scriptनेशनल हैण्डलूम वीक-2023 आज से | Patrika News
बस्सी

नेशनल हैण्डलूम वीक-2023 आज से

4 Photos
9 months ago
1/4

राज्य में बुनकरों, हथकरघा और खादी क्षेत्र के उत्पादों को बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने के लिए जवाहर कला केंद्र में आज से 7 अगस्त तक नेशनल हैण्डलूम वीक-2023 का आयोजन होगा।

2/4

आयोजन में ऊन, गिचा रेशम, खादी, भेड़ ऊन और अन्य चीजों से धागा बनाने की तकनीकों का लाइव प्रदर्शन किया जाएगा। हथकरघा क्षेत्र के विशेषज्ञ जूट, आरी-तारी, ब्लॉक प्रिंटिंग, कोटा डोरिया और सांगानेर प्रिंट सहित विभिन्न पारंपरिक शिल्पों का प्रदर्शन करेंगे और आम जनता को हथकरघा कला के बारे में बताएंगे।

3/4

आयोजन में 10 राष्ट्रीय बुनकर पुरस्कार विजेता भी उपस्थित रहेंगे, जो कि अपनी असाधारण कृतियों का प्रदर्शन और बिक्री करेंगे। आयोजन में कारीगरों को बढ़ावा देने के लिए सभी आवश्यक सहायता प्रदान की जाएगी एवं आयोजन का प्रमुख उद्देश्य उत्पादों की बिक्री और स्थिर बाजार स्थापित करना भी है। खादी और हथकरघा उत्पादों की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए नेशनल हैण्डलूम वीक के दौरान क्रेता-विक्रेता सम्मेलन भी आयोजित होगा।

4/4

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री शकुन्तला रावत ने बताया कि बुनकरों, हथकरघा और खादी क्षेत्र के उत्पादकों को संबल प्रदान करने के लिए एमएसएमई नीति 2022 के प्रावधानों को लागू करने के लिए निरंतर कार्य किया जा रहा है। पांच दिवसीय आयोजन में हथकरघा और खादी उत्पादों का प्रदर्शन करने के लिए 80 स्टॉल लगाई

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.