scriptराशन की दुकानों पर नहीं पहुंचा गेहूं, निराश लौट रहे लाभार्थी | Patrika News
बस्सी

राशन की दुकानों पर नहीं पहुंचा गेहूं, निराश लौट रहे लाभार्थी

लोकसभा चुनाव से पहले केन्द्र सरकार ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन की दुकानों पर अन्नपूर्णा योजना के तहत मिलने वाले गेहूं की समय सीमा अगले 5 वर्ष बढ़ाकर गरीबों को राहत प्रदान की लेकिन योजना का संचालन करने वाले जिमेदार अधिकारियों की लापरवाही के चलते जमवारामगढ़ उपखण्ड क्षेत्र के गांवों के सैकड़ों उपभोक्ताओं […]

बस्सीApr 30, 2024 / 04:57 pm

vinod sharma

खाद्य सामग्री

उपभोक्ताओं को राशन दुकानों पर नहीं मिल रहा गेहूं

लोकसभा चुनाव से पहले केन्द्र सरकार ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन की दुकानों पर अन्नपूर्णा योजना के तहत मिलने वाले गेहूं की समय सीमा अगले 5 वर्ष बढ़ाकर गरीबों को राहत प्रदान की लेकिन योजना का संचालन करने वाले जिमेदार अधिकारियों की लापरवाही के चलते जमवारामगढ़ उपखण्ड क्षेत्र के गांवों के सैकड़ों उपभोक्ताओं को राशन की दुकानों पर गेहूं का स्टॉक नहीं पहुंचने से दुकानों से लाभान्वित होने वाले सैकड़ों उपभोक्ताओं को गेहूं का वितरण नहीं हुआ।
चक्कर काटने पर मजबूर उपभोक्ता
उल्लेखनीय है कि विभाग की गाइडलाइन के अनुसार वितरित होने वाले गेहूं का समय पर वितरण कराने के लिए रसद विभाग व भारतीय खाद्य निगम महीने के प्रथम सप्ताह से पूर्व ही राशन की दुकानों पर खाद्य सामग्री की आपूर्ति करवाता है लेकिन अप्रेल माह में जमवारामगढ़ उपखण्ड क्षेत्र में अधिकांश राशन की दुकानों पर वितरण के लिए गेहूं का स्टॉक ही नहीं पहुंचा जिसके चलते उपभोक्ताओं को बिना राशन लिए ही लौटना पढ़ रहा है। जानकारी के अनुसार जमवारामगढ़ विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत 85 उचित मूल्य की दुकानें संचालित हैं। जिसमें से 30 उचित मूल्य की दुकानों पर उपभोक्ताओं को अधूरा गेहूं वितरण हुआ है, वहीं 15 दुकानों पर बिल्कुल भी गेहूं नहीं पहुंच पाने के कारण राशन वितरण नहीं किया गया।
  • इन दुकानों पर जीरो स्टॉक
  • भावनी, डांगरवाड़ा, भावनी, महंगी, नांगल तेजसिंह, रायसर, लूनेठा, टोडा लडी, आंधी, नीमला, चावंडिया, मूडला, गुढावास नेवर की दुकानों पर गेहूं का स्टॉक ही नहीं है।

अप्रेल माह में वंचित व मई पर भी संकट
राशन वितरण में गड़बड़ी रोकने के लिए पोस मशीन से वितरण शुरू होने के बाद खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा गाइडलाइन के अनुसार उपभोक्ताओं को माह वार ही गेहूं का वितरण करना होता है। माह के अन्त तक कोई उपभोक्ता गेहूं नहीं लेता या दुकान पर स्टॉक के अभाव में गेहूं का वितरण नहीं होता है तो उस माह का स्टॉक लैप्स हो जाता है। अब इस बार अप्रेल माह का महज एक दिन ही शेष रहने से उपभोक्ताओं में इस माह के गेहूं से वंचित रहने की चिंता सताने लगी है। इसी तरह अगले माह का स्टॉक भी माह के प्रथम सप्ताह में ही आवंटन होना चाहिए लेकिन राज्य खाद्य निगम द्वारा मई माह के आवंटन की प्रक्रिया भी अभी शुरू नहीं की गई, जिसके चलते मई माह में भी गेहूं का समय पर वितरण होने पर संशय है।
  • इनका कहना है
  • गेहूं की आपूर्ति के लिए अधिकृत ट्रांसपोर्टर द्वारा बीच में ही काम छोड़ने के कारण दुकानों पर गेहूं नहीं पहुंचा। अगले सप्ताह में सभी दुकानों पर स्टॉक पहुंच जाएगा।
  • अनुराधा गोगिया, जिला रसद अधिकारी
  • राशन की दुकानों पर गेहूं का स्टॉक उपलब्ध कराने की मांग विभाग के अधिकारियों से कर रहे हैं। माह समाप्त होने पर स्टॉक लैप्स होने का अंदेशा है।
  • रामकरण मीणा, जिला अध्यक्ष, राशन डीलर एसोसिएशन

Hindi News/ Bassi / राशन की दुकानों पर नहीं पहुंचा गेहूं, निराश लौट रहे लाभार्थी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो