तेरह जोड़े बने जीवनसाथी

By: Santosh Kumar Dhakar

Published On:
May, 30 2018 08:00 PM IST

  • मेघवंश बलाई महासभा शाहपुरा इकाई का पहला सामूहिक विवाह सम्मेलन

शाहपुरा. राजस्थान मेघवंश बलाई महासभा इकाई शाहपुरा की ओर से बुधवार को नीमकाथाना रोड स्थित हनुमानजीवाली ढाणी के पास प्रथम सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित हुआ। इसमें 13 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे। इससे पहले कृषि उपज मंडी परिसर से हाथी, घोड़े, पालकी के शाही लवाजमा एवं बैंडबाजे के साथ दूल्हों की सामूहिक बारात निकाली गई। बारात के विवाह स्थल पर पहुंचने पर समाज के लोगों ने स्वागत किया। तोरण, वरमाला रस्म के बाद पाणिग्रहण संस्कार हुआ। मेघवंश बलाई महासभा राष्ट्रीय अध्यक्ष गोपाल डेनवाल, प्रदेशाध्यक्ष मनीष देवंदा, अनुसूचित जनजाति विभाग के एआईसीसी जीएल खापरी ने कहा कि ऐसे आयोजनों से समाज में एकजुटता और समाजोत्थान होता है। अतिथियों ने कहा कि सामूहिक विवाह सम्मेलनों से फिजूलखर्ची पर रोक लगती है। साथ ही सामाजिक एकजुटता भी बढ़ती है। समाज के लोगों को ऐसे आयोजनों में बढ़-चढक़र हिस्सा लेना चाहिए। साथ ही भामाशाहों को भी आगे आना चाहिए। वक्ताओं ने बालिका शिक्षा पर जोर देते हुए बेटियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित कर अध्ययन कराने पर जोर दिया।

 

 

वर-वधू को आशीर्वाद

विधानसभा उपाध्यक्ष राव राजेन्द्र सिंह, पीसीसी सदस्य आलोक बेनीवाल, पूर्व विधायक रामचंद्र सराधना, पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष मनीष यादव, भूतपूर्व सैनिक कल्याण समिति प्रदेशाध्यक्ष रामसहाय बाज्या, सेवानिवृत्त डीजी आरपी मीणा, बंशीधर सैनी, राजेन्द्र पलसानिया, हेमंत निर्मल और राजेश मंडोवरा ने भी वर वधू को आशीर्वाद दिया। संरक्षक प्रधान नंदलाल गोठवाल, विवाह समिति अध्यक्ष जोगेन्द्र गोठवाल, महामंत्री गजानंद बुनकर, कोषाध्यक्ष महेश गोठवाल, सचिव रामवतार वर्मा, प्रचार मंत्री रामजीलाल बुनकर, सचिन वर्मा ने अतिथियों का अभिनंदन किया। संचालन जोगेन्द्र गोठवाल और पूरणमल बुनकर ने किया। उधर, फेरों के दौरान अंधड़ आने से व्यवधान हुआ।


भेंट किया सामान
विवाह सम्मेलन के दौरान समिति की ओर से नवविवाहितों को आभूषण, आलमारी, पंखा, टीवी, बेड, घड़ी, सिलाई मशीन, कूलर, 33 बर्तनों का सेट सहित कई तरह का सामान उपहार स्वरूप भेंट किए। डिप्टी स्पीकर राव राजेन्द्र सिंह ने प्रमाण पत्र और मुख्यमंत्री के बधाई संदेश भेंट किए।

Published On:
May, 30 2018 08:00 PM IST

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।