scriptऐसा क्या हुआ कि छुट्टी के बाद शिक्षकों को तीन घंटे तक स्कूल में रखा कैद | What happened is that teachers were kept in school for three hours aft | Patrika News
बस्सी

ऐसा क्या हुआ कि छुट्टी के बाद शिक्षकों को तीन घंटे तक स्कूल में रखा कैद

-सत्र के बीच में विषय बदलने से ग्रामीणों में फूटा गुस्सा -अनिश्चितकालीन धरना किया शुरू

बस्सीAug 26, 2019 / 08:46 pm

Kailash Chand Barala

sp

ऐसा क्या हुआ कि छुट्टी के बाद शिक्षकों को तीन घंटे तक स्कूल में रखा कैद

अजीतगढ.
सीकर जिले के अजीतगढ़ के पास ग्राम अणतपुरा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में शिक्षा विभाग की ओर से बीच सत्र में विषय बदलने से गुस्साएं ग्रामीणों ने सोमवार को छुट्टी के बाद तीन घंटे तक स्कूल में बंद कर दिया। ग्रामीणों ने मुख्य गेट के ताला लगाकर विरोध प्रदर्शन किया। हालांकि बाद में तहसीलदार की समाईश पर ग्रामीणों ने ताला खोलकर शिक्षकों को जाने दिया। ्रग्रामीणों ने एक सप्ताह पूर्व भी विद्यालय के तालाबंदी कर विरोध प्रदर्शन किया था। जिस पर श्रीमाधोपुर मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मीनू बंसन ने ग्रामीणों को समस्या निराकरण करवाने का आश्वासन दिया था, लेकिन इसके बाद भी समस्या का निकारण नहीं हो पाया। आक्रोशित लोगों ने सोमवार को विद्यालय में पहुंचकर अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया है। ग्रामीणों ने बताया कि विद्यालय को सत्र २०१८-१९ में माध्यमिक से उच्च माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत किया गया था। क्रमोन्नति के समय विद्यालय में अंग्रेजी साहित्य, हिन्दी साहित्य व राजनीति विज्ञान विषय शुरू किए थे। ग्रामीण परिवेश में अंग्रेजी साहित्य विषय होने से पहले सत्र में क क्षा ११ में नामांकन कम हो पाए। इस सत्र २०१९-२० में शिक्षा विभाग की ओर से विषय परिर्वतन के लिए प्रस्ताव मांगने पर विद्यालय प्रशासन से ग्रामीणों ने विषय बदलवाने की आवश्यकता जताई। जिस पर शिक्षा विभाग ने विद्यालय में ३ जुलाई को भूगोल विषय शुरू करने की अनुुमति प्रदान कर दी। अनुमति के बाद विद्यालय में कक्षा ११ व १२ में भूगोल विषय में प्रवेश किए गए। विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने भूगोल विषय में अध्ययन शुरू कर दिया तथा टेस्ट की तैयारी शुरू कर दी। शिक्षा विभाग ने भूगोल विषय शुरू होने के बाद ५ अगस्त को आदेश जारी कर विद्यालय में भूगोल के स्थान पर दूबारा अंग्रेजी साहित्य विषय कर दिया गया। १५ अगस्त को राष्ट्रीय पर्व पर ग्रामीणों व विद्यार्थियों को इसकी जानकारी हुई। धरने में किसान सभा राज्य कमेटी सदस्य कामरेड ओम प्रकाश यादव, पूर्व जिला पार्षद महेश यादव, भरत यादव ने कहा कि ग्रामीण बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ सहन नहीं किया जाएगा।
——
छुट्टी के बाद शिक्षकों को स्कूल में किया बंद
धरनार्थियों ने स्कूल का संचालन को बाधित नहीं किया, लेकिन स्कूल की छ्ट्टी होने के बाद शिक्षकों को बाहर नहीं आने दिया। ग्रामीणों ने गेट के ताला लगा दिया। सूचना पर श्रीमाधोपुर ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी के प्रतिनिधी के रूप में प्रधानाचार्य महेश शर्मा पहुंचे। सक्षम अधिकारी नहीं होने से ग्रामीण उखड गए तथा शर्मा को बिना वार्ता किए बैरंग लौटा दिया। बाद में श्रीमाधोपुर तहसीलदार नईमुद्दीन, अजीतगढ पुलिस थाने के एएसआई मूलाराम मय जाप्ता मौके पर पहुंचे। तहसीलदार ने ग्रामीणों से वार्ताकर उपखंड अधिकारी को मामले से अवगत कराया।
——–
तीन घंटे बाद शिक्षकों को निकलने दिया बाहर
तहसीलदार की समझाईस के बाद करीब दो घंटे बाद ३ बजे शिक्षकों को बाहर निकाल दिया गया, लेकिन आंदोलन व धरना जारी रखा। ग्रामीणों ने बताया कि शिक्षा विभाग के डिप्टी डायरेक्टर या अन्य कोई सक्षम अधिकारी के मौके पर आने या समस्या निराकरण नहीं होने तक धरना जारी रहेगा। इस अवसर पर बंशीधर यादव, कैलाश चंद, बद्री नारायण, रामकरण यादव नंदाराम सहित बडी संख्या में लोग मौजूद थे।
——–
इनका कहना है
विद्यालय में भूगोल विषय शुरू करने के आदेशों के बाद भूगोल शुरू किया गया था, अब विभाग ने अंग्रेजी विषय के आदेश जारी कर दिए। अब अंग्रेजी के आदेश है तो आदेशानुसार अंग्रेजी साहित्य का टेस्ट लिया गया है। समस्या से उच्चाधिकारियों को अवगत करवा दिया गया था।
हनुमान राम
प्रधानाचार्य
राउमावि, अणतपुरा

Home / Bassi / ऐसा क्या हुआ कि छुट्टी के बाद शिक्षकों को तीन घंटे तक स्कूल में रखा कैद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो