scriptरोजाना करें ये उपाय, चंद मिनट के इस कार्य से आपको गंभीर बीमारी से मिलेगी मुक्ति | every day few minutes this work will give freedom from serious illness | Patrika News
बस्तर

रोजाना करें ये उपाय, चंद मिनट के इस कार्य से आपको गंभीर बीमारी से मिलेगी मुक्ति

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विवि की ओर से 3 दिवसीय मेमोरी मैनेजमेंट पर कार्यशाला में कहा तालियां बजाने और मुस्कुराते रहने से नहीं आता हार्ट अटैक।

बस्तरJan 10, 2018 / 08:38 pm

Eshwar Prashad Panigrahi

हार्ट अटैक से बचने दुख का चैनल बंद कर रोजाना खुशियों से करें शुरूवात

हार्ट अटैक से बचने दुख का चैनल बंद कर रोजाना खुशियों से करें शुरूवात

दिल की बीमारी से बचने के लिए दो हाथ व एक मुस्कान होती है मददगार, जानिए कैसे
हार्ट अटैक से बचने दुख का चैनल बंद कर रोजाना खुशियों से करें शुरूवात

जगदलपुर . यदि रोज तालियां बजाएं और मुस्कुराते रहे, खुश रहें तो हार्ट अटैक नहीं आता है। तनाव लेने से हमारा ब्लाकेज की समस्या रहती है। तालियां बजाने से कई प्रकार के रोग दूर हो जाते हैं। ये बातें आयुष महावर भवन में माउंट आबू से आए बीके शक्तिराज सिंह ने कही। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की ओर से तीन दिवसीय मेमोरी मैनेजमेंट पर कार्यशाला खुशियों का बिगबाजार, वाह जिंदगी वाह का शुभारंभ मंगलवार को हुआ।

आज के लोग बोलते मीठा हैं पर सोचते कड़वा हैं
शक्तिराज सिंह ने कहा कि आज कल हम मीठा बोलते और कड़वा सोचते हैं। हमें हमेशा मीठा बोलना और अच्छा सोचना चाहिए। चिंता नहीं करनी चाहिए। मुस्कुराने से पॉजीटिव एनर्जी मिलती है। चिंता, तनाव को अपने जीवन से अलविदा कहें। तनाव ही ब्लाकेज का कारण बनता है। तनाव में रहने से शरीर का सारा सिस्टम खराब हो जाता है। तालियां बजाने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है। हमें कोई बात अपने जीवन में पकड़ कर नहीं रहनी चाहिए। कार्यक्रम में कुलपति शैलेंद्र कुमार सिंह, पूर्व बीजेपी अध्यक्ष विद्या शरण तिवारी, मनोज पानीग्राही, संतोष जैन, विजय गिरी गोस्वामी व अन्य मौजूद थे।
हार्ट अटैक से बचने दुख का चैनल बंद कर रोजाना खुशियों से करें शुरूवात
खुशियों का चैनल देखें, दुख का बंद करें
शक्तिराज सिंह ने कहा कि आजकल घरों में केवल तनाव देने वाले सीरियल देखे जाते हैं। लोग खुश रहने वाले कार्यक्रम कम ही देखते है। एक बार मुस्कुराने से घंटे भर का तनाव मुक्त हो जाता है। यदि हम दूसरों को गालियां देंगे, टेंशन देंगे तो सामने वाला भी हमें तनाव ही देगा। यदि हम एक गेंद को दीवार में जोर से मारे तो वापस वो हमारे पास ही आता है। इस लिए दुख का चैनल बंद कर खुशियों का चैनल देखें।
बालिकाओं ने सीखे आत्मरक्षा के गुर
बालिकाओं ने सीखे आत्मरक्षा के गुर
राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत खंडवार चयनित शालाओं में कक्षा 9 वीं से 12 वीं में अध्ययनरत बालिकाओं को अपनी आत्मरक्षा और सुरक्षा के लिए जूडो कराते का प्रशिक्षण दिया गया। जहां जिले से 75 स्कूल के 9616 बालिकाओं ने आत्मरक्षा के गुर सीखे हैं। जिला शिक्षा अधिकारी राजेंद्र झा, भारती प्रधान के मार्गदर्शन पर जिले के जूड़ो कराते प्रशिक्षिकाओं की ओर से दिया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो