scriptजानिए क्या है नक्सलवाद के खात्मे का जोगी फार्मूला, रमन को कहा कुछ ऐसा | ajit jogi revealing the farmula for naxal killing | Patrika News
बस्तर

जानिए क्या है नक्सलवाद के खात्मे का जोगी फार्मूला, रमन को कहा कुछ ऐसा

छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के सुप्रीमो अजीत
जोगी का कहना है रमन सरकार बस्तर में अभी जो कर रही है वह सही है पर नक्सलवाद का खात्मा
जोगी फार्मूले से ही हो सकता है।

बस्तरJan 12, 2017 / 10:10 pm

Ajay shrivastava

Ajit Jogi

CM Raman Singh

जगदलपुर. छत्तीसगढ़ सरकार के पूर्व मुख्यमंत्री व जनता कांग्रेस के सुप्रीमो अजीत जोगी का कहना है बस्तर का विकास नक्सलवाद के खात्मे के बगैर संभव नहीं है। रमन सरकार बस्तर में अभी जो कर रही है वह सही है पर नक्सलवाद का खात्मा जोगी फार्मूले से ही हो सकता है। उन्होंने नक्सलवाद के खात्मे का जोगी फार्मूला भी बताया।

बस्तर में चेम्बर ऑफ कॉमर्स में आयोजित सम्मेलन में बोलते हुए उन्होंने कहा, रमन सरकार गोलियों के दम पर नक्सलवाद का खात्मा करना चाह रही है लेकिन इस फार्मूले से नक्सलवाद पर लगाम लग सकती है पर नक्सलवाद का खात्मा नहीं हो सकता। यदि प्रदेश में जोगी सरकार बनती है तो वे तीन चरणों पर काम करेंगे। पहला काम तो यह होगा, जब तक बस्तर से नक्सलवाद का खात्मा नहीं हो जाता प्रदेश सरकार का मुख्यालय बस्तर ही रहेगा, क्योंकि छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद से बड़ी दूसरी कोई समस्या नहीं है। साथ ही युद्ध स्तर पर इस समस्या पर काम करना होगा।

जोगी ने बताया थ्री स्टेप फार्मूला, सामाजिक आर्थिक विकास पहली जरूरत
पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, नक्सलवाद पर लगाम लगानी है तो तीन चरणों पर काम करना होगा। पहला चरण सामाजिक व आर्थिक विकास होना चाहिए। शिक्षा से लेकर रोजगार तक सबके लिए समान अवसर होने चाहिए। यही नहीं अंदरुनी इलाकों के अधोसंरचना विकास पर भी फोकस किया जाना चाहिए। यह काम बेहद तेजी से होने चाहिए। यहां हो रहे काम को वे खुद सीधे मॉनिटरिंग करेंगे।

दूसरे चरण में आमने-सामने की हो बातचीत
इस समय नक्सलवाद बैकफुट में है और नक्सली दबाव में ऐसे समय पर उचित माध्यम के जरिए नक्सलियों के लीडर्स से आमने-सामने की बात होनी चाहिए। बातचीत की पहल करना जरूरी है। इसके जरिए ही लगाम कसी जा सकती है। बातचीत के लिए हर रास्ते को आजमाना चाहिए। किसी भी माध्यम के जरिए खुले मंच पर बातचीत करनी चाहिए।

आरोप लगेंगे पर दबाव बनाए रखना जरूरी
नक्सल मोर्चे पर रमन सरकार दबाव की नीति पर काम कर रही है यह जरूरी भी है। गेहूं के साथ तो घुन भी पिसता ही है। यह दोनों तरफ से हो रहा है पर दबाव हटा दिया गया तो नक्सलवाद मजबूत होगा। ऐसे में फोर्स को फ्री हैण्ड देना जरूरी है। इसके साथ ही दूसरे बिंदुओं पर भी फोकस होना चाहिए।

Hindi News/ Bastar / जानिए क्या है नक्सलवाद के खात्मे का जोगी फार्मूला, रमन को कहा कुछ ऐसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो