script

वर्षों से बदहाल पड़े शाहपुरा के खेल स्टेडियम की बदली सूरत….अब निखरेगी खेल प्रतिभाएं

locationबस्सीPublished: Sep 21, 2018 09:57:29 pm

अब शाहपुरा क्षेत्र में भी विभिन्न खेलों के खिलाड़ी तैयार हो सकेंगे। कस्बे में तमियां के पास पिछले कई वर्षों से बदहाल पड़े खेल स्टेडियम की सूरत बदल गई है। सरकार की ओर से स्टेडियम में अब तक करीब 3.50 करोड़ रुपए के विकास कार्य कराए जा चुके हैं।

sp

वर्षों से बदहाल पड़े शाहपुरा के खेल स्टेडियम की बदली सूरत….अब निखरेगी खेल प्रतिभाएं


खेल स्टेडियम के विकास पर खर्च हुए करीब 3.50 करोड़ रुपए

शाहपुरा। अब शाहपुरा क्षेत्र में भी विभिन्न खेलों के खिलाड़ी तैयार हो सकेंगे। कस्बे में तमियां के पास पिछले कई वर्षों से बदहाल पड़े खेल स्टेडियम की सूरत बदल गई है। सरकार की ओर से स्टेडियम में अब तक करीब 3.50 करोड़ रुपए के विकास कार्य कराए जा चुके हैं, और विकास कार्य अभी जारी है। स्टेडियम में खिलाडिय़ों के दौडऩे के लिए टै्रक, बॉस्केटबाल, वॉलीबॉल, खो-खो, कबड्डी के खेल मैदान पूरी तरह से तैयार हो चुके हैं। साथ ही दो खेल मैदान निर्माणाधीन है। दो मैदानों में डे-नाईट मैचों के लिए अच्छी क्वालिटी की लाईटें भी लगाई गई है। खिलाडिय़ों की ट्रेनिंग के लिए तीन खेलों के कोच भी नियुक्त कर दिए हैं, जो नियमित खिलाडिय़ों को अभ्यास कराते हैं। जिसमें एथलेटिक्स के पूरणमल यादव, खो-खो के महावीर प्रसाद जाट और कबड्डी के लिए राजनारायण यादव नियुक्त किए हैं। तीनों कोच रोजाना सुबह 6 से 8 बजे तक और शाम को 4 से 7 बजे तक अभ्यास कराते हैं।

नियमित जिम में कर सकेंगे कसरत


खिलाडिय़ों को कसरत करने के लिए स्टेडियम में आधुनिक जिम भी तैयार किया गया है। जिसमें खेल सामग्री आना बाकी है। दर्शकों के लिए पांच पवेलियनों का भी निर्माण किया गया है। स्टेडियम का विकास होने से अब खिलाडिय़ों को बेहतर सुविधाएं मिल सकेगी। स्टेडियम की सूरत बदलने से क्षेत्र के खिलाडिय़ों में भी खुशी है। उक्त विकास कार्य सांसद कोष, विधायक कोष और आरएसआरडीसी की ओर से करवाए गए हैं। केन्द्रीय खेल राज्य मंत्री व सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने सांसद कोष से चारदीवारी व गार्ड रुम के लिए 35 लाख स्वीकृत किए थे। जबकि विधायक राव राजेन्द्र सिंह ने विधायक कोष व आरएसआरडीसी से खेल मैदान व अन्य कार्य कराए हैं।

वर्षों से था उबड़-खाबड़, अब बदली सूरत


उल्लेखनीय है कि करीब 15 मार्च 1999 में तत्कालीन क्षेत्रीय विधायक व उपमुख्यमंत्री डॉ. कमला बेनीवाल व तत्कालीन खेल मंत्री ने शाहपुरा के तमिया में खेल स्टेडियम का उदघाटन किया था। इसके बाद इसकी सुध नहीं लेने से वर्षों तक खेल स्टेडियम बदहाल पड़ा रहा। स्टेडियम की जमीन उबड़-खाबड़ होने व कंटीली झाडिय़ों का जंगल होने से लोगों को उधर जाने में भी डर लगता था। पिछले करीब 7 वर्ष से स्टेडियम में निरन्तर विकास कार्य होने से अब जाकर इसकी सूरत बदली है। हाल ही नगरपालिका द्वारा उबड़-खाबड़ भूमि को समतल करने के बाद पहली बार स्वतंत्रता दिवस समारोह भी यहीं मनाया गया था।

35 लाख से बनेंगे इनडोर बैडमिंटन कोर्ट व क्रिकेट पिच


खेल स्टेडियम में इनडोर बैडमिंटन कोर्ट व क्रिकेट पिच का भी शीघ्र निर्माण होगा। इसके लिए डिप्टी स्पीकर व क्षेत्रीय विधायक राव राजेन्द्र ने विधायक कोष से ३५ लाख की राशि स्वीकृत की है। विधायक ने बताया कि जरुरत के अनुसार और राशि स्वीकृत कर दी जाएगी। उक्त राशि से सार्वजनिक निर्माण विभाग ने निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। इनडोर कोर्ट व क्रिकेट पिच का निर्माण होते ही बैडमिंटन व क्रिकेट के खिलाडय़ों को भी खेल सुविधाएं उपलब्ध हो सकेगी।

पांच पवेलियन तैयार, बैठ सकेंगे तीन हजार से अधिक दर्शक


खेल स्टेडियम में चारों तरफ पांच पवेलियनों का निर्माण किया गया है। जहां करीब 3 हजार से अधिक दर्शक बैठकर मैच देख सकेंगे। पवेलियन के पास ही 400 मीटर दौड़ ट्रेक और एथलेटिक्स टै्रक बनाया गया है। जहां सुबह-शाम युवा व किशोर दौड़ लगाते नजर आते हैं। इन दिनों राजस्थान पुलिस व सेना भर्ती की तैयारी करने वाले युवा अधिक आते हैं। सुबह-शाम करीब सौ से अधिक खिलाडी व बच्चे स्टेडियम में खेलने आते हैं।

बालीबॉल व बास्केटबॉल के हो सकेंगे डे-नाईट मैच


स्टेडियम में बालीबॉल और बास्केटबॉल कोर्ट के चारों तरफ अच्छी क्वालिटी की लाईटें लगाई गई है। जहां रात को दूधिया रोशनी में दोनों खेलों के डे-नाईट मैच भी हो सकेंगे। दोनों मैदान बनकर तैयार है, बस खेल सामग्री आना बाकी है।

स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में लगेंगी वीआईपी चेयर


स्टेडियम में दो मंजिला स्पोट्र्स कॉम्पलेक्स का भी निर्माण किया गया है। जिसमें वीआईपी चेयर व सीसे लगेंगे। कॉम्पलेक्स में मिटिंग हॉल व दो कक्ष बनाए गए हैं। जिसमें कार्यालय संचालन के साथ ही एक कक्ष खिलाडिय़ों के चेंजिंग रुम के काम लिया जा सकेगा। यहां पेयजल व्यवस्था के लिए टैंक और शौचालय सुविधा मौजूद है। स्टेडियम में चारों तरफ पौधारोपण भी किया गया है।

स्टेडियम में 3.50 करोड़ के हुए विकास कार्य
-दौड़ ट्रेक
-बास्केटबाल कोर्ट
-वालीबॉल खेल मैदान
-जिम बिल्डिंग
– खो-खो व कबड्डी का खेल मैदान
-स्पोर्टस कॉम्पलेक्स, शौचालय, पेयजल टंकी
-पांच पवेलियनों का निर्माण
-सुरक्षा के लिए चारदीवारी निर्माण
-गार्ड रुम का निर्माण
———–
-इनडोर बैडमिंटन कोर्ट व क्रिकेट पिच निर्माणाधीन
-स्टेडियम में सड़क निर्माण भी प्रस्तावित है
——————

शाहपुरा के खेल स्टेडियम में जिला स्तरीय खेल सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। स्टेडियम में करीब 3.50 करोड़ के विकास कार्य हो चुके हैं। जिसमें कुछ मैदान, जिम, पवेलियन बनाए जा चुके और दो कोर्ट का कार्य प्रगति पर है। स्टेडियम में खेल सुविधाएं उपवलब्ध होने से ग्रामीण क्षेत्र की खेल प्रतिभाओं को विभिन्न खेलों में आगे बढऩे का मौका मिलेगा।———राव राजेन्द्र सिंह, डिप्टी स्पीकर व विधायक, शाहपुरा

ट्रेंडिंग वीडियो