scriptकिसानों की उम्मीद, इन्द्रदेव ने की पूरी | weather, mavath | Patrika News

किसानों की उम्मीद, इन्द्रदेव ने की पूरी

locationबस्सीPublished: Jan 21, 2019 11:43:54 pm

Submitted by:

Surendra

बस्सी, चाकसू और जमवारामगढ़ क्षेत्र में हल्की बूंदाबांदी
 

weather, mavath

किसानों की उम्मीद, इन्द्रदेव ने की पूरी

बस्सी . जयपुर ग्रामीण के बस्सी, चाकसू, भानपुर कलां, प्रागपुरा सहित कई इलाकों में सोमवार को मावठ हुई। किसानों को मावठ का लम्बे समय से इंतजार था, जो उम्मीद आज पूरी होने पर चेहरे खिल उठे। हल्की बूंदाबांदी के बाद सर्दी ने जोर पकड़ा। शाम को चली ठण्डी हवा ने लोगों को झकझोर दिया। वहीं कृषि विशेषज्ञों ने मावठ को फसलों के लिए वरदान बताया है। मावठ से घना कोहरा होने से भी फसलों को फायदा मिलेगा। हालांकि दाने पड़ी फसलों के लिए चिंताजनक बताया है।
बस्सी क्षेत्र में रविवार रात लगभग 3-4 बजे जैसे ही शीतलहर ने जोर पकड़ा। सुबह 7 बजे के धुंध छटने लगी, तो बादल छा गए। बस्सी में सोमवार दोपहर 12 बजे तक काले बादल रहे। उसके बाद बिजली कड़कने के साथ बूंदाबांदी होने लगी। मुख्य मार्ग और सरकारी कार्यालयों के आसपास लोग चाय के साथ अलाप तापते भी दिखे। ग्राम देवापुरा के किसान रामचंद्र मीणा ने बताया कि फसलों को फायदा होगा। ओस से नमी बनी रहेगी तो पानी की कमी पूरी होगी। वहीं ग्राम गुढ़ा के किसान रामफूल मीणा ने कहा कि बूंदाबांदी से पैदावार बढ़ेगी। अभी फसलों में पानी की आवश्यकता है।
फसलों के लिए अमृत

सहायक कृषि अधिकारी जुगलमिशोर शर्मा ने बताया कि बस्सी क्षेत्र में बंूदाबांदी होने से कोहरा पड़ेगा। फसलों में लावरिंग चल रहा है। पानी की आवश्यकता है। इससे फायदा होगा। यह अमृत का काम करेगा। नमी होने से महवा होने की आशंका है, जहां बारिश नहीं हुई है, वहां फसलें सूखने के कगार पर हैं।
किसानों के चेहरे खिले

देवगांव (तूंगा)/ भानपुर कलां . कस्बे समेत आसपास के गांवों में दिनभर घने बादल छाए रहने से किसान तो खुश हुए, लेकिन आमजन परेशान रहा। सप्ताह का पहला कार्यदिवस होने से लोगों को बाहर आने-जाने में सर्दी का सामना करना पड़ा। वहीं किसान खुश नजर आया। यहां क्षेत्र में दोपहर में तेज हवाओं के साथ हुई मावठ ने क्षेत्र के किसानों के चेहरे खिला दिए। दो दौर में हुई बारिश से फसलों की एक सिंचाई की चिंता दूर हुई। किसानों ने कहा कि डीजल और बिजली की बचत हो गई। कृषि पर्यवेक्षक गिर्राज मीणा ने इस हल्की-फुल्की सी बरसात को रबी की फसलों के लिए अमृत बताया है। उन्होंने कहा कि जनवरी में हुई यह मावठ गेंहू और सरसों की फसल के लिए अधिक लाभदायक है। भानपुर कलां में बादलों की गर्जना के साथ आसमान से अमृत बरसा। अचानक मौसम बदलने से सर्दी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए। ग्रामीण किशन शर्मा, मकेश यादव आदि किसानों ने बताया कि मावठ का कई दिनों से इंतजार कर रहे थे। यह मावठ जौ, गेहूं, सरसों, चना के लिए अमृत साबित होगी और पैदावार बढ़ेगी। वहीं कई राहगीर व वाहन चालक भीगते हुए गुजरे तो कुछ ने रुकने का इंतजार किया।
बूंदाबांदी बढ़ाएगी कृषि भूमि में नमी

बांसखोह . क्षेत्र में मावठ के साथ ही किसानों के चेहरे खिल उठे। मावठ की बंूदों के साथ ही वायुमंडल से नाइट्रोजन मिलने से फसलों के उत्पादन में वृद्धि होगी। सहायक कृषि अधिकारी सत्यनारायण शर्मा ने बताया कि वायुमंडल में 78 प्रतिशत नाइट्रोजन है। मावठ की बूंदों के साथ ही जमीन में नमी बनेगी। इससे फसल में सिंचाई की बचत होगी। शर्मा ने बताया कि असिंचित फसल के लिए मावठ अमृत के समान होगी। चना, सरसो, गेहूं की फसल में मावठ पूरी तरह फायदेमंद है।
बरसात से बढ़ी सर्दी

चाकसू/आंधी/कोटखावदा/निमोडिया. सोमवार को जयपुर ग्रामीण क्षेत्र में अचानक बदले मौसम ने ठंडक बढ़ा दी। दोपहर बाद आसमान में बादल छा गए और हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गई। शाम होते होते बाजारों में सन्नाटा छा गया, वहीं सर्दी से बचाव के लिए लोग अलाव जलाते नजर आए। वहीं किसान राजेन्द्र चौधरी के अनुसार गेहंू व चने की फसलों में इस बरसात से लाभ होगा। पैदावार बढ़ेगी और पानी कम देना पड़ेगा। आंधी कस्बे सहित क्षेत्र के गांवों में तेज गर्जना के साथ हल्की बारिश हुई। हल्की बारिश से कुछ देर के लिए लोगों का जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया वहीं सर्दी बदने से लोग ठिठुरते नजर आए। कोटखावदा में भी बरसात के बाद सूय देव व बादलों के बीच लुकाछिपी का खेल चलता रहा। सर्दी बढऩे से लोग गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो