नदी मे स्नान कर पुत्रेष्टि यग्य किया था, और यह नदी पौराणिक मंदिर मखौडा धाम से सटकर बहती है, मखौडा मंदिर मे ही राजा दशरथ ने पुत्रेष्टि यग्य को सम्पन्न कराया था, जिससे इस नदी की पौराणिकता का महत्व और बढ जाता है।
नदियों के निर्मलीकरण अभियान के क्रम में बस्ती की लाइफ लाइन मनोरमा नदी के पुनरोद्धार का बीड़ा विधायक अजय ने उठाया है। हर्रैया के विधायक अजय सिंह ने अपने साथियों के साथ सेंदुरिया घाट पर सुबह 10 बजे से 2 बजे तक अंडरवियर बनियान पहनकर स्वयं सफाई की। परिणाम यह हुआ कि ग्रामीणों के साथ-साथ तमाम अन्य लोगों ने भी इस कार्य में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया, संकल्प लिया कि जब तक इस नदी को पूरी तरह से निर्मल नहीं कर दिया जाएगा तब तक शांत नहीं बैठेंगे। विधायक ने कहा, मनोरमा नदी का सफाई अभियान सोमवार को भी सेंदुरिया घाट से लेकर लजघटा तक जारी रहेगा। अभियान में बड़ी संख्या में ग्रामीण हिस्सा लेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो