scriptग्रामीणों में परिसीमन की नाराजगी, 10 बार चुनाव का किया बहिष्कार | Patrika News
बस्सी

ग्रामीणों में परिसीमन की नाराजगी, 10 बार चुनाव का किया बहिष्कार

पंचायत समिति तूंगा से हटाकर बस्सी में जोड़ने की मांग

बस्सीApr 20, 2024 / 06:53 pm

vinod sharma

lok sabha election 2024

पंचायत समिति तूंगा से हटाकर बस्सी में जोड़ने की मांग

बस्सी उपखंड क्षेत्र की तूंगा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत पालावाला जाटान के ग्रामीणों द्वारा चार वर्षों से अधिक समय में पंचायत राज परिसीमन से नाराजगी के चलते लोकसभा चुनाव का भी पूर्ण बहिष्कार किया गया। अब तक ग्रामीणों द्वारा 10 चुनावों का पूर्ण बहिष्कार किया जा चुका हैं। गौरतलब है कि 2020 में हुए पंचायत राज परिसीमन में बस्सी विधानसभा क्षेत्र में तूंगा पंचायत समिति के रूप में नई पंचायत समिति का गठन हुआ, जिसमें पालावाला जाटान को भी जोड़ा गया। ग्रामीणों ने बस्सी से हटकर तूंगा में जोड़ने का विरोध दर्ज कराते हुए बस्सी में नहीं जोड़ने तक सभी चुनावों के बहिष्कार का ऐलान किया जो करीब चार वर्षों के बाद भी अनवरत रूप से जारी है।
विकास कार्य हो रहे प्रभावित
ग्राम पंचायत में सरपंच और वार्ड पंचों के चुनाव संपन्न होने पर प्रत्येक वार्ड और पंचायत की मासिक बैठकों का आयोजन होता है। उसमें आमजन अपनी समस्याओं को रखते हैं और उनका समाधान भी होता है लेकिन चार वर्ष से अधिक समय गुजरने के बाद भी ग्राम पंचायत में वार्ड सभा और पंचायत बैठक से ग्रामीणों को वंचित रहना पड़ रहा है।
विरोध और मांग वाजिब लेकिन विकास में पिछड़े
ग्रामीणों द्वारा अब यह भी बात कही जा रही है कि पंचायत समिति तूंगा से हटाकर बस्सी में जोड़ने की मांग जायज है लेकिन चुनाव बहिष्कार के चलते ग्राम पंचायतों में विकास कार्य अवरुद्ध हो चुके हैं। पानी, बिजली जैसी मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए भी महीनों चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। ग्राम पंचायतें नजदीकी ग्राम पंचायतों की तुलना में विकास कार्यों में काफी पीछे रह चुकी है।
चार पंचायतों से शुरू हुआ बहिष्कार, अब सिर्फ पालावाला जाटान में
पंचायत समिति तूंगा के अस्तित्व में आने के बाद पंचायत राज परिसीमन का प्रारंभ में चार ग्राम पंचायतों ने चुनाव बहिष्कार शुरू किया। ग्राम पंचायत बराला, सांभरिया, खिजुरिया ब्राह्मणान और पालावाला जाटान। विरोध के बीच जहां ग्राम पंचायत बराला में पहले ही चुनाव में बहिष्कार टूट गया तथा शेष तीनों ग्राम पंचायत ने बहिष्कार रखा। इसके बाद करीब 2 वर्ष तक चुनाव बहिष्कार पर रही ग्राम पंचायत सांभरिया में सरपंच पद के लिए नामांकन दाखिल होने और निर्विरोध सरपंच निर्वाचित होने के बाद ग्राम पंचायत सांभरिया में भी बहिष्कार टूट गया। इसके बाद पिछले वर्ष नवंबर में हुए विधानसभा चुनाव में ग्राम पंचायत खिजुरिया ब्राह्मणान में भी लोगों ने मतदान में हिस्सा ले लिया और उसके बाद जनवरी में ग्राम पंचायत चुनाव में भी हिस्सा लेकर गांव की सरकार चुन ली थी। जिसके चलते अब सिर्फ पालावाला जाटान में चुनाव बहिष्कार चल रहा है।
प्रशासन के प्रयासों को नहीं मिली सफलता
लोकतंत्र के उत्सव में हिस्सा लेने के लिए प्रशासन द्वारा पिछले एक सप्ताह से लगातार प्रयास किया जा रहे थे। पालावाला जाटान में ग्रामीणों से समझाइश के दौर के बाद जयपुर जिला कलक्टर से प्रतिनिधिमंडल की मुलाकात के बाद मिले सकारात्मक आश्वासन से चुनाव में हिस्सा लेने की उम्मीद बंधी थी लेकिन ग्रामीणों द्वारा एक बार फिर चुनाव का बहिष्कार कर प्रशासन के प्रयासों पर पानी फेर दिया।
अब तक इन चुनावों का कर चुके बहिष्कार…..
10 अक्टूबर 2020 : ग्राम पंचायत चुनाव
25 जुलाई 2021 : ग्राम पंचायत चुनाव
1 सितंबर 2021 : जिला परिषद पंचायत समिति चुनाव
8 मई 2022 : ग्राम पंचायत चुनाव
25 नवंबर 2022 : ग्राम पंचायत चुनाव
7 मई 2023 : ग्राम पंचायत चुनाव
13 अगस्त 2023 : ग्राम पंचायत चुनाव
25 नवंबर 2023 : विधानसभा चुनाव
10 जनवरी 2024 : ग्राम पंचायत चुनाव
19 अप्रेल 2024 : लोकसभा चुनाव

Home / Bassi / ग्रामीणों में परिसीमन की नाराजगी, 10 बार चुनाव का किया बहिष्कार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो